Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

UP Weather: मौसम का कहर; यूपी में वज्रपात से पांच की मौत, मौसम विभाग का 20 से अधिक जिलों में बारिश और ओले गिरने का अलर्ट

मेरठ में बुधवार को बसंत पंचमी पर भी धूप खिली रहेगी। मौसम विभाग ने 17 फरवरी को पश्चिम हिमालय के आसपास पश्चिम विक्षोभ के पहुंचने की संभावना जताई है। प्रयागराज में मध्यरात्रि के बाद मंगलवार शाम तक 35 मिलीमीटर बारिश हुई। जसरा में भारी बारिश के साथ ओले गिरे। बुंदेलखंड के बांदा चित्रकूट व महोबा में सोमवार देर रात तेज वर्षा हुई जिससे सैकड़ों बीघा फसल नष्ट हो गई।

By Jagran News Edited By: Abhishek Saxena Updated: Wed, 14 Feb 2024 07:32 AM (IST)
Hero Image
वज्रपात से उप्र में पांच की मौत ओलावृष्टि से फसल बर्बाद

जागरण टीम, लखनऊ/मेरठ। एक सप्ताह से सामान्य बने मौसम ने सोमवार रात अचानक करवट ली। पूर्व-मध्य उत्तर प्रदेश के कुछ जिलों में वर्षा के साथ ओलावृष्टि हुई। कई जगह आकाशीय बिजली कड़की। वज्रपात से पांच लोगों की मौत हो गई। दूसरी ओर, ओलावृष्टि से फसलों को नुकसान पहुंचा है।

मौसम विभाग ने बांदा, चित्रकूट और प्रयागराज समेत करीब 20 से अधिक जिलों में हल्की से मध्यम बारिश के साथ वज्रपात का अलर्ट जारी किया गया है। वहीं, पूर्वांचल के एक दर्जन जिलों में बरसात के साथ ओलावृष्टि के भी आसार हैं।

मीरजापुर में मंगलवार सुबह बेमौसम हुई वर्षा के साथ वज्रपात से चार लोगों की मौत हो गई, जबकि छह लोग झुलस गए। व्रजपात से सोनभद्र के चोपन क्षेत्र के गोठानी मंदिर के गुंबद में दरार पड़ गई। प्रयागराज के मांडा में किसान की वज्रपात से मौत हो गई।

Read Also: UP News: यूपी के इस शहर के लोगों के लिए खुशखबरी, मेरठ-दिल्ली एक्सप्रेस-वे किनारे बनेगी नई टाउनशिप

मेरठ में आज बारिश का अनुमान

मेरठ। इस सप्ताह के अंत में मेरठ और पश्चिम उत्तर प्रदेश का मौसम एक बार फिर करवट लेगा। एक बार फिर अच्छी बरसात देखने को मिलेगी। ठंड की वापसी का अहसास होगा। इसके पहले पहाड़ों पर बर्फबारी और बरसात का दौर चलेगा। वर्तमान में दिन में तेज धूप से ठंड का अहसास गायब सा है। रात के तापमान में भी वृद्धि हुई है। अधिकतम तापमान सामान्य से एक डिग्री अधिक है। रात का पारा 8.7 डिग्री दर्ज किया गया। दो दिनों से दोपहर बाद अचानक आसमान में बादल भी छा रहे हैं।

पहाड़ों पर भारी बर्फबारी के आसार

सरदार वल्लभ भाई पटेल कृषि विश्वविद्यालय के मौसम केंद्र के प्रभारी डा. यूपी शाही ने बताया कि यह पश्चिम विक्षोभ मजबूत प्रकृति का होगा। मौसम पर नजर रखने वाली निजी एजेंसी स्काइमेट ने 18 से 21 तक पहाड़ों पर भारी बरसात और बर्फबारी की आशंका जताई है। 20 फरवरी को दिल्ली और पश्चिम उत्तर प्रदेश में अच्छी बरसात हो सकती है। इस दौरान तापमान सामान्य से कम रहेगा। ओलावृष्टि की भी संभावना है। मंगलवार को प्रदूषण में भी वृद्धि देखी गई। वायु गुणवत्ता सूचकांक रात में 300 के बिंदु काे स्पर्श कर गया। 

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें