Move to Jagran APP

यूपी में स्वास्थ्य कार्यकर्ता के 5272 पदों पर होगी भर्ती, UPSSSC ने जारी क‍िया व‍िज्ञापन

उत्तर प्रदेश अधीनस्थ सेवा चयन आयोग (यूपीएसएसएससी) के सचिव अवनीश सक्सेना ने बताया कि स्वास्थ्य कार्यकर्ता (महिला) यानी एएनएम के पदों पर भर्ती की मुख्य परीक्षा के लिए अभ्यर्थियों को प्रारंभिक अर्हता परीक्षा (पीईटी) के स्कोर के आधार पर छांटा जाएगा। 4892 पद सामान्य चयन व 380 पद विशेष चयन के हैं और इस तरह कुल 5272 रिक्त पदों पर भर्ती होगी।

By Ashish Kumar Trivedi Edited By: Vinay Saxena Updated: Tue, 15 Oct 2024 04:02 PM (IST)
Hero Image
यूपीएसएसएससी की ओर से भर्ती का विज्ञापन क‍िया गया जारी।

राज्य ब्यूरो, लखनऊ। चिकित्सा, स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग में स्वास्थ्य कार्यकर्ता (महिला) यानी एएनएम के 5,272 पदों पर भर्ती की जाएगी। उत्तर प्रदेश अधीनस्थ सेवा चयन आयोग (यूपीएसएसएससी) की ओर से मंगलवार को भर्ती का विज्ञापन जारी कर दिया गया। पदों पर भर्ती के इच्छुक अभ्यर्थी 28 अक्टूबर से 27 नवंबर तक आनलाइन आवेदन फार्म भर सकेंगे और शुल्क जमा कर सकेंगे। सभी श्रेणियों के अभ्यर्थियों को 25 रुपये आनलाइन आवेदन शुल्क जमा करना होगा। शुल्क समायोजन व आवेदन फार्म में संशोधन चार दिसंबर तक किया जा सकेगा। भर्ती स्थाई व अस्थाई दोनों पदों के लिए की जाएगी।

यूपीएसएसएससी के सचिव अवनीश सक्सेना ने बताया कि स्वास्थ्य कार्यकर्ता (महिला) यानी एएनएम के पदों पर भर्ती की मुख्य परीक्षा के लिए अभ्यर्थियों को प्रारंभिक अर्हता परीक्षा (पीईटी) के स्कोर के आधार पर छांटा जाएगा। 4,892 पद सामान्य चयन व 380 पद विशेष चयन के हैं और इस तरह कुल 5,272 रिक्त पदों पर भर्ती होगी। इसमें अनारक्षित श्रेणी के 2,399 पद, अनुसूचित जाति श्रेणी के 435 पद, अनुसूचित जनजाति के 390 पद, अन्य पिछड़ा वर्ग के 1,599 पद और आर्थिक रूप से कमजोर श्रेणी के अभ्यर्थियों के 489 पद हैं। वेतनमान लेवल-थ्री 21,700-69,100 रुपये होगा।

इस पद पर भर्ती के लिए शैक्षिक योग्यता उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद की इंटरमीडिएट परीक्षा या उसके समकक्ष परीक्षा पास होने के साथ-साथ सहायक नर्सेज एंड मिडवाइब्ज (एएनएम) का डेढ़ वर्ष/ दो वर्ष का प्रशिक्षण अवश्य प्राप्त किया हो। वहीं इसमें छह महीने का प्रसूति से संबंधित प्रशिक्षण भी शामिल हो। उत्तर प्रदेश नर्सेज एंड मिडवाइफ काउंसिल, लखनऊ में वह विधिवत पंजीकृत हो।

अभ्यर्थी की आयु न्यूनतम 18 वर्ष और अधिक 40 वर्ष से अधिक न हो। आनलाइन आवेदन फार्म आयोग की वेबसाइट http://upsssc.gov.in पर उपलब्ध कराया जाएगा। मिशन रोजगार के तहत योगी सरकार लगातार युवाओं को रोजगार के अधिक से अधिक अवसर उपलब्ध करा रही है। बीते करीब सात वर्षों में छह लाख सरकारी नौकरियां युवाओं को दी गईं हैं और करीब साढ़े तीन लाख संविदा के पदों पर भर्ती की गई है।

संविदा पर काम कर रही एएनएम को मिलेगी वरीयता

चिकित्सा, स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग में संविदा पर कार्यरत एएनएम को अधिकतम 15 अधिमानी अंक दिए जाएंगे। संविदा के आधार पर एक वर्ष की सेवा पूरी करने पर तीन अंक दिए जाएंगे। ऐसे ही सेवा के अगले वर्षों में इसे जोड़ा जाएगा। अगर वह पांच वर्ष की सेवा पूरी करती है या उससे अधिक की उसे अधिकतम 15 अंक ही मिलेंगे। अधिमानी अंक प्राप्त करने के लिए वह जिले के मुख्य चिकित्साधिकारी द्वारा जारी अनुभव प्रमाण पत्र फार्म में लगाना होगा।

परीक्षा में पूछे जाएंगे 100 सवाल, होगी निगेटिव मार्किंग

मुख्य परीक्षा में 100 बहुविकल्पीय सवाल अभ्यर्थियों से पूछे जाएंगे। प्रत्येक प्रश्न एक अंक का होगा। परीक्षा दो घंटे की होगी। परीक्षा में एक प्रश्न का उत्तर गलत होने पर एक चौथाई अंक काट लिया जाएगा। यानी चार सवाल अगर गलत होंगे तो एक अंक कट जाएगा।

यह भी पढ़ें: योगी सरकार का दि‍वाली तोहफा! मुफ्त गैस स‍िलेंडर का एलान, लाभ लेने के लिए जल्द करें ये काम

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें