Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

UP News: यूपी में बिजली संकट से मिलेगी निजात, दिसंबर तक 2640 मेगावाट उत्पादन बढ़ाएगी योगी सरकार

UP News योगी सरकार की कोशिश है कि इसी वर्ष दिसंबर तक 2640 मेगावाट बिजली का उत्पादन बढ़ जाए। इसके लिए ओबरा जवाहरपुर और पनकी तापीय परियोजनाओं के कार्य को तेजी से पूरा करने के निर्देश दिए गए हैं।

By Jagran NewsEdited By: Swati SinghUpdated: Sun, 11 Jun 2023 07:29 AM (IST)
Hero Image
यूपी में बिजली संकट से मिलेगी निजात, दिसंबर तक 2640 मेगावाट उत्पादन बढ़ाएगी योगी सरकार

लखनऊ, राज्य ब्यूरो। प्रदेशवासियों को बिजली संकट से न जूझना पड़े इसके लिए राज्य में बिजली का उत्पादन बढ़ाने की दिशा में भी गंभीरता से प्रयास किए जा रहे हैं। योगी सरकार की कोशिश है कि इसी वर्ष दिसंबर तक 2640 मेगावाट बिजली का उत्पादन बढ़ जाए। इसके लिए ओबरा, जवाहरपुर और पनकी तापीय परियोजनाओं के कार्य को तेजी से पूरा करने के निर्देश दिए गए हैं।

दरअसल, राज्य में बिजली की मांग बढ़ती जा रही है। भीषण गर्मी में तो मांग 26 हजार मेगावाट के भी ऊपर पहुंच रही है। मांग के मुताबिक बिजली की उपलब्धता सुनिश्चित हो सके, इसके लिए निर्माणाधीन तापीय परियोजनाओं के कार्य को जल्द से जल्द पूरा कराने के लिए पावर कॉरपोरेशन के अध्यक्ष एम. देवराज अब खुद परियोजना स्थल पर बैठकें कर रहे हैं।

इन तापीय परियोजना से शुरू होगा उत्पादन

देवराज का कहना है कि ओबरा तापीय परियोजना की 660 मेगावाट की एक यूनिट से जून अंत तक उत्पादन शुरू हो जाएगा। इसी तरह 1500 करोड़ रुपये की जवाहरपुर तापीय परियोजना की निर्माणाधीन 660 मेगावाट की एक यूनिट से उत्पादन तो 15 जुलाई से शुरू हो जाएगा जबकि दूसरी से भी वर्ष अंत तक उत्पादन होने लगेगा। गौरतलब है कि काम में ढिलाई न बरती गई होती तो पहली यूनिट से उत्पादन अप्रैल में ही शुरू हो जाता।

पनकी तापीय परियोजना का काम जल्द होगा पूरा

देवराज ने बताया कि कानपुर की पनकी तापीय परियोजना की 660 मेगावाट की निर्माणाधीन यूनिट के काम को भी तेजी से पूरा कर दिसंबर तक उससे भी उत्पादन शुरू हो जाएगा। हालांकि, पूर्व में यूनिट से बिजली का उत्पादन जुलाई में ही शुरू होने का लक्ष्य तय किया गया था। अध्यक्ष ने बताया कि कार्यों की नियमित मॉनिटरिंग करने के निर्देश अधिकारियों को दिए गए हैं। कार्य कर रही संस्थाओं को नियमित भुगतान की व्यवस्था भी बनाई गई है ताकि कार्य न रुकने पाए।

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें