Move to Jagran APP

UP Weather News: बार‍िश ने लोगों को दी गर्मी से राहत, जानें आज कैसा रहेगा यूपी का मौसम

उत्तर प्रदेश के अधि‍कतर ह‍िस्‍सों में मंगलवार को बदली रहने और हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है। आचार्य नरेंद्रदेव कृषि विश्वविद्यालय के मौसम विज्ञानी के मुताब‍िक मंगलवार बादल छाए रहने के आसार हैं। आगामी 24 घंटे में कहीं-कहीं तेज हवा के संग बूंदाबांदी व बारिश हो सकती है। पूर्वी हवा सामान्य और तेज गति से चलने के आसार हैं।

By Jagran News Edited By: Vinay Saxena Published: Tue, 02 Jul 2024 07:52 AM (IST)Updated: Tue, 02 Jul 2024 07:52 AM (IST)
यूपी में बार‍िश से लोगों को म‍िली गर्मी से राहत।

ड‍िजिटल डेस्‍क, नई द‍िल्‍ली। इस साल देश में जून में सामान्य से 11 फीसदी कम बारिश (Rain) हुई, जोक‍ि पिछले पांच साल में इस माह में सबसे कम है। मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के मुताब‍िक, पूर्वोत्तर क्षेत्र के कुछ हिस्सों को छोड़कर देश में अब जुलाई में सामान्य से अधिक बारिश हो सकती है। देश के अधि‍कतर ह‍िस्‍सों में मौसम खुशनुमा बना हुआ है। उत्तर प्रदेश के मौसम की बात करें तो मंगलवार को बदली रहने और हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है।

आचार्य नरेंद्रदेव कृषि विश्वविद्यालय के मौसम विज्ञानी डॉ. अमरनाथ मिश्र ने बताया कि मंगलवार बादल छाए रहने के आसार हैं। आगामी 24 घंटे में कहीं-कहीं तेज हवा के संग बूंदाबांदी व बारिश हो सकती है। पूर्वी हवा सामान्य और तेज गति से चलने के आसार हैं।

दो जुलाई का अधिकतम तापमान 36.0 रहेगा, जबक‍ि न्यूनतम 26.0 तक रने की संभावना है। वहीं, तीन जुलाई को अधिकतम तापमान 35.0, जबक‍ि न्यूनतम तापमान 25.5 ड‍िग्री सेल्‍स‍ियस रहने का अनुमान है।

दो दिन से लोगों को मिली गर्मी से निजात

संवाद सूत्र, बहराइच। तराई में दो दिन से हो रही रात में बारिश से लोगों को गर्मी से निजात मिली है। रात में झमाझम बारिश हो रही है और दिनभर बादल छाए रहे। बादल छाने के कारण गमी का अहसास नहीं हुआ। लोग अपनी दिनचर्या को आसानी से निपटाते रहे। मौसम वैज्ञानिक के मुताबिक, तीन दिन तक बारिश के आसार बने रहेंगे। जिले में रविवार की देर रात करीब 11 बजे अचानक बादल छा गए और रिमझिम फुहारे रुक-रूक कर गिरने शुरू हुए। रात करीब एक बजे झमाझम बारिश शुरू हो गई। जो करीब एक घंटे तक मूसलाधार बारिश होती रही। बारिश होने से मौसम एक बार फिर से सुहावना हो गया।

सोमवार को दिनभर बादल छाए रहे। बीच-बीच में ऐसा मौसम बना कि फिर से बारिश होने वाली है, लेकिन बूंदाबांदी के बाद फिर से मौसम सुहावना हो गया। बारिश नहीं हुई। आंचलिक मौसम विज्ञान केंद्र के वरिष्ठ मौसम विज्ञानी एम दानिश ने बताया कि अब तीन दिन तक तेज बारिश की संभावना है।

पहली बारिश में जलभराव

कैसरगंज: पहली बारिश में कैसरगंज बस स्टाप के सामने मस्जिद वाली गली में घुटनों तक पानी भ गया। जल निकासी की व्यवस्था न होने के कारण गली में पैदल चलना मुश्किल हो गया है। लोग इंजन व मोटर से अपने घरों से पानी निकालने के लिए मजबूर हैं। नगर पंचायत के जिम्मेदार मौन हैं।

करंट की चपेट में आने से मवेशी की मौत

मोतीपुर: मिहीपुरवा तहसील क्षेत्र अंतर्गत चिकनिया गांव में हाईटेंशन लाइन का तार टूटकर नीचे गिर गया । जिसकी चपेट में आने से गांव निवासी कल्लू यादव की भैंस की मौत हो गई। शिकायत के बाद भी कोई बिजली कर्मचारी मौके पर नहीं पहुंचा।

यह भी पढ़ें: Bijli Bill : अब भारी भरकम बिजली बिल पर लगेगी लगाम, योगी सरकार करने जा रही है यह काम- इतने करोड़ होंगे खर्च


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.