Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

UP Weather News: आज तेजी से बदलेगा यूपी का मौसम, इन 50 जिलों में गरज चमक के साथ बारिश की चेतावनी जारी

UP Weather Update News In Hindi मौसम विभाग के अनुसार लखनऊ समेत प्रदेश की कई हिस्सों में बादलों की आवाजाही रहेगी और कुछ जगहों पर गरज और चमक के साथ बारिश होने के लिए चेतावनी जारी की गई है। अधिकतम तापमान 35 डिग्री और न्यूनतम तापमान 23 डिग्री सेल्सियस के आसपास दर्ज हो सकता है। आगरा में भी आज बारिश का अनुमान है।

By Ramanshi MishraEdited By: Abhishek SaxenaUpdated: Mon, 16 Oct 2023 08:02 AM (IST)
Hero Image
UP Weather News: 50 जिलों में गरज चमक के साथ बारिश के लिए चेतावनी जारी

जागरण संवाददाता, लखनऊ। सर्दी की दस्तक देने के साथ मौसम में सोमवार को बारिश का अंदेशा भी है। जहां रविवार को दिन में गर्मी हो रही थी। वहीं, मौसम विभाग के अनुसार सोमवार और मंगलवार को उत्तर प्रदेश के लगभग 50 जिलों में गरज और चमक के साथ बूंदाबांदी से हल्की बारिश के आसार हैं।

अगले दो दिनों तक बारिश का अनुमान

मौसम केंद्र के वरिष्ठ वैज्ञानिक अतुल कुमार सिंह के अनुसार पाकिस्तान से होकर आने वाला पश्चिमी विक्षोभ रविवार को सक्रिय हो चुका है। इसके चलते प्रदेश भर के ज्यादातर हिस्सों में गरज और चमक के साथ हल्की-फुल्की बारिश अगले दो दिनों तक हो सकती है। बुधवार से मौसम एक बार फिर साफ रह सकता है। हालांकि तापमान में दो से तीन डिग्री तक की गिरावट दर्ज की जाएगी।

इन जिले में चेतावनी जारी

सोमवार से मंगलवार की सुबह 8:30 बजे तक उत्तर प्रदेश के गोरखपुर, संत कबीर नगर, बस्ती, कुशीनगर, महाराजगंज, सिद्धार्थ नगर, गोंडा, बलरामपुर, श्रावस्ती, बहराइच, लखीमपुर खीरी, सीतापुर, हरदोई, फर्रुखाबाद, कन्नौज, कानपुर देहात, कानपुर नगर, उन्नाव, लखनऊ, बाराबंकी, अयोध्या, सहारनपुर, शामली, मुजफ्फरनगर, बागपत, मेरठ, गाजियाबाद, हापुड़, गौतम बुद्ध नगर, बुलंदशहर, अलीगढ़, मथुरा, हाथरस, कासगंज, एटा, आगरा, फिरोजाबाद, मैनपुरी, इटावा, औरैया, बिजनौर, अमरोहा, मुरादाबाद, रामपुर, बरेली, पीलीभीत, शाहजहांपुर, संभल और बदायूं में गरज चमक के साथ हल्की से मध्यम बारिश होने के लिए येलो अलर्ट जारी किया गया है।

ये भी पढ़ेंः Mathura News: बांकेबिहारी मंदिर की जमीन खाेखली कर रहे चूहे!, रात में बुझाया जा रहा ठाकुरजी के गर्भ गृह का दीपक

इसके तहत दृश्यता में कमी, असुरक्षित भवनों को नुकसान और बिजली गिरने की आशंका के प्रति सचेत रहने की आवश्यकता है।

ये भी पढ़ेंः Agra News: 'मेरी तो किस्मत ही खराब, पहला पति अच्छा नहीं निकला, दूसरा भी नापसंद', अब पुलिस में पहुुंचा मामला

रविवार को राजधानी का अधिकतम तापमान 35.7 डिग्री और न्यूनतम तापमान 22.5 डिग्री सेल्सियस पर दर्ज किया गया। प्रदेश की कई जिलों में तापमान में सामान्य से तीन से चार डिग्री तक की बढ़त दर्ज की गई, लेकिन शनिवार की अपेक्षा अधिकतम तापमान में सामान्यतया गिरावट रही।

सर्वाधिक तापमान कानपुर में 37.6 डिग्री और हरदोई में 37.5 डिग्री सेल्सियस पर दर्ज किया गया। प्रदेश में सबसे कम तापमान अयोध्या और नजीबाबाद में 17.5 डिग्री सेल्सियस पर दर्ज किया गया।

आगरा में आज और कल बरसात के आसार

आगरा। पश्चिमी विक्षोभ के चलते रविवार को मौसम के मिजाज में बदलाव आया। सुबह बादल छाए रहे। मौसम विभाग के अनुसार सोमवार और मंगलवार को बरसात के आसार हैं। दिन और रात के तापमान में मामूली कमी आएगी। जम्मू कश्मीर और पाकिस्तान में पश्चिमी विक्षोभ विकसित हुआ था। इससे आगरा सहित पश्चिमी उप्र के कई जिलों में बरसात के आसार हैं।

रविवार सुबह बादल छाए रहे। अन्य दिनों की तुलना में दोपहर में धूप का असर कमजोर रहा। मौसम विज्ञानी डा. दानिश ने बताया कि सोमवार और मंगलवार को बरसात हो सकती है। इससे दिन और रात के तापमान में कमी आएगी। बुधवार से धूप निकलेगी।

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर