Move to Jagran APP

UP Weather News: उत्तर प्रदेश के इन 36 जिलों में भारी बारिश का अलर्ट, मौसम विभाग ने जारी चेतावनी

उत्तर प्रदेश में मौसम ने अपना रुख बदल लिया है। शुक्रवार को हुई बारिश के बाद मौसम विभाग ने शनिवार और रविवार दोनों दिनों का पूर्वानुमान जारी किया है। मौसम विभाग के अनुसार उत्तर प्रदेश के 36 जिलों में अगले दो दिनों में भारी बारिश हो सकती है। वहीं शुक्रवार को हुई बारिश के दौरान 13 लोगों की मौत हो गई इनमें से 12 मौतें वज्रपात के कारण हुई हैं।

By Jagran News Edited By: Shivam Yadav Published: Fri, 28 Jun 2024 11:53 PM (IST)Updated: Fri, 28 Jun 2024 11:53 PM (IST)
यूपी में मानसून का हुआ आगमन। तस्वीर- जागरण

जागरण टीम, लखनऊ। प्रदेशभर में मानसून छा गया है। पश्चिम-दक्षिणी और पूर्वी तराई वाले जिलों में मानसून के सक्रिय होने से बारिश की तीव्रता बढ़ गई है। पश्चिमी उप्र के बाद शुक्रवार देर शाम मानसून के लिए टकटकी लगाए बैठे लखनऊ समेत मध्य क्षेत्र के कई जिलों में भी बारिश हुई। 

मौसम विभाग ने अगले दो दिन राज्य के 36 जिलों में भारी वर्षा का अलर्ट जारी किया है। उधर, बारिश के बीच वज्रपात से फतेहपुर में तीन, सुलतानपुर, बांदा और मीरजापुर में दो-दो, कानपुर देहात, कानपुर और प्रयागराज में एक-एक जान चली गई। बदायूं जिले में कच्ची दीवार गिरने से दो बच्चियां मलबा में दब गईं, इनमें एक की मृत्यु हो गई। 

अधिकांश इलाकों में गरज-चमक के साथ बारिश

मौसम विज्ञान केंद्र के वरिष्ठ मौसम वैज्ञानिक अतुल कुमार सिंह ने बताया कि रविवार से प्रदेश के अधिकांश इलाकों में गरज-चमक के साथ मध्यम से भारी बारिश होगी। इस दौरान प्रदेशभर में औसत अधिकतम तापमान सामान्य से कम रहने की संभावना है। मानसून की दोनों शाखाओं की सक्रियता बढ़ने के साथ प्रदेशभर में अच्छी बारिश के संकेत मिल रहे हैं। 

उत्तर-पूर्वी राजस्थान पर बने चक्रवात परिसंचरण से बंगाल की खाड़ी में कम दबाव बन रहा है। बंगाल की खाड़ी में हलचल से नमी बढ़ने के कारण लखनऊ समेत प्रदेश के मध्यवर्ती क्षेत्रों में बारिश शुरू हो गई है। आगामी चार-पांच दिनों तक ज्यादातर क्षेत्रों में गरज-चमक और वज्रपात के साथ मध्यम से भारी वर्षा की स्थिति बन रही है। 

इन जिलों में भारी बारिश का अलर्ट

मौसम विभाग के मुताबिक, शनिवार और रविवार को बस्ती, महाराजगंज, सिद्धार्थनगर, गोंडा, बलरामपुर, श्रावस्ती, बहराइच, लखीमपुर, फर्रुखाबाद, कन्नौज, बाराबंकी, मथुरा, हाथरस, एटा, आगरा, फिरोजाबाद, मैनपुरी, पीलीभीत और आसपास के इलाकों में अत्यधिक बारिश की चेतावनी जारी की गई है। 

लखनऊ फतेहपुर, बांदा, प्रतापगढ़, आजमगढ़, मऊ, बलिया, देवरिया, गोरखपुर, संत कबीर नगर, कुशीनगर, सीतापुर, हरदोई, कानपुर देहात, कानपुर नगर, उन्नाव, रायबरेली, अमेठी, सुलतानपुर, अयोध्या, अंबेडकरनगर, अलीगढ़, कासगंज, इटावा, औरैया, मुरादाबाद, रामपुर, शाहजहांपुर, जालौन, हमीरपुर और आसपास के इलाकों भारी बरसात होगी।

यह भी पढ़ें: यूपी के इस जिले में दो हजार करोड़ की लागत से बनेगा खास पार्क, सीएम योगी ने दिए हैं निर्देश

यह भी पढ़ें: UP Election 2024: …तो कमजोर पड़ रहे अखिलेश यादव! समाजवादी पार्टी ने कर लिया चुनाव न लड़ने का फैसला


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.