Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

UP Weather News: यूपी में आज आगरा-गोरखपुर सहित कई जिलों में बारिश का अनुमान, IMD ने किया अलर्ट

यूपी में मानसून एक बार फिर सक्रिय हो गया है। मौसम विभाग ने आज आगरा गोरखपुर बांदा चित्रकूट कौशांबी प्रयागराज फतेहपुर प्रतापगढ़ सोनभद्र मिर्जापुर संत रविदासनगर रायबरेली अमेठी हमीरपुर महोबा झांसी ललितपुर और आसपास के क्षेत्रों में भारी बारिश का अनुमान जताया है। पूर्वी और पश्चिमी उत्तर प्रदेश के कुछ जिलों में 11 से 12 सितंबर तक भारी बरसात की संभावना है।

By Jagran News Edited By: Vivek Shukla Updated: Wed, 11 Sep 2024 07:42 AM (IST)
Hero Image
यूपी के कई जिलों में बारिश के आसार। जागरण

 डिजिटल डेस्क, लखनऊ। UP Weather News: मानसून एक बार फिर रंग दिखाएगा। आज मौसम विभाग के अनुसार बांदा, चित्रकूट, कौशांबी, प्रयागराज, फतेहपुर, प्रतापगढ़, सोनभद्र, मिर्जापुर, संत रविदासनगर, रायबरेली, अमेठी, हमीरपुर, महोबा, झांसी, ललितपुर और आसपास के क्षेत्रों में भारी बरसात हो सकती है। पूर्वी और पश्चिमी उत्तर प्रदेश के कुछ जिलों में 11 से 12 सितंबर तक भारी बरसात की संभावना जताई गई है।

आगरा में जमकर हो रही बारिश

आगरा में मौसम विभाग का पूर्वानुमान था कि बुधवार को बारिश होगी। यह अनुमान सही साबित हुआ और तड़के चार बजे से लगातार तेज बारिश हो रही है। वहीं फिरोजाबाद में रात दो बजे से ही बारिश हो रही है। यहां निचले इलाकों और खेतों में जलभराव हो गया है। वहीं बरेली में बुधवार को मौसम साफ होने का अनुमान है।

गोरखपुर का मौसम

गोरखपुर में बुधवार को बादल छाए रहेंगे। कुछ स्थानों पर हल्की वर्षा हो सकती है। देवरिया और बस्ती में भी कुछ स्थानों पर बादल छाए रहने और बूंदाबांदी से लेकर हल्की वर्षा होने का पूर्वानुमान है। बुधवार सुबह से ही आसामान में घने बादल छाए हुए हैं।

इसे भी पढ़ें-अब घर बैठे भी ले सकेंगे ईपीएफओ का टोकन, खुल रहे हैं एक्सपीरिएंस सेंटर

ललितपुर में बारिश से किसानों के अरमान डूबे

ललितपुर जिले में बेतहाशा बारिश किसानों के लिए बर्बादी का सबब बन गई है। हालात यह हैं कि किसानों के अरमान बारिश से धुल गए हैं। जो किसान खरीफ की फसल से मिलने वाली पैदावार से रबी की फसल की तैयारी करने में जुटे थे, वह अब पूरी तरह से हताश बैठे हैं।

कानपुर का मौसम

वहीं कानपुर में गरज -चमक के साथ हल्की वर्षा के आसार हैं। औरैया में मौसम का पूर्वानुमान सुबह काले बादल छाए रह सकते है। हल्की वर्षा की संभावना है। मौसम में उतार चढ़ाव रहेगा।

अमेठी का मौसम

अमेठी में कृषि विज्ञान केंद्र के अध्यक्ष डा. आरके आनंद के अनुसार बुधवार को हल्के से मध्यम बादल छाए रहने की संभावना है, तथा कहीं-कहीं बूंदाबांदी हो सकती है।

अंबेडकरनगर का मौसम

अंबेडकरनगर में आचार्य नरेंद्रदेव कृषि विश्वविद्यालय के मौसम विज्ञानी डा. अमरनाथ मिश्र ने कहा कि बुधवार को बादल छाए रहने के आसार हैं। कुछ स्थानों पर बूंदाबांदी होने की संभावना है।

गोंडा का मौसम

गोंडा में वरिष्ठ वैज्ञानिक डा. उपेंद्रनाथ सिंह के अनुसार मौसम में उतार-चढ़ाव जारी है। बुधवार को आसमान में बादलों की आवाजाही रहेगी। बारिश होने के आसार कम हैं, तापमान में वृद्धि होगी। धूप होने पर उमस बढ़ सकती है।

इसे भी पढ़ें-तेज बारिश के दौरान धंसा पिलर, फटा प्लास्टर, ऐसा लगा कि भूकंप आ गया

मेरठ का मौसम

मेरठ जिले में मौसम बादलों के बीच बारिश के आसार, धूप खिलेगी। इसके अलावा आर्द्रता 86 प्रतिशत रहेगी। बागपत में बरसात की संभावना है। तापमान में कमी आएगी। हवा की तीव्रता 15 से 20 किमी प्रति घंटा रहेगी। आर्द्रता 85 प्रतिशत रहने का अनुमान है।

प्रयागराज-वाराणसी का मौसम

संमग नगरी और महादेव की नगरी में बादलों की लुका छिपी का खेल जारी है। मौसम विज्ञानियों के अनुसार दोनों शहरों में कही-कही बारिश हो सकती है।

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर