Move to Jagran APP

UP Weather Update Today: यूपी में 15 जून तक लू की चेतावनी जारी, मानसून 24 तक आने के आसार, जानिए आज कैसा रहेगा मौसम का मिजाज

गोरखपुर में भी बुधवार को तापमान 43.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। मौसम विभाग के मुताबिक राज्य के लगभग सभी हिस्सों में 15 जून तक लू की चेतावनी जारी की गई है। मानसून 24 जून तक आएगा। वरिष्ठ मौसम विज्ञानी अतुल कुमार सिंह के मुताबिक अगले चार दिन तक भीषण गर्मी से कोई राहत के आसार नहीं दिख रहे हैं। लू की वजह से परेशानी बढ़ सकती है।

By Vikash Mishra Edited By: Vivek Shukla Updated: Thu, 13 Jun 2024 07:15 AM (IST)
Hero Image
यूपी में गर्मी से लोगों का हाल बेहाल हो गया है। जागरण

जागरण संवाददाता, लखनऊ। यूपी के कई जिले भीषण लू की चपेट में हैं। मई के बाद जून माह भी गर्मी का रिकार्ड तोड़ रहा है। 47.5 डिग्री सेल्सियस के साथ कानपुर एयरपोर्ट क्षेत्र प्रदेश में सबसे गर्म रहा, तो प्रयागराज में लगातार दूसरे दिन अधिकतम तापमान 47 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया।

गोरखपुर में भी बुधवार को तापमान 43.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। मौसम विभाग के मुताबिक राज्य के लगभग सभी हिस्सों में 15 जून तक लू की चेतावनी जारी की गई है। मानसून 24 जून तक आएगा। वरिष्ठ मौसम विज्ञानी अतुल कुमार सिंह के मुताबिक अगले चार दिन तक भीषण गर्मी से कोई राहत के आसार नहीं दिख रहे हैं। लू की वजह से परेशानी बढ़ सकती है।

इस दौरान 25 से 35 किमी प्रति घंटा की रफ्तार से गर्म हवा भी चलेगी। दिन और रात के तापमान में दो डिग्री सेल्सियस तक वृद्धि हो सकती है। 16 और 17 जून को पूर्वी तराई क्षेत्र गोरखपुर और आसपास के इलाकों में हवा की दिशा में बदलाव होने से बादलों की आवाजाही और बूंदाबांदी के आसार बन रहे हैं।

इसे भी पढ़ें-UP में Smart Electricity Meter लगाने की तैयारी, इस मंडल से होगी शुरूआत...बदल जाएगा खपत और बिलिंग का तरीका

24 जून तक मानसून के आसार

वरिष्ठ मौसम वैज्ञानिक अतुल कुमार सिंह के मुताबिक, अगले चार दिन तक भीषण गर्मी से कोई राहत के आसार नहीं दिख रहे हैं। । हीट वेव की वजह से परेशानी बढ़ सकती है। इस दौरान 25-35 किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ्तार से गर्म हवा भी चलेगी। दिन और रात के तापमान में दो डिग्री सेल्सियस तक वृद्धि हो सकती है।

वहीं, मंगलवार रात लखनऊ सहित कई शहरों में न्यूनतम तापमान ने नींद में खलल डाली। राजधानी में 30.6, कानपुर में रात का तापमान रिकार्ड 33 डिग्री, झांसी में 32.3, आगरा में 31.6, अलीगढ़ में 31.4, लखीमपुर खीरी और बलिया में 30, प्रयागराज में 30.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। 16 और 17 जून को पूर्वी तराई क्षेत्र गोरखपुर और आसपास के इलाकों में हवा की दिशा में बदलाव होने बादलों की आवाजाही और बूंदाबांदी के आसार बन रहे हैं।

मौसम विभाग की मानें तो अभी तक मानसून की रफ्तार सामान्य से धीरे है, लेकिन 20 जून तक उत्तर प्रदेश में प्रवेश कर सकता है। राजधानी समेत आसपास के जिलों में 24 जून तक झमाझम बरसात के पूर्वानुमान हैं। दरअसल, 22 जून को बारिश का पहला नक्षत्र आद्रा लगेगा। इस दौरान बरसात शुरू होने की पूरी उम्मीद रहती है।

इन जिलों में भीषण गर्मी को लेकर अलर्ट

मौसम विभाग के मुताबिक, गुरुवार से अगले तीन दिनों तक बांदा, चित्रकूट, कौशांबी, प्रयागराज, फतेहपुर, मिर्जापुर, चंदौली, वाराणसी, संत रविदास नगर, कानपुर देहात, कानपुर नगर, मथुरा, आगरा, फिरोजाबाद, इटावा, औरैया, जालौन, हमीरपुर, महोबा, झांसी, ललितपुर, प्रतापगढ़, लखनऊ, सोनभद्र, जौनपुर, गाजीपुर, आगमगढ़, मऊ, बलिया, देवरिया, गोरखपुर, संत कबीर नगर, बस्ती, गोंडा, श्रावस्ती, बहराइच, सीतापुर, उन्नाव, रायबरेली, अंबेडकरनगर, बागपत, मेरठ, गाजियाबाद, हापुड़, गौतमबुद्धनगर, बुलंदशहर, अलीगढ़, हाथरस, एटा, मैनपुरी, कुशीनगर, महाराजगंज, सिद्धार्थनगर, बलरामपुर, लखीमपुर, हरदोई, फर्रुखाबाद, कन्नौज, बाराबंकी, अमेठी, सुलतानपुर, अयोध्या, शामली, मुजफ्फरनगर, कासगंज, बिजनौर, अमरोहा समेत आसपास के सभी जिलों में भीषण गर्मी और हीट वेव की चेतावनी जारी की गई है।

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।