Move to Jagran APP

बिजली कटौती की नहीं दी थी सूचना, UPPCL अध्यक्ष का माथा हो गया गर्म; अधिशासी अभियंता व SDO निलंबित

यूपीपीसीएल के अध्यक्ष डॉ. आशीष कुमार गोयल ने जानकीपुरम क्षेत्र में अनुरक्षण कार्यों के लिए चार घंटे से अधिक बिजली आपूर्ति होने की सूचना उपभोक्ताओं को व्यापक स्तर से न भेजने पर कड़ी कार्रवाई की है। उन्होंने क्षेत्रीय मुख्य अभियंता और अधीक्षण अभियंता को प्रतिकूल प्रविष्टि देने के साथ संबंधित अधिशासी अभियंता और एसडीओ को निलंबित करने के निर्देश दिए हैं।

By Nishant Yadav Edited By: Aysha Sheikh Updated: Sat, 19 Oct 2024 09:45 PM (IST)
Hero Image
बिजली शट डाउन की व्यापक सूचना नहीं दी - प्रतीकात्मक तस्वीर।

राज्य ब्यूरो, लखनऊ। जानकीपुरम क्षेत्र में अनुरक्षण कार्यों के लिए चार घंटे से अधिक बिजली आपूर्ति होने की सूचना संचार माध्यम से उपभोक्ताओं को व्यापक स्तर से भेजने में लापरवाही पर पावर कारपोरेशन अध्यक्ष डा. आशीष कुमार गोयल ने कड़ी कार्रवाई की है। उन्होंने क्षेत्रीय मुख्य अभियंता व अधीक्षण अभियंता को प्रतिकूल प्रविष्टि देने के साथ संंबंधित अधिशासी अभियंता और एसडीओ को निलंबित करने के निर्देश दिए हैं।

डा. गोयल ने वीडियो कांफ्रेंसिंग से प्रदेश के सभी डिस्काम के कार्यों की समीक्षा के दौरान यह कार्रवाई की है। उन्होंने कहा कि लगातार इसके निर्देश दिए जा रहे हैं कि जहां कहीं शट डाउन लिया जाए, उसका व्यापक स्तर पर प्रचार किया जाए।

एक्स , 1912, के साथ समाचार पत्रों, न्यूज चैनलों, ग्रुपों सहित विभिन्न माध्यमों से उपभोक्ताओं को अवगत कराया जाए। लेकिन अभी भी लापरवाही की सूचनाएं मिल रही हैं। इसे बर्दाश्त नहीं किया जाएगा। लापरवाही पर कड़ी कार्यवाही की जाएगी।

जितनी बिजली दें, उतना बिजली बिल वसूलें : यूपीपीसीएल अध्यक्ष

उन्होंने कहा कि प्रदेश की विद्युत व्यवस्था के लिए यह अत्यंत आवश्यक है कि हम जितनी बिजली दें, उतना बिजली बिल वसूलें । प्रदेश में लाइन हानियां कम करने के लिए विद्युत चोरी रोकने के प्रयास तेजी से किये जाएं। ऐसे क्षेत्र जहां चोरी होने की ज्यादा संभावना है, उन क्षेत्रों को फीडर के अनुसार चिन्हित कर अभियान चलाया जाए।

गलत रीडिंग लेने वाले कर्मचारियों के विरुद्ध कार्यवाही के निर्देश

सभी उपभोक्ताओं को सही रीडिंग का बिल समय से उपलब्ध कराया जाए। मीटर रीडिंग सही ढंग से हो और उपभोक्ताओं को समय से बिल मिले यह सुनिश्चित होना चाहिए। गलत रीडिंग लेने वाले कर्मचारियों के विरुद्ध कार्यवाही की जाए। उन्होंने कहा कि बिल रिवीजन भी सही हो। इसके लिए बड़े अधिकारी भी क्षेत्रों में जाकर परीक्षण के तौर पर रिवीजन करें।

उपभोक्ताओं के गलत बिल आसानी से रिवाइज हो इसके लिए कार्मिकों के प्रशिक्षण कराने के लिए भी निर्देश दिए। झटपट एवं निवेश मित्र पोर्टल पर कोई लंबित मामला न हो। बैठक में कारपोरेशन के एमडी पंकज कुमार एवं सभी डिस्काम के एमडी व मुख्य अभियंता वितरण और अधीक्षण अभियंता भी उपस्थित थे।

ये भी पढ़ें - 

बिजली बिल में दिक्कत हो या मीटर में... अब कार्यालयों के नहीं काटने पड़ेंगे चक्कर, UPPCL ने कर दिया इंतजाम

यूपी के प्रमुख राज्यों को आपस में जोड़ेंगी Amrit Bharat Express, 26 नई ट्रेनें जल्द होंगी शुरू; देखिए रूट लिस्ट

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।