Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

UP Weather: यूपी में लखनऊ-कानपुर और गोरखपुर के आसपास के जिलों में हो सकती है भारी बारिश, IMD ने दी चेतावनी

UP Weather Update News यूपी में पिछले 24 घंटे में कई जिलों में झमाझम बारिश से उमस से राहत मिली है। सावन महीने आखिरी हफ्ते में मानसून एक बार फिर सक्रिय होने वाला है। आज यूपी के पश्चिमी जिलों में हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावनाएं हैं तो पूर्वी यूपी में भारी बरसात के आसार मौसम विभाग ने व्यक्त किए हैं।

By Jagran News Edited By: Vivek Shukla Updated: Sun, 18 Aug 2024 07:51 AM (IST)
Hero Image
यूपी के कई जिलों में अच्‍छी बारिश का इंतजार। जागरण

 डिजिटल डेस्क, लखनऊ। Weather Update: UP Weather News: मौसम विभाग की भविष्यवाणी के अनुसार कई जिलों में भारी बारिश हुई है। मौसम का मिजाज पूरे दिन उत्तर प्रदेश में बदला हुआ है। शनिवार को कई जिलों में हुई बारिश ने उमस से राहत दिलाई। तेज हवाओं ने कई जिलों में गर्मी से जूझ रहे लोगों को राहत पहुंचाई। रविवार को यूपी में भारी बारिश के आसार हैं।

आगरा में मौसम विभाग का पूर्वानुमान है कि रविवार को बूंदाबांदी हो सकती है। 20 अगस्त तक बादल छाने के साथ वर्षा हो सकती है। इससे लोगों को गर्मी और उमस से राहत मिलेगी। बरेली में रविवार को मौसम साफ होने का अनुमान है।

गोरखपुर में रविवार को छिटपुट बादल छाए रहेंगे। कुछ स्थानों पर गरज-चमक के साथ हल्की वर्षा हो सकती है। देवरिया और बस्ती में भी बादल छाए रहने और कुछ स्थानों पर वर्षा होने का पूर्वानुमान है। कानपुर में तेज हवा , गरज- चमक के साथ हल्की से मध्यम वर्षा के आसार हैं।

इसे भी पढ़ें-हादसा या साजिश? कानपुर में आधी रात हुई घटना की PHOTOS; अचानक मच गई थी चीख-पुकार

लखनऊ में कुछ स्थानों पर गरज-चमक के साथ हल्की वर्षा हो सकती है। वहीं अंगेडकरनगर में आचार्य नरेंद्रदेव कृषि विश्व विद्यालय के मौसम विज्ञानी डा.अमरनाथ मिश्र ने कहा कि रविवार को बादल छाए रहने के आसार हैं। आगामी 24 घंटे में गरज-चमक के साथ बारिश होने की संभावना है। पूर्वी हवा सामान्य गति से चलने के आसार हैं।

अमेठी में कृषि विज्ञान केंद्र के अध्यक्ष डा. आरके आनंद के अनुसार रविवार को कहीं-कहीं हल्के से मध्यम बादल छाए रहेंगे तथा हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है। गोंडा में वरिष्ठ वैज्ञानिक डा. उपेंद्रनाथ सिंह के अनुसार मौसम में उतार-चढ़ाव जारी है। रविवार को आसमान में बादलों की आवाजाही रहेगी। बारिश होने के आसार हैं, इससे तापमान में गिरावट आएगी। धूप होने पर उमस बढ़ सकती है।

मेरठ में जोरदार बरसात ने दिलाई उमस भरी गर्मी से राहत

मेरठ में दिन में उमस भरी गर्मी के बाद शनिवार को शाम जोरदार बरसात देखने को मिली। शाम साढ़े चार बजे से एक घंटे में 40.5 मिलीमीटर पानी बरसा। मानसून सीजन में मानसून सीजन में बरसात के बीच कई - कई दिनों का अंतराल हो रही है। शनिवार को पांच दिन के अंतराल के बाद जोरदार बरसात देखने को मिली।

एक घंटे में साढ़े पांच बजे तक 40.5 मिलीमीटर पानी बरसा। इसके पहले दिन में उमसभरी गर्मी से लोग परेशान थे। अधिकतम तापमान 35.9 और आदृता का न्यूनतम प्रतिशत 61 था।

इसे भी पढ़ें- यूपी पुलिस भर्ती परीक्षा देने वाले अभ्यर्थियों को CM योगी की सौगात, घर से केंद्र तक मिलेगी फ्री रोडवेज यात्रा

बरसात के बाद तापमान में गिरावट दर्ज की गई। सरदार वल्लभ भाई पटेल क़ृषि विश्वविद्यालय के मौसम केंद्र के प्रभारी डा. यूपी शाही ने बताया कि 21 अगस्त काे भी अच्छी बरसात की संभावना है।

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर