Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

UP Weather Today: पूर्वांचल व अवध में झमाझम बारिश, चार की मौत; 30 से अध‍िक जिलों में अलर्ट जारी

उत्तर प्रदेश के पूर्वांचल और अवध में भारी बारिश से जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया है। गुरुवार से शुरू हुई बारिश शुक्रवार को भी जारी रही। बारिश और तेज हवा से गन्ना धान और मौसमी सब्जियों की फसलों को नुकसान पहुंचा है। भारी बारिश के बीच दीवार और छप्पर गिरने की घटनाओं में तीन लोगों की मौत हो गई। वज्रपात से भी एक व्यक्ति की जान चली गई।

By Jagran News Edited By: Vivek Shukla Updated: Sat, 28 Sep 2024 07:12 AM (IST)
Hero Image
गोरखपुर में गुरुवार से बारिश जारी है। जागरण

 जागरण टीम, लखनऊ। पूर्वांचल और अवध के जिलों में गुरुवार से रह-रहकर शुरू हुई बारिश शुक्रवार को भी जारी रही। कुछ जगहों पर तेज हवा और वर्षा से गन्ना, धान के साथ मौसमी सब्जियों की फसलों को नुकसान पहुंचा है। भारी बारिश के बीच दीवार व छप्पर गिरने की घटनाओं में तीन लोगों की मौत हो गई। वज्रपात से भी एक व्यक्ति की जान चली गई। अधिक बारिश की चेतावनी मिलने के बाद स्‍कूलों को बंद करने का आदेश दिया गया है।

पोल गिरने से हजारों गांवों की बिजली गुल है। सुलतानपुर शहर में पुल का एप्रोच मार्ग धंस गया तो भारी बारिश से बाईपास भी बीच से बह गया। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कई जिलों में लगातार हो रही बारिश से उपजी स्थिति को गंभीरता से लेते हुए अधिकारियों को पूरी तत्परता से राहत कार्य संचालित करने के निर्देश दिए हैं।

कहा है कि अधिकारी क्षेत्र का भ्रमण कर राहत कार्य पर नजर रखें व प्रभावित लोगों की मदद करें। आपदा से हुई जनहानि से प्रभावित परिवारों को राहत राशि अविलंब प्रदान की जाए। जिन लोगों के घरों को नुकसान पहुंचा या पशु हानि हुई है, तत्काल वित्तीय सहायता प्रदान की जाए।

इसे भी पढ़ें-आरओ/एआरओ पेपर लीक में बिशप जानसन की पूर्व प्रिंसिपल पारुल सोलोमन गिरफ्तार

अयोध्या में छप्पर गिरने से एक ग्रामीण की मौत हो गई। सीतापुर में कच्ची दीवार गिरने से 15 वर्षीय किशोर की मौत हो गई, जबकि एक घायल है। बिजली पोल पर पेड़ गिरने और लाइन में फाल्ट आने से करीब 1,357 गांवों की बिजली गुल है। बिजली गिरने से सुलतानपुर में एक ग्रामीण की मौत हो गई।

भारी बारिश के चलते कादीपुर नगर का बाईपास जो सुलतानपुर रोड से दोस्तपुर मार्ग पर मिलता है, बीच से बह गया। इससे आवागमन पूर्णतया बाधित हो गया। शहर में बना गोपालदास पुल का एप्रोच मार्ग भी धंस गया है। गाजीपुर में घर की मिट्टी की दीवार गिरने से एक महिला की मौत हो गई।

जौनपुर शहर में कुछ जगहों पर सड़क धंसने से आवागमन बाधित रहा। हरदोई में तेज हवा के चलते शहर व ग्रामीण क्षेत्र की बिजली आपूर्ति लड़खड़ा गई। अंबेडकरनगर में जगह-जगह पेड़ टूटकर गिरने से आवागमन प्रभावित हुआ। गोंडा में बारिश से नगर के मोहल्लों व मुख्यमार्गों पर पानी भर गया है। अमेठी में बिजली के खंभे पर गिरी बिजली से दो महिलाएं आंशिक रूप से झुलस गई।

इसे भी पढ़ें-ट्रेनों की ढाल बनेगा रेलवे का 'कवच', 100 करोड़ का एस्टीमेट तैयार

वहीं, पीपल का पेड़ गिरने से एक मकान क्षतिग्रस्त हो गया। गोरखपुर में शुक्रवार को पूरे दिन बादल छाए रहे। रुक-रुक पर वर्षा होती रही। बीते 24 घंटे में 100.2 मिलीमीटर वर्षा रिकार्ड हुई। प्रयागराज में भी बारिश का दौर शुक्रवार को भी जारी रहा।

प्रतापगढ़ व कौशंबी में भी दिनभर बारिश होती रही। वाराणसी, आजमगढ़, मीरजापुर मंडल के जिलों में शुक्रवार को पूरा दिन बादल छाए रहे और कहीं तेज तो कहीं रुक-रुककर बारिश हुई। वाराणसी में बीते 24 घंटे में 32 मिमी बारिश हुई।

30 से अधिक जिलों में भारी बारिश की चेतावनी

मध्य और पूर्वी यूपी के 30 से अधिक जिलों में शनिवार को भारी वर्षा की चेतावनी जारी की गई है। मौसम वैज्ञानिक अतुल कुमार सिंह के मुताबिक, शनिवार को प्रतापगढ़, कौशांबी, प्रयागराज, देवरिया, कुशीनगर, गोरखपुर, वाराणसी, संत कबीर नगर, संत रविदास नगर, चंदौली और आसपास के इलाकों में भारी बरसात के संकेत मिल रहे हैं।

वहीं, लखनऊ के अलावा अयोध्या, सीतापुर, रायबरेली, अमेठी, सुल्तानपुर, अंबेडकरनगर, गोंडा, बहराइच और उन्नाव सहित आसपास के जिलों में भी तेज बरसात के साथ वज्रपात का पूर्वानुमान है। अक्टूबर दूसरे सप्ताह तक प्रदेश के कुछ इलाकों में छिटपुट बरसात हो सकती है।

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें