Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

UPSSSC PET 2022: यूपी पीईटी 2022 कल से: इस बार होगी माइनस मार्किंग, सेंध नहीं मार सकेंगे नकल माफिया

UPSSSC UP PET 2022 सूबे के सभी 75 जिलों के 1899 परीक्षा केन्द्र पर 15 तथा 16 अक्टूबर को दो-दो पालियों में यूपी पीईटी 2022 परीक्षा होगी। इसमें 37 लाख 58209 अभ्यर्थी सम्मिलित होंगे। परीक्षा को नकलविहीन बनाने का इंतजाम

By Dharmendra PandeyEdited By: Updated: Fri, 14 Oct 2022 04:58 PM (IST)
Hero Image
UPSSSC UP PET 2022: 37 लाख 58,209 अभ्यर्थी सम्मिलित होंगे

लखनऊ, जेएनएन। UPSSSC PET-2022: उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार शनिवार से दो दिन की प्रारंभिक अहर्ता परीक्षा का आयोजन करा रही है। उत्तर प्रदेश राज्य अधीनस्थ सेवा चयन आयोग की इस परीक्षा में सफल होने वाले अभ्यर्थियों को उत्तर प्रदेश सरकार की समूह ग की सेवा में कार्य करने का मौका मिलेगा।

उत्तर प्रदेश राज्य अधीनस्थ सेवा चयन आयोग की पीईटी 2022 की परीक्षा में इस बार काफी बदलाव भी किया गया है। इस बार तो हर केन्द्र पर भी काफी सख्ती भी रहेगी।

पीईटी 2022 में माइनस मार्किंग

प्रारंभिक अहर्ता परीक्षा 2022 में सभी अभ्यर्थियों को सावधानी से प्रश्नों का जवाब देना होगा। परीक्षा में नेगेटिव मार्किंग भी लागू होगी और प्रत्येक गलत उत्तर पर 0.25 मार्क्स काटे जाएंगे। इसके साथ ही हिंदी तथा इंग्लिश भाषा में प्रश्न पूछे जा सकते हैं। यदि किसी उम्मीदवार ने जानबूझकर या भूलवश आवेदन में ऐसी सूचनाएं दी हैं, जिनकी प्रमाण पत्र के आधार पर पुष्टि नहीं की जा सकती। इसके बाद भी वह परीक्षा में सम्मिलित होता है तो उसे सभी परीक्षाओं के लिए ब्लैक लिस्ट किया जा सकता है। परीक्षा भवन में नकल करने/कराने, अनुशासनहीनता, दुर्व्यवहार करने पर भी उसकी अर्हता निरस्त की जा सकती है।

सफल नहीं हो सकेंगे नकल का कराने वाले

उत्तर प्रदेश राज्य अधीनस्थ सेवा चयन आयोग (यूपीएसएसएससी) की प्रारंभिक अहर्ता परीक्षा में 15 तथा 16 अक्टूबर को नकल कराने का प्रयास करने वालों के मंसूबों पर पानी फिर जाएगा। सरकार ने इस बार इतना तगड़ा इंतजाम किया है कि मुन्ना भाई या फिर डमी कैंडिडेट भी सफल नहीं हो पाएंगे। सूबे के सभी 75 जिलों के 1899 परीक्षा केन्द्र पर 15 तथा 16 अक्टूबर को दो-दो पालियों में परीक्षा होगी। इसमें 37 लाख 58,209 अभ्यर्थी सम्मिलित होंगे।

परीक्षा को नकलविहीन बनाने का इंतजाम

परीक्षा केन्द्र में ओएमआर शीट में प्रश्न पत्र संख्या भरते समय अभ्यर्थी को विशेष ध्यान रखना होगा। इस बार केवल प्रशन पत्र के के आधार पर परीक्षाफल तैयार होगा। इस बार प्रश्न पत्र संख्या किसी भी पेपर पर मुद्रित नहीं की जाएगी। सेवा चयन आयोग का प्रयास इस बार की परीक्षा को नकलविहीन बनाने का है।

परीक्षा केन्द्र पर रहेगी सख्ती

परीक्षा की शुचिता को बनाए रखने के लिए किसी भी अभ्यर्थी को पाठ्य सामग्री, मोबाइल फोन, आईपैड, पैन ड्राइव, हार्ड डिस्क, डेटा कार्ड, ब्लू टूथ डिवाइस, ईयरफोन, कैलकुलेटर, किसी भी प्रकार की घड़ी, एटीएम कार्ड आदि उपकरण परीक्षा कक्ष में लेकर जाने की अनुमति नहीं होगी। हेल्प डेस्क बनाने तथा प्रत्येक परीक्षा केन्द्र पर प्राप्त मात्रा में मास्क, थर्मल स्केनर तथा सेनेटाइजर की व्यवस्था के भी निर्देश दिये गये। गेट पर सभी अभ्यर्थियों की सघन तलाशी ली जाएगी।

बहुत फार्म रिजेक्ट

पीईटी 2022 के लिए 37.63 लाख अभ्यर्थियों ने आवेदन किया था, जिनमें से 37,58,209 को ही इसमें शामिल होने का मौका मिलेगा। बाकी के फार्म रिजेक्ट हो गए हैं। वर्ष 2021 से शुरू की गई इस परीक्षा की घोषित तारीख 24 अगस्त थी और बाद में 19 सितंबर के बाद 15 अक्टूबर से हो रही है।

बीते वर्ष की तुलना में इस बार काफी बदलाव

पिछले साल पीईटी 2021 में 20.73 लाख अभ्यर्थियों ने आवेदन किया था जिसमें से लगभग 17.5 लाख परीक्षा में शामिल हुए थे। आयोग को दो पालियों में परीक्षा कराने के लिए प्रदेश के सभी जिलों में 2254 परीक्षा केंद्र बनाने पड़े थे। इस बार अभ्यर्थियों की संख्या पिछले वर्ष की तुलना में दोगुणी है। इसी कारण परीक्षा के आयोजन की चुनौतियां और बढ़ गई हैं।

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें