Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

UP Weather News: यूपी के 15 जिलों में भारी बारिश की चेतावनी, मौसम विभाग ने जारी किया यलो अलर्ट

UP Weather News मौसम विभाग के पूर्वानुमान के अनुसार लखनऊ और आसपास के जिलों में बादलों की आवाजाही के साथ हल्की से मध्यम बरसात हो सकती है। तराई बेल्ट और पूर्वी उत्तर प्रदेश के कई जिलों में भारी बारिश के लिए चेतावनी जारी की गई है। अधिकतम तापमान 33 डिग्री और न्यूनतम तापमान 26 डिग्री सेल्सियस के आसपास दर्ज हो सकता है।

By Jagran NewsEdited By: Abhishek SaxenaUpdated: Mon, 07 Aug 2023 06:57 AM (IST)
Hero Image
मौसम विभाग ने यलो अलर्ट जारी किया है।

लखनऊ, डिजिटल डेस्क। मौसम विभाग के पूर्वानुमान के अनुसार, सोमवार पूर्वी उत्तर प्रदेश के 15 से अधिक जिलों में भारी से बहुत भारी बारिश के लिए चेतावनी जारी की गई है।

यहां इतनी बारिश

रविवार को वाराणसी में 61, सोनभद्र में 48, लखीमपुर खीरी में 30, मुरादाबाद में 34, नजीबाबाद में 12, हमीरपुर में 18, बस्ती में 10, अयोध्या में 8.0 और सुलतानपुर में 9.8 मिलीमीटर बारिश समेत प्रदेश के कई जिलों में हल्की से मध्यम बरसात दर्ज की गई। बीते 24 घंटों में लखनऊ में 40 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई।

जिलों में झमाझम बरस सकते हैं बादल

मौसम केंद्र के वरिष्ठ वैज्ञानिक अतुल कुमार सिंह के अनुसार, मानसूनी हवा में कम दबाव का क्षेत्र (ट्रफ लाइन) उत्तर पूर्वी मध्य प्रदेश से अब हिमालय की तलहटी की तरफ खिसक रहा है। इससे बुदेलखंड और पश्चिमी यूपी में पिछले कई दिनों से हो रही बारिश में कमी होगी। वहीं, प्रदेश के पूर्वी और मध्य के जिलों में झमाझम बारिश हो सकती है। वहीं, अगले तीन दिनों तक तराई बेल्ट के जिलों में भारी से बहुत भारी बारिश हो सकती है। पिछले 24 घंटाें के दौरान सिद्धार्थनगर में सर्वाधिक 11 सेमी. बारिश रिकार्ड की गई।

इन जिलों में भारी बारिश की चेतावनी जारी

सोमवार को गोरखपुर, संत कबीर नगर, कुशीनगर, महाराजगंज, सिद्धार्थ नगर, बलरामपुर, श्रावस्ती , बहराइच और आसपास जिलों में भारी से बहुत भारी बारिश के लिए आरेंज अलर्ट जारी किया गया है। वहीं, देवरिया, बस्ती , गोंडा , लखीमपुर खीरी, सीतापुर, बाराबंकी, पीलीभीत और आसपास के जिलों में भारी वर्षा के लिए येलो अलर्ट जारी किया गया है।

तापमान किया दर्ज

रविवार को राजधानी का अधिकतम तापमान 31.9 डिग्री और न्यूनतम तापमान 26 डिग्री सेल्सियस पर दर्ज किया गया। प्रदेशभर में हुई बारिश से तापमान में भी गिरावट दर्ज की गई है। प्रदेश का सर्वाधिक तापमान कानपुर में 34.5 डिग्री और मेरठ में 34.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। वहीं, न्यूनतम तापमान की कड़ी में प्रदेश में सबसे कम तापमान सोनभद्र के चुर्क में 23.8 मिलीमीटर और बरेली में 24.1 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई।

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें