Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

UPPCL News: उत्तर प्रदेश में भीषण गर्मी का असर, 29820 मेगावाट तक पहुंची बिजली की मांग, बना नया रिकॉर्ड

भीषण गर्मी के मौसम के चलते उत्तर प्रदेश में अब तक की सबसे ज्यादा बिजली की मांग हुई। मंगलवार रात तक 29820 मेगावाट की मांग दर्ज की गई जो कि रिकॉर्ड में सबसे अधिक है। बिजली की खपत भी लगभग 643 मिलियन यूनिट तक बढ़ी। बीते 31 मई तक पावर कारपोरेशन ने 29727 मेगावाट तक की मांग दर्ज की थी जो कि एक नया रिकॉर्ड था।

By Jagran News Edited By: Shivam Yadav Updated: Wed, 12 Jun 2024 10:01 PM (IST)
Hero Image
UPPCL News: उत्तर प्रदेश में भीषण गर्मी का असर, 29820 मेगावाट तक पहुंची बिजली की मांग, बना नया रिकॉर्ड

एएनआई, लखनऊ। भीषण गर्मी के मौसम के चलते उत्तर प्रदेश में अब तक की सबसे ज्यादा बिजली की मांग हुई। मंगलवार रात तक 29,820 मेगावाट की मांग दर्ज की गई,  जो कि रिकॉर्ड में सबसे अधिक है। बिजली की खपत भी लगभग 643 मिलियन यूनिट तक बढ़ी। बीते 31 मई तक पावर कारपोरेशन ने 29,727 मेगावाट तक की मांग दर्ज की थी, जो कि एक नया रिकॉर्ड था।

बीते साल 24 जुलाई तक अधिकतम बिजली की मांग 28,284 मेगावाट तक पहुंची थी, तब भी यह नया रिकॉर्ड था, लेकिन यह रिकॉर्ड इस साल 22 मई को ही टूट गया, जब प्रदेश में बिजली की मांग 28,336 मेगावाट तक पहुंच गई।

सीएम योगी ने दिए हैं निर्देश

उल्लेखनीय है कि प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व में यह निर्देश दिए गए थे कि राज्य में बढ़ती गर्मी में बिजली आपूर्ति सुगम रखी जाए, जिसके फलस्वरूप उत्तर प्रदेश पावर कारपोरेशन द्वारा इसे प्रतिबद्धता के साथ सुनिश्चित किया जा रहा है।

पावर कारपोरेशन के अध्यक्ष डॉ. आशीष कुमार गोयल ने अधिकारियों को निर्देश दिए हैं भीषण गर्मी और बिजली की मांग को लेकर सावधानियां बरती जाएं। इस चुनौतीपूर्ण समय में सभी कर्मचारी एवं अधिकारी अपना कर्तव्य पूरी निष्ठा के साथ निभाएं।

उन्होंने बताया कि लगातार बढ़ रही बिजली की मांग को पूरा करने के लिए व्यवस्थाएं की जा रही हैं। पावर कारपोरेशन ने पूर्वानुमान के अनुसार बिजली की उपलब्धता के लिए पर्याप्त व्यवस्था की है तथा मांग बढ़ने पर अतिरिक्त व्यवस्थाएं भी तत्परता से की जा रही हैं।

यह भी पढ़ें: UPPCL Smart Meter: यूपी के इस शहर के 73 हजार बिजली उपभोक्ताओं के घर लगेंगे स्मार्ट मीटर, घर बैठे कर सकेंगे र‍िचार्ज; होंगे ये फायदे