Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

UPSSSC Jobs: सहायक स्टोर कीपर परीक्षा में पूछे जाएंगे 100 सवाल, पांच भागों में होगा प्रश्नपत्र

यूपीएसएसएससी ने सहायक स्टोर कीपर और सहायक ग्रेड-तीन के पदों के लिए लिखित परीक्षा का पाठ्यक्रम जारी किया है जिसमें 100 बहुविकल्पीय प्रश्न होंगे और 2 घंटे की परीक्षा होगी। परीक्षा में ऋणात्मक मूल्यांकन होगा जहां एक गलत सवाल पर 1/4 अंक कटेगा। पाठ्यक्रम पांच भागों में हिंदी परिज्ञान सामान्य बुद्धि सामान्य जानकारी कंप्यूटर एवं सूचना प्रौद्योगिकी और उत्तर प्रदेश से संबंधित सामान्य जानकारी विभाजित है।

By Ashish Kumar Trivedi Edited By: Shivam Yadav Updated: Tue, 17 Sep 2024 08:29 PM (IST)
Hero Image
परीक्षा में प्रत्येक प्रश्न एक अंक का होगा।

राज्य ब्यूरो, लखनऊ। सिंचाई एवं जल संसाधन विभाग में सहायक स्टोर कीपर के 199 पदों पर और उत्तर प्रदेश पुलिस आवास निगम लिमिटेड के सहायक ग्रेड-तीन के एक पद के लिए आयोजित होने वाली लिखित परीक्षा का पाठ्यक्रम मंगलवार को जारी कर दिया गया। 

उत्तर प्रदेश अधीनस्थ सेवा चयन आयोग (यूपीएसएसएससी) के परीक्षा नियंत्रक विधान जायसवाल के अनुसार परीक्षा दो घंटे की होगी और इसमें 100 बहुविकल्पीय प्रश्न पूछे जाएंगे। प्रत्येक प्रश्न एक अंक का होगा। 

लिखित परीक्षा में ऋणात्मक मूल्यांकन किया जाएगा। एक गलत सवाल होने पर एक चौथाई अंक काट लिया जाएगा। यानी चार सवाल गलत होने पर एक अंक कट जाएगा। परीक्षा में प्रश्नपत्र के पांच भाग होंगे। पहले भाग में हिंदी परिज्ञान व लेखन योग्यता के 20 सवाल पूछे जाएंगे। 

दूसरे भाग में सामान्य बुद्धि परीक्षा के 20 प्रश्न होंगे, तीसरे भाग में सामान्य जानकारी के 20 सवाल, भाग चार में कंप्यूटर एवं सूचना प्रौद्योगिकी की अवधारणाओं एवं इस क्षेत्र में समसामयिक प्रौद्योगिकी विकास एवं नवाचार का ज्ञान के 20 प्रश्न और पांचवें भाग में 20 सवाल उत्तर प्रदेश राज्य से संबंधित सामान्य जानकारी के होंगे। परीक्षा में पूछे जाने वाला पाठ्यक्रम व उससे संबंधित संपूर्ण जानकारी आयोग की वेबसाइट https://upsssc.gov.in पर उपलब्ध है।

मालूम हो कि सहायक स्टोर कीपर व सहायक-ग्रेड तीन के पदों पर भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन फॉर्म 15 फरवरी को जारी किए गए थे और छह मार्च आवेदन फार्म भरने की अंतिम तारीख थी। अब जल्द लिखित परीक्षा का कार्यक्रम जारी किया जाएगा।

24 सितंबर को 13 अभ्यर्थियों की सुनवाई

सहायक सांख्यिकी अधिकारी व सहायक शोध अधिकारी (सांख्यिकी) के 896 पदों के सापेक्ष 871 अभ्यर्थियों का चयन बीते 10 जून को किया गया था। इस परिणाम में औपबंधिक रूप से चयनित अभ्यर्थियों की बीते 23 व 24 अगस्त को सुनवाई की गई। 

सुनवाई के दौरान 13 अभ्यर्थियों ने प्रमाण पत्रों को प्रस्तुत करने के लिए कुछ समय देने की मांग की। अब इन अभ्यर्थियों को 24 सितंबर को समस्त शैक्षिक अभिलेखों के साथ राजधानी स्थित आयोग के कार्यालय में बुलाया गया है। 

खेल विभाग में सहायक प्रशिक्षक के 11 पदों पर भर्ती को साक्षात्कार के लिए अभ्यर्थियों को शॉर्टलिस्ट किया गया था। इस पर आपत्तियां मांगी गई थी। आपत्तियों पर सुनवाई के बाद अभ्यर्थी मयंक कपूर को साक्षात्कार के लिए आमंत्रित किया गया है।

यह भी पढ़ें: यूपी में फिर ट्रेन पलटाने की साजिश! दिल्ली-लखनऊ रेल मार्ग पर दबतोरा में 3 बार हादसा, 13 गोवंशीय पशु कटे

यह भी पढ़ें: बुलडोजर एक्शन पर रोक लगने से सपा हुई खुश, अखिलेश बोले- यह लोगों को डराने के लिए और…

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर