Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

UPPCL Update: उपभोक्ताओं को फ्री बिजली देगी यूपी सरकार, योजना का लाभ दिलाने गांव-गांव पहुंचेंगे अधिकारी

योजना का लाभ लेने के लिए किसान उपभोक्ताओं को पंजीकरण कराना जरूरी है। योजना के तहत 31 मार्च 2023 तक का बकाया बिजली बिल का एकमुश्त अथवा अधिकतम छह किस्तों में पूरा भुगतान करना जरूरी है। ऐसे किसान उपभोक्ता जिन पर 31 मार्च 2023 तक का बिजली बिल बकाया नहीं है उन्हें बिना कोई पंजीकरण धनराशि जमा किए ही पंजीकरण कराना होगा।

By Jagran News Edited By: Shivam Yadav Updated: Wed, 17 Jul 2024 10:29 PM (IST)
Hero Image
UPPCL Update: उपभोक्ताओं को फ्री बिजली देगी यूपी सरकार।

जागरण संवाददाता, लखनऊ। किसान उपभोक्ताओं की सुविधा के लिए मुफ्त बिजली आपूर्ति योजना में पंजीकरण की अंतिम तिथि 31 जुलाई तक बढ़ा दी गई है। अभी तक इसकी तिथि 15 जुलाई थी। मध्यांचल विद्युत वितरण निगम लिमिटेड के अंतर्गत आने वाले सभी 19 जिलों में योजना को प्रसारित करने के लिए अभियंताओं को निर्देश दिए गए हैं। 

मध्यांचल विद्युत वितरण निगम लिमिटेड के प्रबंध निदेशक भवानी सिंह खंगारोत ने कहा कि उपकेंद्रों के बाहर इसकी सूचना भी चस्पा की जाए, जिससे अधिक से अधिक किसान इसका लाभ उठा सकें। 

योजना के अंतर्गत किसान उपभोक्ताओं को एक अप्रैल 2023 से 140 यूनिट प्रति किलोवाट प्रतिमाह की मुफ्त बिजली आपूर्ति देने की योजना लागू की गई थी। इसका लाभ लाखों किसान उठा चुके हैं, लेकिन किसानों का एक बड़ा वर्ग अभी भी बाकी है।

छह किस्तों में पूरा भुगतान करना जरूरी

योजना का लाभ लेने के लिए किसान उपभोक्ताओं को पंजीकरण कराना जरूरी है। योजना के तहत 31 मार्च 2023 तक का बकाया बिजली बिल का एकमुश्त अथवा अधिकतम छह किस्तों में पूरा भुगतान करना जरूरी है। ऐसे किसान उपभोक्ता जिन पर 31 मार्च 2023 तक का बिजली बिल बकाया नहीं है, उन्हें बिना कोई पंजीकरण धनराशि जमा किए ही पंजीकरण कराना होगा।

पांच लाख किसान ले चुके हैं योजना का लाभ

प्रदेश में अब तक पांच लाख किसान योजना का लाभ ले चुके हैं। पिछले सवा साल में अभियंताओं ने गांव-गांव इस योजना को शिविर लगाकर प्रचार किया। एक बार फिर यही प्रक्रिया बिजली विभाग शुरू करने जा रहा है। 

उद्देश्य है किसान इससे लाभान्वित हो और सरकार को उसका राजस्व भी मिल जाए। इसलिए योजना का लाभ लेने के लिए अंतिम तिथि 31 जुलाई 2024 तक कर दी गई है।

गांव-गांव किया जाए योजना का प्रचार

उत्तर प्रदेश पावर कारपोरेशन लिमिटेड के चेयरमैन डॉ. आशीष गाेयल ने आधिकारियों व कर्मियों को निर्देश दिए हैं कि योजना का स्थानीय स्तर पर व्यापार प्रचार प्रसार किया जाए। उपकेंद्रों के बाहर इसका बैनर लगाया जाए। 

गांव-गांव प्रचार करने के लिए पर्चे भी बांटे जाएं। जनप्रतिनिधियों के माध्यम से एक-एक किसान तक बात पहुंचाई जाए, तभी शत प्रतिशत किसान अपना पंजीकरण करवा सकेंगे।

समय से पहले कराएं पंजीकरण

मध्यांचल विद्युत वितरण निगम लिमिटेड के प्रबंध निदेशक भवानी सिंह खंगारोत के मुताबिक योजना का लाभ लेने के लिए किसान पंजीकरण 31 जुलाई से पहले करा लें। क्योंकि अंतिम दिन भीड़ बढ़ती है। फिर किसानों को घंटों पंजीकरण कराने के लिए इंतजार करना पड़ता है। इसलिए अंतिम तिथि से पहले पंजीकरण कराकर मुफ्त विद्युत योजना का लाभ उठा सकते हैं।

यह भी पढ़ें: केदारनाथ में सोना चोरी हुआ है तो…, स्वामी अविमुक्तेश्वरानंद के आरोपों पर रवींद्र पुरी ने मांगा प्रमाण

यह भी पढ़ें: यूपी में विधानसभा उपचुनाव से पहले भाजपा को बड़ा झटका, विजय बहादुर यादव सपा में हुए शामिल; अखिलेश ने दिलाई सदस्यता