Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

UP Govt: योगी सरकार का तोहफा, आठ लाख क‍िसानों को इस तरह मि‍लेगा फायदा; कृषि मंत्री ने दी जानकारी

Rabi crops Latest News कृषि मंत्री ने बताया कि चूंकि पश्चिम यूपी में धान की फसल पहले तैयार होती है इसलिए वहां एक अक्टूबर से धान की खरीद होगी। इसके बाद पूरे प्रदेश में एक नवंबर से धान खरीदा जाएगा। इस बार 70 लाख टन से अधिक खरीद का लक्ष्य रखा गया है। उन्होंने बताया कि पीएम कुसुम योजना के तहत अब तक 22514 सोलर पंप लग चुके हैं।

By Jagran NewsEdited By: Vinay SaxenaUpdated: Wed, 13 Sep 2023 08:23 PM (IST)
Hero Image
योगी सरकार इस बार करीब आठ लाख किसानों को बीज का मिनी क‍िट वितरित करेगी।

लखनऊ, राज्य ब्यूरो। कृषि मंत्री सूर्य प्रताप शाही ने बुधवार को कहा कि रबी में दलहन व तिलहन की खेती को बढ़ावा देने के लिए इस बार करीब आठ लाख किसानों को बीज का मिनी क‍िट वितरित किया जाएगा। राई, सरसों और अलसी के दो-दो किलो के 5,56,578 किट दी जाएंगी।

दलहनी फसलों में चना, मटर व मसूर के बीज आठ किलो से लेकर 20 किलो तक की पैकिंग में 2,43,065 मिनी किट दिए जाएंगे। सूखा व बाढ़ जहां जैसी स्थिति होगी उससे प्रभावित किसानों को उसी के अनुसार बीज दिए जाएंगे। मंत्री ने बताया कि प्रदेश में दलहन की बुआई बढ़ी है। खरीफ दलहन का कुल रकबा 11.12 लाख हेक्टेयर रहा जो पिछले वर्ष की तुलना में 2.50 लाख हेक्टेयर अधिक है।

लोक भवन में आयोजित पत्रकार वार्ता में कृषि मंत्री ने बताया कि चूंकि पश्चिम यूपी में धान की फसल पहले तैयार होती है इसलिए वहां एक अक्टूबर से धान की खरीद होगी। इसके बाद पूरे प्रदेश में एक नवंबर से धान खरीदा जाएगा। इस बार 70 लाख टन से अधिक खरीद का लक्ष्य रखा गया है। उन्होंने बताया कि पीएम कुसुम योजना के तहत अब तक 22,514 सोलर पंप लग चुके हैं, इस वर्ष 30 हजार सोलर पंप लगाए जाएंगे। रबी की फसल कुल 123 लाख हेक्टेयर क्षेत्रफल में कराने का लक्ष्य है। इसमें गेहूं के 4,96,000 क्विंटल बीज अनुदान पर उपलब्ध कराने की योजना है।

यह भी पढ़ें: Bijli Bill: यूपी में बिजली विभाग का बड़ा एलान; उपभोक्ताओं को देने जा रहा है यह बड़ी सौगात- कर दी शुरूआत

मंत्री ने बताया क‍ि प्रदेश में यूरिया, डीएपी, पोटाश तथा सूक्ष्म पोषक तत्वों वाले उर्वरकों की कोई कमी नहीं है। प्रदेश में मृदा स्वास्थ्य कार्ड के नतीजों के आधार पर पीएम प्रणाम योजना के तहत वैकल्पिक पोषक तत्व उपलब्ध कराए जा रहे हैं। दूर-दराज बैठे किसान भाइयों को तकनीकी ज्ञान पहुंचाने के लिए इस बार खरीफ में 24,930 स्थानों पर किसान पाठशाला का आयोजन किया गया।

यह भी पढ़ें: UP: नोएडा की तर्ज पर झांसी में नया औद्योगिक नगर व‍िक‍स‍ित करेगी योगी सरकार, 35,000 एकड़ जमीन होगी अर्जित

रबी में 31,908 स्थानों पर किसान पाठशाला का आयोजन करने की योजना है। मंत्री ने बताया कि डिजिटल क्राप सर्वे का कार्य 21 जिलों में शत-प्रतिशत व 54 जिलों के 10-10 गांव में इसी माह पूरा कर लिया जाएगा।

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर