Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

UP Weather Update: लखनऊ समेत 42 जिलों में भारी बारिश-बि‍जली कड़कने के आसार, मौसम व‍िभाग ने जारी क‍िया अलर्ट

राजधानी लखनऊ समेत आसपास के 42 जिलों के ल‍िए मौसम व‍िभाग ने अलर्ट जारी क‍िया है। मंगलवार व बुधवार को भारी बारिश के साथ वज्रपात के आसार हैं। मौसम विभाग का कहना है कि मंगलवार रात से लेकर बुधवार तक बारिश का सिलसिला जारी रहेगा। गुरुवार तक रुक-रुककर बारिश होती रहेगी। शुक्रवार को धूप और बादलों की आवाजाही बनी रहेगी।

By Jagran News Edited By: Vinay Saxena Updated: Tue, 10 Sep 2024 11:58 AM (IST)
Hero Image
मौसम व‍िभाग ने जारी की भारी बारिश के साथ वज्रपात की चेतावनी।- सांकेत‍िक तस्‍वीर

जागरण संवाददाता, लखनऊ। राजधानी और आसपास समेत 42 जिलों में मंगलवार व बुधवार को भारी बारिश के साथ वज्रपात की चेतावनी जारी की गई है। इस दौरान 20 से 25 किलोमीटर की रफ्तार से हवा भी चलेगी। सोमवार और मंगलवार को तेज धूप होने के कारण उमस ने लोगों की परेशानी बढ़ा दी। हालांकि, मौसम विभाग का कहना है कि मंगलवार रात से लेकर बुधवार तक बारिश का सिलसिला जारी रहेगा।

वरिष्ठ मौसम वैज्ञानिक अतुल कुमार सिंह ने बताया कि मध्य और पूर्वी उत्तर प्रदेश में अगले दो-तीन दिन हल्की से भारी बारिश होगी। इसकी वजह से अधिकतम और न्यूनतम तापमान सामान्य से नीचे रहने के आसार हैं। सोमवार को लखनऊ में दिन का तापमान 35 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जबकि रात का पारा 27 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया।

इन ज‍िलों में ज्‍यादा बार‍िश का पूर्वानुमान

मौसम विभाग के मुताबिक, बुधवार को बांदा, चित्रकूट, कौशांबी, प्रयागराज, प्रतापगढ़ और आसपास के इलाकों में अत्यधिक बरसात के पूर्वानुमान है। वहीं, सोनभद्र, मिर्जापुर, चंदौली, वाराणसी, संत कबीर नगर, जौनपुर, कानपुर नगर, रायबरेली, अमेठी, सुल्तानपुर, हमीरपुर, बुंदेलखंड, झांसी और आसपास के जिलों में भारी वर्षा और वज्रपात की चेतावनी जारी की गई है।

जरूरी न हो तो घर के बाहर न‍िकलने से बचें

इन जिलों में तेज हवा भी चलने के आसार हैं। अगर जरूरी ना हो तो लोग बाहर निकलने से बचें। गुरुवार तक रुक-रुककर बारिश होती रहेगी। शुक्रवार को धूप और बादलों की आवाजाही बनी रहेगी। इससे गर्मी और उमस से राहत मिलेगी।

यह भी पढ़ें: UP Weather News: यूपी में आज झांसी-प्रयागराज सहित कई जिलों में भारी बारिश का अलर्ट, आगरा में एडवाइजरी जारी

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर