Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

UP Weather Today: यूपी में आज झमाझम बारिश के आसार, IMD ने 42 जिलों में जारी किया अलर्ट

यूपी में मानसून ब्रेक की समस्या अब समाप्त होने वाली है। अगले 48 घंटे के भीतर यूपी के तमाम जिलों में बदरा फिर से बरसेंगे और मौसम सुहावना होगा। मानसून एक्टिव होने के बाद प्रदेश के कई जिलों में दो दिनों तक अच्छी बारिश का अनुमान है। मौसम विभाग के अनुसार मानसून का लो प्रेशर एरिया अब दक्षिण भारत से मध्य प्रदेश की ओर शिफ्ट हो गया है।

By Jagran News Edited By: Vivek Shukla Updated: Sun, 28 Jul 2024 07:32 AM (IST)
Hero Image
यूपी में आज खत्‍म हो सकता है बारिश का इंतजार। जागरण

 डिजिटल डेस्क, लखनऊ। UP Weather News यूपी में मानसून ब्रेक लेकर अब फिर से सक्रिय हो रहा है। अगले कुछ घंटे के भीतर यूपी के तमाम जिलों में बादल फिर से बरसेंगे और मौसम सुहावना होगा। मानसून एक्टिव होने के बाद प्रदेश के कई जिलों में अच्छी बारिश का अनुमान है। चिपचिपी गर्मी और भीषण उमस से बेहाल मध्य और पूर्वी यूपी के लोगों को जल्द राहत मिलेगी। लखनऊ समेत 42 जिलों में रविवार से माध्यम से भारी वर्षा की पूर्वानुमान हैं।

कन्नौज, कानपुर देहात, कानपुर नगर, मथुरा, आगरा, फिरोजाबाद, मैनपुरी, इटावा, औरैया, रामपुर, बरेली, पीलीभीत, शाहजहांपुर, जालौन, हमीरपुर, झांसी और ललितपुर में बुधवार को भारी वर्षा का अलर्ट है। वहीं बांदा, चित्रकूट, प्रयागराज, सोनभद्र, चंदौली, वाराणसी, संत रविदास नगर, देवरिया, गोरखपुर, कुशीनगर, महाराजगंज, गोंडा, बलरामपुर, श्रावस्ती और आसपास के जिलों में अत्यधिक बरसात हो सकती है।

आगरा में उमस ने छुड़ाया पसीना, शहर में हुई बूंदाबांदी

आगरा शहर में छोटे पाकेट में वर्षा हो रही है। इससे शहर के कई क्षेत्र सूखे रह जा रहे हैं और कुछ में वर्षा हो रही है। शनिवार को भी यही देखने को मिला। कलक्ट्रेट के समीप हल्की वर्षा हुई और शहर के अन्य क्षेत्रों में बादल नहीं बरसे। उमस अधिक होने की वजह से सुबह से रात तक चैन नहीं मिला। शहरवासी चंद कदम चलने पर ही पसीने में तरबतर हो उठे।

इसे भी पढ़ें-नहीं थम रही अखिलेश-केशव की जुबानी जंग, डिप्‍टी सीएम ने किया पलटवार

मौसम विज्ञानी मो. दानिश ने बताया कि रविवार, सोमवार व मंगलवार काे बादल छाए रहेंगे। बूंदाबांदी या हल्की वर्षा हो सकती है। वहीं बरेली में रविवार को मौसम पूरी तरह से साफ रहेगा। 

गोरखपुर में रविवार को छिटपुट बादल छाए रहेंगे। कुछ स्थानों पर बूंदाबांदी से लेकर हल्की वर्षा हो सकती है। देवरिया और बस्ती में भी छिटपुट बादल छाए रहने और कुछ स्थानों पर वर्षा होने का पूर्वानुमान है। वहीं कानपुर में  हल्की वर्षा की संभावना बनी हुई है।

अमेठी में कृषि विज्ञान केंद्र के अध्यक्ष डा. आरके आनंद के अनुसार रविवार को कहीं-कहीं हल्के बादल छाए रहने तथा हल्की बारिश या बूंदाबांदी होने की संभावना है। बलरामपुर में अधिकतम तापमान में गिरावट व न्यूनतम में मामूली वृद्धि के आसार हैं। हवा अधिकतम 43 व न्यूनतम 11 किमी प्रति घंटा की रफ्तार से चलने की संभावना है। आसमान में बादल छाए रहेंगे। हल्की बारिश या गरज के साथ बौछारें पड़ने की संभावना है।

मेरठ में मौसम विभाग के अनुसार जिले में मौसम बादलों के बीच बारिश के आसार, धूप खिलेगी। वहीं बागपत में बूंदाबांदी की संभावना है। तापमान में भी बढ़ोतरी हो सकती है। हवा की तीव्रता 20 से 25 किमी प्रति घंटा रहेगी। आर्द्रता 72 प्रतिशत रहने का अनुमान है।

प्रयागराज में छाए रहेंगे बादल, हल्की से मध्यम वर्षा की उम्मीद

प्रयागराज में लगातार चौथे दिन तड़के बारिश का क्रम जारी रहा। सुबह 10 बजे तक आसमान में बादल छाए रहे पर इसके बाद खिली धूप ने उमस बढ़ा दी। हालांकि अगले एक सप्ताह तक बादलों की मौजूदगी से तापमान तो नहीं बढ़ेगा पर उमस जरूर बढ़ेगी। इस दौरान हल्की से मध्यम स्तर की बारिश होने की पूरी उम्मीद है।

इसे भी पढ़ें- गोरखपुर में खोराबार टाउनशिप से बेघर हुए लोगों मिली बड़ी राहत, अब GDA देगा फ्लैट

बनारस में सुबह तेज हवा संग बादलों ने बरसाए छींटे

वाराणसी में तीखी धूप के चलते निरंतर बढ़ रहे तापमान की उच्च उष्णता और वातावरण में व्याप्त भरपूर आर्द्रता की युति ने अधिक ऊंचाई के बादल बनाए और शनिवार की सुबह तेज हवा के झकोरों संग गरज-चमक के साथ आई जोर की वर्षा ने मौसम को शीतल सुहाना कर दिया।

लगभग 20 मिनट तक नौ मिमी छींटे पड़ने के बाद कुछ देर तक तो मौसम में सुहानापन रहा, लेकिन जल्द ही बादल हटे और फिर तीखी धूप ने उमस भरी गर्मी से देह का पानी निचोड़ना आरंभ कर दिया।

वरिष्ठ मौसम विज्ञानी प्रो. एसएन पांडेय का कहना है कि बनारस हीट आइलैंड बना हुआ है, इसलिए सारी परिस्थितियां अनूकूल होते हुए भी यहां वर्षा नहीं हो पा रही है। अब अगले सप्ताह की ही उम्मीद की जा सकती है।

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर