Move to Jagran APP

UP Weather News: बारि‍श से बेहाल यूपी के कई ज‍िले, CM योगी ने अधि‍कार‍ियों को द‍िए ये निर्देश

UP Weather News मुख्‍यमंत्री योगी आद‍ित्‍यनाथ ने अधि‍कार‍ियों को पूरी तत्‍परता से राहत कार्य संचालित करने और आपदा से प्रभावित लोगों को अनुमन्य राहत राशि तत्काल वितरित किए जाने के निर्देश दिए हैं। मुख्‍यमंत्री ने अधिकारियों को फसलों के नुकसान का आकलन कर शासन को आख्या उपलब्ध कराने के ल‍िए निर्देशित किया है ताकि प्रभावित किसानों को नियमानुसार मुआवजा राशि प्रदान कराई जा सके।

By Jagran NewsEdited By: Vinay SaxenaMon, 11 Sep 2023 02:47 PM (IST)
UP Weather News: बारि‍श से बेहाल यूपी के कई ज‍िले, CM योगी ने अधि‍कार‍ियों को द‍िए ये निर्देश
यूपी के 35 जिलों में भारी बारिश को लेकर अलर्ट जारी क‍िया गया है।

जागरण ऑनलाइन डेस्क, नई दिल्ली। UP Weather News: उत्तर प्रदेश के कई जि‍लों में भारी बार‍िश से जनजीवन अस्‍त-व्‍यस्‍त हो गया है। राजधानी लखनऊ में रविवार को शुरू हुई बार‍िश सोमवार को भी जारी रही। प्रदेश के 35 जिलों में भारी बारिश को लेकर अलर्ट जारी क‍िया गया है। इस बीच मुख्‍यमंत्री योगी आद‍ित्‍यनाथ ने अधि‍कार‍ियों को पूरी तत्‍परता से राहत कार्य संचालित करने और आपदा से प्रभावित लोगों को अनुमन्य राहत राशि तत्काल वितरित किए जाने के निर्देश दिए हैं।

प्रभाव‍ित क‍िसानों को द‍िया जाएगा मुआवजा  

मुख्‍यमंत्री योगी आद‍ित्‍यनाथ ने अधिकारियों को फसलों के नुकसान का आकलन कर शासन को आख्या उपलब्ध कराने के ल‍िए निर्देशित किया है, ताकि प्रभावित किसानों को नियमानुसार मुआवजा राशि प्रदान कराई जा सके।

Lucknow Rain: बारिश से लखनऊ का हाल-बेहाल, सड़कों पर भरा पानी, प्रदेश के 35 जिलों के लिए अलर्ट जारी

बता दें, लखनऊ में रविवार को सुबह से लेकर सोमवार की सुबह 8.30 बजे तक 93 मिलीमीटर बारिश रिकॉर्ड हुई। यह इस वर्ष की अधिकतम बारिश है। इसके अलावा प्रदेश के कई जिलों में रातभर बारिश हुई। कई जगह पर पेड़ भी गिर गए। बाराबंकी में रेलवे ट्रैक पर भी पानी भर गया। मौसम विभाग के अनुसार, सोमवार के बाद बारिश में कमी आएगी और तापमान बढ़ेगा।

UP: कहीं धंसी सड़क तो कहीं गिरी दीवार, 2 इंसान और 138 मवेशियों की मौत; ध्वस्त हुई ट्रैफिक व्यवस्था, बड़ी बातें

बाराबंकी में कच्ची दीवार ढही, मलबे में दबे भाई-बहन की मौत

बाराबंकी, संवाद सूत्र। भीषण बारिश के दौरान माता-पिता के साथ घर जा रहे भाई-बहन पर अचानक एक कच्चे मकान की दीवार ढह गई। ग्रामीणों की मदद से बच्चों को बाहर निकाला गया। निजी अस्पताल से लखनऊ रेफर बच्चों को लखनऊ के एक अस्पताल में मृत घोषित कर दिया गया।

थाना कोतवाली नगर के ग्राम जसमंडा निवासी राम नाथ कनौजिया के पुत्र आकाश कनौजिया अपनी पत्नी और दो बच्चे छह वर्षीय पुत्र सौरभ और नौ वर्षीय पुत्री शिवी के साथ सोमवार सुबह अपने प्लाट पर जानवरों को देखने गए थे। जहां से करीब सवा सात बजे चारों लोग पैदल घर पर लौट रहे थे। आगे-आगे जा रहे भाई-बहन पर रास्ते में स्थित सोनेलाल की कच्ची दीवार अचानक भरभराकर ढह गई।

दीवार के मलबे के नीचे दोनों बच्चों दब गए। लोगों ने बच्चों को बाहर निकालकर एक निजी अस्पताल पहुंचाया, जहां हालत नाजुक देख उसे लखनऊ रेफर कर दिया गया। लखनऊ के निजी अस्पताल में उपचार के दौरान दोनों की मृत्यु हो गई। प्रभारी कोतवाल अभिमन्यु सिंह, चौकी इंचार्ज संतोष त्रिपाठी आदि ने पुलिस बल के साथ घटना स्थल का जायजा लिया।