Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

UP Weather Update: आगरा-वाराणसी में उमड़ रहे बादल लेकिन नहीं हो रही बारिश, जानिए आज कैसा रहेगा यूपी में मौसम

UP Weather News बारिश तेज धूप और फिर उमस यूपी में मौसम के कई रंग देखने को मिल रहे हैं। मानसून के मौसम ने इस बार कानपुर सहित यूपी के सभी शहरों में समय से दस्तक दी। दो जुलाई को आए मानसून ने कुछ दिन झमाझम बारिश से सराबोर किया था लेकिन अब बूंदाबांदी और धूप निकलने के बाद उमस परेशान कर रही है।

By Jagran News Edited By: Vivek Shukla Updated: Sun, 21 Jul 2024 07:37 AM (IST)
Hero Image
रिमझिम बारिश के बाद उमस बढ़ा ही मुसीबत। जागरण

 डिजिटल डेस्‍क, जागरण लखनऊ। मई-जून में भीषण गर्मी और लू के प्रकोप के बाद मानसून ने दस्तक दी। शुरुआत में छिटपुट वर्षा के बाद जुलाई के पहले सप्ताह में लखनऊ समेत प्रदेशभर में जमकर बरसात हुई तो ऐसा लगा कि इस बार बारिश रिकार्ड तोड़ेगी, लेकिन 10 जुलाई के बाद राजधानी समेत 30 से अधिक जिलों में मानसून कमजोर पड़ गया।

आगरा में उमड़ रहे पर बरस न रहे बदरा

आगरा पर मेहरबान रहे बादल रूठे नजर आ रहे हैं। बादल उमड़ रहे हैं, लेकिन बरस नहीं रहे। बादलों की वजह से उमस पसीना छुड़ा रही है। स्थिति यह है कि यमुना किनारा रोड पर जमकर वर्षा होती है और ताजगंज सूखा रह जाता है। बादलों की यह बेरुखी शहरवासियाें को चक्कर में डाल रही है। वह समझ नहीं पा रहे हैं कि आखिर ऐसा क्यों हो रहा है।

जुलाई में ही सामान्य से 16 प्रतिशत कम वर्षा हुई है। आगरा में वर्षभर में 655 मिलीमीटर (एमएम) वर्षा को औसत माना जाता है। इस वर्ष एक जून से 20 जुलाई तक 175.2 एमएम वर्षा हुई है, जो सामान्य 167.4 एमएम से पांच प्रतिशत अधिक है।

इसे भी पढ़ें-दुकान का नाम प्रयाग, संचालक मियां चांद, 'नेम प्‍लेट' नियम से बढ़ी हलचल

जुलाई के पहले सप्ताह के बाद मानसून की बेरूखी से वर्षा में गिरावट दर्ज की गई है। जुलाई के 20 दिन में 93.7 एमएम वर्षा ही हुई है, जबकि इस अवधि में 112 एमएम वर्ष होनी चाहिए थी। प्रतिदिन आर्द्रता अधिक रहने से प्रतीत होता है कि वर्षा होगी, लेकिन बादल बिना बरसे आगे बढ़ जाते हैं।

यह हैं प्रमुख वजह

मौसम विज्ञानी मो. दानिश ने कहा कि वायुमंडलीय गर्मी, सतह की गर्मी का अंतर, हवा द्वारा सतह पर होने वाले घर्षण, आर्द्रता, हरियाली, जलाशयों की मौजूदगी और प्रदूषण के स्तर की वजह से यह स्थिति बन रही है। सोमवार व मंगलवार को अच्छी वर्षा हो सकती है। पूर्वानुमान है कि रविवार को बादल छाए रहेंगे। हल्की वर्षा हो सकती है। तापमान यथावत रहेगा।

इसे भी पढ़ें-गोंडा ट्रेन हादसे से सवालों के घेरे में सुरक्षा व खुफिया एजेंसियां, मरने वालों की संख्या हुई चार

बरेली में शनिवार को हल्की वर्षा होने का अनुमान है। गोरखपुर में रविवार को आसमान में बादल छाए रहेंगे। उमस भरी गर्मी के बीच कुछ स्थानों पर वर्षा भी हो सकती है। देवरिया और बस्ती में भी बादल छाए रहने और कुछ स्थानों पर वर्षा होने का पूर्वानुमान है।

अमेठी में कृषि विज्ञान केंद्र के अध्यक्ष डा. आरके आनंद के अनुसार रविवार को कहीं-कहीं हल्के बादल छाए रहने तथा हल्की बारिश या बूंदाबांदी होने की संभावना है।

गोंडा में वरिष्ठ वैज्ञानिक डा. उपेंद्रनाथ सिंह के अनुसार मौसम में उतार-चढ़ाव जारी है। रविवार को आसमान में बादलों की आवाजाही रहेगी। तेज धूप के कारण उमस बढ़ सकती है। कुछ क्षेत्रों में बूंदाबांदी या हल्की बारिश हो सकती है। कानपुर में हल्के बादलों की मौजूदगी के साथ ही हल्की वर्षा के आसार हैं।

मेरठ में मौसम विभाग के अनुसार मौसम बादलों के बीच बारिश के आसार, धूप खिलेगी। इसके अलावा आर्द्रता 82 प्रतिशत रहेगी। वाराणसी में आंशिक बादल छाए रहेंगे। उमस भरी गर्मी बनी रहेगी। तापमान में थोड़ी वृद्धि हो सकती है। पुरवा हवा चलती रहेगी। कहीं-कहीं हल्की बूंदा-बांदी भी हो सकती है।