Move to Jagran APP

UP Weather Alert: यूपी के पूर्वांचल सह‍ित लखनऊ-कानपुर में रात से तेज बारिश की चेतावनी, ब‍िजली ग‍िरने का अलर्ट

UP Weather Alert Update Today उत्‍तर प्रदेश के 50 से अध‍िक ज‍िलों में मौसम व‍िभाग ने भारी बार‍िश की चेतावनी जारी की है। व‍िभाग ने जजर्र मकानों और दीवारों के ल‍िए भी अलर्ट जारी क‍िया है। इसी दौरान IMD ने ब‍िजली ग‍िरने की भी चेतावनी दी है। राजधानी समेत पूर्वांचल के ज्यादातर जिलों में देर रात तक भारी बारिश होगी।

By Jagran NewsEdited By: Prabhapunj MishraUpdated: Sat, 01 Jul 2023 02:32 PM (IST)
Hero Image
UP Weather Alert Update Today: यूपी में तेज बार‍िश की चेतावनी जारी
लखनऊ, जागरण संवाददाता। लखनऊ समेत आसपास के जिलों में शनिवार को सुबह से रुक-रुक बारिश हो रही है। हालांकि, मौसम विभाग का कहना है कि राजधानी समेत पूर्वांचल के ज्यादातर जिलों में देर रात तक भारी बारिश होगी। इन जिलों में प्रयागराज, गोरखपुर, देवरिया, वाराणसी, गाजीपुर, आजमगढ़, कुशीनगर, प्रतापगढ़ और कौशांबी शामिल है।

मौसम विभाग के वैज्ञानिक मुहम्मद दानिश के मुताबिक, शनिवार रात तक पश्चिमी और पूर्वी उत्तर प्रदेश के लगभग सभी स्थानों पर गरज चमक के साथ तेज बारिश का अनुमान है। इसमें लखनऊ भी शामिल है। हालांकि, रविवार और सोमवार को हल्की बारिश होगी। चार जुलाई को पश्चिमी यूपी में कुछ स्थान और पूर्वी यूपी के जिलों में तेज बारिश हो सकती है। मौसम विभाग की मानें तो अगले कुछ दिनों तक मानसून का असर दिखेगा। रुक-रुककर छिटपुट बारिश होती रहेगी, लेकिन बीच-बीच में धूप भी निकलेगी।

इससे उमस बढ़ सकती है। पिछले कुछ दिनों से मौसम सुहाना होने की वजह से अधिकतम तापमान में तेज गिरावट दर्ज की गई है। शुक्रवार को लखनऊ का अधिकतम तापमान 30.3 और न्यूनतम तापमान 25.6 दर्ज किया गया। उन्होंने कहा, अगले तीन-चार दिनों में इसमें और गिरावट देखी जा सकती है।

दो जुलाई सुबह 8:30 बजे तक के लिए लखनऊ समेत अंबेडकरनगर, अमेठी, अयोध्या, आजमगढ़, बलिया, बहराइच, बलरामपुर, बाराबंकी, बस्ती, देवरिया, गोंडा, गोरखपुर, हरदोई, कानपुर, कुशीनगर, लखीमपुर खीरी, महाराजगंज, मऊ, रायबरेली, संतकबीरनगर, सिद्धार्थनगर, सीतापुर, श्रावस्ती, सुल्तानपुर, और उन्नाव के आसपास के इलाकों में गरज चमक के साथ मध्यम से भारी बारिश के लिए चेतावनी जारी की गई है। गुरुवार और शुक्रवार को प्रदेश के अधिकतम हिस्सों में जमकर बरसात हुई है।

सर्वाधिक बारिश बस्ती में 92 मिलीमीटर, गाजीपुर में 77.4 मिलीमीटर और फुरसतगंज में 53.2 मिलीमीटर पर दर्ज हुई है। वहीं, उरई में 23 मिलीमीटर, गोरखपुर में 23.9 मिलीमीटर, बलिया में 14.2 मिलीमीटर, वाराणसी में 30 मिलीमीटर, हमीरपुर में 11 मिलीमीटर, इटावा में 7.0 मिलीमीटर समेत अन्य प्रदेश भर के जिलों में हल्की बारिश दर्ज की गई है। शुक्रवार को राजधानी का अधिकतम तापमान सामान्य से 5.8 डिग्री सेल्सियस गिरकर 30.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

वहीं, न्यूनतम तापमान 26.7 डिग्री सेल्सियस पर रहा। प्रदेशभर में हुई बादलों की आवाजाही और मध्यम बारिश से तापमान में छह से आठ डिग्री सेल्सियस तक की गिरावट दर्ज की गई है। सर्वाधिक तापमान बस्ती में 36 डिग्री सेल्सियस और आगरा और कानपुर में 33.3 डिग्री सेल्सियस पर दर्ज किया गया। न्यूनतम तापमान में भी सामान्य से एक से दो डिग्री तक की गिरावट दर्ज की गई है।

सबसे कम तापमान मेरठ में 23.4 डिग्री सेल्सियस पर दर्ज किया गया। मौसम विभाग के पूर्वानुमान के अनुसार, प्रदेश भर में बादलों की आवाजाही के साथ बारिश के आसार हैं। पूर्वी उत्तर प्रदेश में भारी बारिश के लिए चेतावनी भी जारी की गई है। लखनऊ और आसपास के जिलों में अधिकतम तापमान 30 डिग्री और न्यूनतम तापमान 22 डिग्री सेल्सियस के आसपास दर्ज हो सकता है।

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।