Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

UP Weather Update: अब 19 जुलाई से बदलेगा मौसम, 35 से अधिक जिलों में होगी बारिश, जानिए आज यूपी के मौसम का हाल

UP Weather News बारिश तेज धूप और फिर उमस यूपी में मौसम के कई रंग देखने को मिल रहे हैं। मानसून के मौसम ने इस बार कानपुर सहित यूपी के सभी शहरों में समय से दस्तक दी। दो जुलाई को आए मानसून ने कुछ दिन झमाझम बारिश से सराबोर किया था लेकिन अब बूंदाबांदी और धूप निकलने के बाद उमस परेशान कर रही है।

By Jagran News Edited By: Vivek Shukla Updated: Wed, 17 Jul 2024 07:15 AM (IST)
Hero Image
यूपी में चार-पांच दिनों से मानसून कमजोर पड़ गया है।- जागरण

 जागरण संवाददाता, लखनऊ। प्रदेश के ज्यादातर हिस्सों में जुलाई के पहले सप्ताह में झमाझम बारिश हुई। कुछ जिलों में बाढ़ जैसे हालत भी हुए, लेकिन पिछले चार-पांच दिनों से मानसून कमजोर पड़ गया है। लखनऊ में तेज धूप होने से अधिकतम और न्यूनतम तापमान में तीन-चार डिग्री सेल्सियस की वृद्धि हुई है।

बुधवार और गुरुवार को भी बादलों की आवाजाही के बीच धूप होगी। बारिश के आसार नहीं हैं। शुक्रवार से मौसम बदलेगा और 35 जिलों में बरसात का दौर फिर शुरू होगा। मौसम विज्ञानी अतुल कुमार सिंह ने बताया कि दो दिन बाद लखनऊ के आसपास और पूर्वी उत्तर प्रदेश में बारिश शुरू होगी।

अगले सप्ताह से मानसून फिर जोर पकड़ेगा और ज्यादातर हिस्सों में जमकर बादल बरसेंगे। फिलहाल, दो दिन गर्मी और उमस परेशान करेगी। उन्होंने कहा, राजधानी सहित कई इलाकों में गरज-चमक के साथ वज्रपात की भी चेतावनी जारी की गई है।

इसे भी पढ़ें-सावधान! हर घंटे साढ़े चार सेमी की गति से बढ़ रही गंगा-यमुना, इन इलाकों में जारी हुआ अलर्ट

कन्नौज, कानपुर देहात, कानपुर नगर, मथुरा, आगरा, फिरोजाबाद, मैनपुरी, इटावा, औरैया, रामपुर, बरेली, पीलीभीत, शाहजहांपुर, जालौन, हमीरपुर, झांसी और ललितपुर में बुधवार को भारी वर्षा का अलर्ट है।

इसे भी पढ़ें- उन्नाव में दो बार रेलवे पटरी हुई टेढ़ी, कानपुर-लखनऊ रेल रूट सवा दो घंटे बाधित, कई ट्रेनें रहीं प्रभावित

आगरा: उमस ने किया बेहाल, तापमान में वृद्धि

आगरा शहर में मंगलवार को सुबह से शाम तक धूप निकली। बीच-बीच में हल्के बादल आते रहे, जिससे उमस अधिक रही। दिनभर पसीना बहता रहा। घर या बाहर कहीं भी चैन नहीं मिला। मौसम विभाग ने बुधवार को आंशिक बादल छाए रहने और हल्की वर्षा का पूर्वानुमान जताया है।

बरेली में भीषण गर्मी और उमस

बरेली में पिछले करीब पांच दिनों से बंद वर्षा अभी नहीं होगी। मौसम विभाग ने 20 जुलाई तक इसी तरह का मौसम रहने का अनुमान जताया है। 21 जून से वर्षा की शुरूआत फिर से हो सकती है। इसके बाद पूरे कभी हल्की कभी तेज वर्षा होती रहेगी। मंगलवार दिन की शुरू तेज धूप से हुई।

वातावरण में नमी होने की वजह से तापमान के साथ उमस ने भी बढ़ना शुरू कर दिया। देखते ही देखते अधिकतम तापमान 37.1 डिग्री सेल्सियस पहुंच गया। मगर वातावरण में नमी अधिक होने की वजह से लोगों को आभासी तापमान करीब 42 डिग्री सेल्सियस की गर्मी दे रहा था।

मानों लोग गर्मी की वजह से उबल रहे हों। स्थिति यह थी कि न तो पंखे काम कर रहे थे। न ही कूलर की हवा ठंडी लग रही थी। बहरहाल, मौसम विज्ञानी बताते हैं कि अभी 20 जुलाई तक मौसम इसी तरह का रहने का अनुमान है। 21 जुलाई से हल्की वर्षा शुरू हो सकती है जिससे लोगों को राहत मिलेगी।

गोरखपुर में बुधवार को आसमान में छिटपुट बादल छाए रहेंगे। उमस भरी गर्मी पड़ेगी। देवरिया और बस्ती भी छिटपुट बादल छाए रहने और उमस भरी गर्मी पड़ने का पूर्वानुमान है। कानपुर में कहीं -कहीं छिटपुट बौछार होने की संभावना है।

मौसम विभाग के अनुसार मेरठ जिले में मौसम बादलों के बीच बारिश के आसार, धूप खिलेगी। इसके अलावा आर्द्रता 77 प्रतिशत रहेगी।

प्रयागराज में खिल रही धूप

प्रयागराज में मानसून का पहला चरण झमाझम बारिश के इंतजार में बीत रहा है। लोग आसमान की ओर टकटकी लगाए बारिश की उम्मीद कर रहे हैं और पिछले दो दिनों से धूप खिल रही है। लोग चिलचिलाती धूप से बेहाल पर हवाओं ने उमस को नहीं बढ़ने दिया। ऐसे में भीषण उमस से मंगलवार को जरूर राहत मिली।

लखीमपुर में गर्मी-उमस से कक्षा में छात्राएं बेहोश

उमस और गर्मी के कारण आर्य कन्या इंटर कालेज में कक्षा दस की 12 छात्राएं सुबह साढ़े नौ बजे एक-एक कर बेहोश होकर गिरने लगीं। इससे कालेज में अन्य छात्राएं भी घबरा गईं। सूचना पर बच्चों के परिवार वाले भी कालेज पहुंच गए। छात्राओं को जिला अस्पताल पहुंचाया गया।

प्रधानाचार्य ज्योति तिवारी ने बताया कि गर्मी और उमस के चलते छात्राएं बेहोश हुई हैं। सभी छात्राओं की तबीयत अब ठीक है। जिला अस्पताल के मुख्य चिकित्साधीक्षक डा राजकुमार कोली ने बताया कि तीन छात्राएं अस्पताल में भर्ती हैं। सभी की हालत बेहतर है।