Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

यूपी में नहीं होगी बिजली कटौती! UPPCL शुरू करने वाला है नया अभियान, दीपावली से पहले हो जाएगा पूरा बंदोबस्त

यूपीपीसीएल ने दीपावली से पहले निर्बाध बिजली आपूर्ति सुनिश्चित करने के लिए अनुरक्षण अभियान शुरू किया है। 14 अक्टूबर से 15 नवंबर तक चलने वाले इस अभियान में खराब तारों को बदला जाएगा ट्रांसफार्मर की मरम्मत होगी और अधिक क्षमता वाले ट्रांसफार्मर लगाए जाएंगे। अक्टूबर में अभियान शुरू होने से पहले ही इससे संबंधित सभी तैयारियां पूरी की जाएंगी ।

By Ashish Kumar Trivedi Edited By: Aysha Sheikh Updated: Sat, 14 Sep 2024 07:59 AM (IST)
Hero Image
UPPCL शुरू करने वाला है नया अभियान - प्रतीकात्मक तस्वीर।

राज्य ब्यूरो, लखनऊ। उत्तर प्रदेश पावर कारपोरेशन लिमिटेड (यूपीपीसीएल) दीपावली से पहले प्रदेश में निर्बाध ढंग से बिजली आपूर्ति की व्यवस्था सुनिश्चित करने में जुट गया है। 14 अक्टूबर से लेकर 15 नवंबर तक अनुरक्षण माह चलाया जाएगा। इस दौरान बिजली के खराब व जर्जर तारों को बदला जाएगा, खराब ट्रांसफार्मर की मरम्मत होगी। ऐसे क्षेत्र जहां बिजली की ज्यादा आवाजाही है, वहां अधिक क्षमता के ट्रांसफार्मर लगाए जाएंगे।

यूपीपीसीएल के निदेशक (वितरण) ज्ञानेन्द्र धर द्विवेदी की ओर से इस महीने से ही इसकी तैयारी शुरू करने के निर्देश दिए गए हैं। सभी उपखंड अधिकारी अपने-अपने विद्युत उपकेंद्रों के क्षेत्र में कहां-कहां तार बदले जाने हैं और कौन-कौन से ट्रांसफार्मर की मरम्मत व उन्हें बदला जाना है उसका आंकलन इसी महीने करेंगे।

अक्टूबर में शुरू होगा अभियान

अक्टूबर में अभियान शुरू होने से पहले ही इससे संबंधित सभी तैयारियां पूरी की जाएंगी। मुख्य अभियंता (वितरण) से लेकर अवर अभियंता (वितरण) तक की जिम्मेदारी इसके लिए तय की गई है। मुख्य अभियंता व अधीक्षण अभियंता न्यूनतम 20 विद्युत उपकेंद्रों का निरीक्षण करेंगे।

वहीं संबंधित खंड के अधिशासी अभियंता को सभी विद्युत उपकेंद्रों, उप खंड अधिकारी को अपनी अधीन सभी बिजली ट्रांसफार्मर व अवर अभियंता को अपने क्षेत्र के सभी बिजली ट्रांसफार्मर की स्थिति की रिपोर्ट देनी होगी। दीपावली के समय किसी भी तरह का शटडाउन मरम्मत कार्य के लिए नहीं लिया जाएगा। सभी अधिकारियों को अनुरक्षण माह के लिए विस्तृत कार्ययोजना तैयार करने के निर्देश दिए गए हैं।

ये भी पढे़ं - 

IAS Transfer: योगी सरकार ने किए नौ जिलाधिकारियों के तबादले, चंद्र प्रकाश सिंह बने लखनऊ के नए DM

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर