Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

UP Weather: अगले 24 घंटे में तेजी से बदलेगाा मौसम, यूपी के कई जिलों में बारिश के साथ बिजली गिरने का अलर्ट जारी

अगले पांच दिनों में हल्के बादल छाए रहने से 16 से 18 अक्टूबर के मध्य तेज हवा के साथ स्थानीय स्तर पर हल्की से मध्यम वर्षा होने की संभावना है। मेरठ में हवा की गुणवत्ता और हुई खराब। रात 10 बजे पल्लवपुरम में एक्यूआइ 283 पहुंचा। मौसम विभाग का पूर्वानुमान है कि आने वाले तीन दिन में बिजली गिरने की संभावना से भी इनकार नहीं किया जा सकता है।

By Jagran NewsEdited By: Abhishek SaxenaUpdated: Sat, 14 Oct 2023 10:15 AM (IST)
Hero Image
UP Weather: 24 घंटे में तेजी से बदलेगाा मौसम, बरसात के साथ लुढ़केगा तापमान, गुलाबी ठंड से नवरात्र की शुरुआत

डिजिटल डेस्क, लखनऊ। मानसून की विदाई के बाद अब गुलाबी सर्दी दस्तक देने के लिए है। पश्चिमी विक्षाेभ के फिर से सक्रिय होने से लखनऊ में मौसम जल्द करवट बदल सकता है। शनिवार की सुबह गुलाबी सर्दी ने यूपी के कई शहरों में दस्तक दी है। आने वाले दिनों में तापमान करीब 20 डिग्री से नीचे पहुंचने का अनुमान मौसम विभाग ने जताया है।

पारा लुढ़कने का अनुमान

मौसम में ठंडक का अहसास रात में हो रहा है। वहीं मौसम विभाग ने आगामी तीन दिनों में तेजी से पारा गिरने की संभावनाएं व्यक्त की हैं। मौसम विभाग के अनुसार 15 से 17 अक्टूबर के बीच बारिश होने के आसार भी हैं। वहीं बारिश के साथ बिजली गिरने का अलर्ट जारी किया गया है।

कल हो सकती है बूंदाबांदी 

हिमालय में पश्चिम विक्षोभ के सक्रिय होने से हवा और तापमान में बदलाव आया है। न्यूनतम तापमान लगातार दूसरे दिन सामान्य से एक डिग्री कम 17 डिग्री सेल्सियस रहा। अधिकतम तापमान 33.5 डिग्री सेल्सियस रहा। आदृता का अधिकतम प्रतिशत 78 और न्यूनतम प्रतिशत 46 रहा।

Read Also: Aligarh: दस बच्चों के बाप की हैवानियत; नाबालिग बेटी से किया दुष्कर्म, विरोध करने पर पत्नी से चटवाए झूठे बर्तन

मेरठ के सरदार वल्लभ भाई पटेल कृषि विश्वविद्यालय के मौसम केंद्र के प्रभारी डा. यूपी शाही ने बताया कि 15 अक्टूबर को गरज चमक के साथ बौछारें पड़ सकती हैं। 18 और 19 को धुंध छाने की आशंका है।

Read Also: Taj Carnival में आइए खूबसूरत शहर आगरा, देखिए हाट एयर बैलून राइड से ताजमहल, चखने को मिलेंगे देश के 50 लजीज खाने

मेरठ की हवा खराब

जनपद की हवा दिनों दिन बदतर होती जा रही है। अक्टूबर के प्रथम पखवाड़े में एक्यूआइ 300 के पार जा रहा है। एनसीआर में वायु गुणवत्ता सुधार के लिए ग्रैप की स्टेज वन लागू किया गया है। लेकिन उखड़ी सड़कों और निर्माण कार्यों से उड़ रही धूल, खटारा वाहनों से निकल रहे धुएं की रोकथाम के कोई ठोस उपाय नहीं हो रहे हैं। शाप्रिक्स माल से शारदा रोड, पल्लवपुरम हाट स्पाट बने हुए हैं।

शुक्रवार को पल्लवपुरम एयर क्वालिटी मानिटरिंग स्टेशन पर केवल तीन घंटे ही पीएम 2.5 की मात्रा 200 से कम रही। कमोबेश यही स्थित गंगानगर की भी रही। वायु प्रदूषण फैलाने को लेकर शामली और मुजफ्फरनगर में एक एक औद्योगिक इकाईयों को बंद करने के आदेश जारी किए गए हैं।

केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड का उड़न दस्ता मानक के विपरीत चल रही ईकईयों पर निगरानी कर रहा है। मुजफ्फरनगर में राणा स्टील इंडिया प्राइवेट लिमिटेड और शामली में मीम एग्रो फूड प्राइवेट लिमिटेड को बंद करने के आदेश दिए गए हैं। राणा स्टील के दो प्लांट शुक्रवार को सील कर दिए गए।

तीन दिन रहेंगे बादल, गरज चमक संग होगी बूंदाबांदी

शाहजहांपुर। पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव से शाहजहांपुर समेत रुहेलखंड में मौसम का मिजाज रविवार से बदल जाएगा। कल से 17 अक्टूबर तक बादल छाए रहेंगे। तेज गरज, चमक के साथ बूंदाबांदी हो सकती है। 

राज्य कृषि मौसम केंद्र के प्रभारी डा. अतुल सिंह ने मौसम बदलाव के संकेत दिए हैं। उन्होंने रुहेलखंड समेत पूरे प्रदेश में 15 से 17 अक्टूबर के दौरान तेज हवा के साथ हल्की वर्षा की सम्भावना प्रबल हो गई है, जिससे तापमान में भी कमी व आर्द्रता में वृद्धि दर्ज होगी। बूंदाबादी की वजह से रात में सर्दी बढ़ सकती है।

रात होते ही गहरी हो रही प्रदूषण की परत

शुक्रवार को शाम चार बजे मेरठ का वायु गुणवत्ता सूचकांक 231 रहा। रात 10 बजे पल्लवपुरम में यह 283 के अंक पर पहुुंच गया। दिल्ली आनंद विहार में यह 313 आंका गया। शनिवार को यह 300 के अंक पर पहुंचने की आशंका है जिससे ग्रैप की स्टेज टू लागू हो सकती है। डीजल जनरेटर सेट पर प्रतिबंध लग सकता है।

शुक्रवार को रात नौ बजे पीएम 2.5 की मात्रा 308 माइक्रोग्राम प्रति घन मीटर रही। 

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर