Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Weather Update: 24 घंटे में बदलेगा यूपी का मौसम, आज उमस रहेगी या मानसून की झमाझम बारिश ? पढ़ें ताजा अपडेट

UP Weather News Update उत्तर प्रदेश में जुलाई में सामान्य से कम बारिश हुई है। मौसम विभाग का पूर्वानुमान है कि आज यूपी के कुछ जिलों में हल्की बारिश हो सकती है। मेरठ मुजफ्फरनगर में बादल छाए रह सकते हैं। गोरखपुर अयोध्या वाराणसी में उमस परेशान कर सकती है। 30 जुलाई को यूपी के सभी जिलों में अच्छी बारिश की संभावनाएं हैं।

By Jagran News Edited By: Abhishek Saxena Updated: Mon, 29 Jul 2024 07:42 AM (IST)
Hero Image
UP Weather News: यूपी का मौसम कैसा रहेगा, सांकेतिक तस्वीर का इस्तेमाल किया गया है।

जागरण संवाददाता, लखनऊ। Weather Update सावन में उमस भरी गर्मी से लखनऊ सहित कई जिलों के लोगों का बुरा हाल है। जुलाई के आखिरी सप्ताह में राजधानी में बारिश का इंतजार ही रहा। रविवार 28 जुलाई को सुबह धूप निकलने से और उमस बढ़ गई। लोग उमस भरी गर्मी से पसीने से तरबतर रहे।

प्रदेश के अधिकांश जिलों में जून से जुलाई में सामान्य से 11 प्रतिशत कम बारिश हुई है। हालांकि मौसम विभाग के अनुसार लखनऊ सहित पूरे प्रदेश में 30 जुलाई को अच्छी बारिश की संभावना है। लखनऊ में रविवार को सुबह से धूप निकलने से उमस रही। लखनऊ में रविवार को अधिकतम तापमान 32 डिग्री के पार रहा। सोमवार को धूप-छांव रहने की संभावना है।

आज कुछ जिलों में हल्की बारिश की संभावना

मौसम विज्ञानी डा. अतुल कुमार सिंह के अनुसार, 29 जुलाई को पूर्वी और पश्चिमी उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों में हल्की बारिश हो सकती है। 30 जुलाई को लखनऊ सहित प्रदेश के अधिकांश हिस्सों में अच्छी बारिश होने का पूर्वानुमान है।

पश्चिमी उत्तर प्रदेश में 30 जुलाई से एक अगस्त तक कुछ जगह भारी बारिश हो सकती है। वहीं, पूर्वी उत्तर प्रदेश में भी 30 जुलाई से एक अगस्त तक कुछ हिस्सों में भारी बारिश के आसार हैं।

ये भी पढ़ेंः Himachal Weather: लाहौल-स्पीति और मनाली में बाढ़, 34 घर खाली करवाए; आज भी भारी बारिश का येलो अलर्ट जारी

ये भी पढ़ेंः Kanwar Yatra: कांवड़ मार्ग पर अचानक साइकिल से पहुंचे DIG मुनिराज जी, पुलिसकर्मियों व शिवभक्तों से ली ट्रैफिक की जानकारी

सामान्य से कम बारिश

वहीं, मौसम विभाग के आंकड़ों के अनुसार एक जून से 28 जुलाई तक प्रदेश में सामान्य से कम बारिश हुई है। लखनऊ में 294 मिलीमीटर सामान्य बारिश से 38 प्रतिशत कम 181 मिलीमीटर बारिश हुई है। पूर्वी उत्तर प्रदेश में अयोध्या, आजमगढ़, चंदौली, देवरिया, फतेहपुर, जौनपुर, कानपुर, कौशांबी, कुशीनगर, मऊ, मीरजापुर, रायबरेली, उन्नाव आदि जिलों में सामान्य से करीब 50 प्रतिशत कम बारिश हुई है।

इन जिलों में बारिश का कुछ ये रहा हाल

वहीं, पश्चिम उत्तर प्रदेश में अमरोहा, बागपत, गौतमबुद्धनगर, मथुरा, सहारनपुर, शामली में भी सामान्य से कम बारिश हुई है। प्रदेश में इस दौरान सबसे अधिक बारिश ओरैया जिले में सामान्य से 123 प्रतिशत अधिक हुई है। हमीरपुर, कासगंज, मुरादाबाद, बलरामपुर, बस्ती में भी सामान्य से अधिक बारिश रही है। 

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर