Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

UP News: 20 करोड़ के पेंच में फंसे यूपी के 108 मदरसे, एक्शन मोड में SIT; 'कहां से मिला इतना फंड'

UP News उत्तर प्रदेश में 25000 मदरसों में 16500 मदरसे मान्यता प्राप्त हैं। इनमें से कई मदरसों को विदेशों से फंडिंग की जा रही थी। इसकी जांच के लिए सरकार ने अक्टूबर में एडीजी एटीएस मोहित अग्रवाल के नेतृत्व में तीन सदस्यीय एसआइटी का गठन किया था। जांच में प्रदेश के 108 मदरसों में विदेशी फंडिंग होने के प्रमाण हाथ लगे हैं।

By Manoj Kumar TripathiEdited By: Prince SharmaUpdated: Wed, 06 Dec 2023 06:30 AM (IST)
Hero Image
SIT ने इन मदरसों से आय संबंधी बैंक खातों का मांगा ब्यौरा (फाइल फोटो)

राज्य ब्यूरो,लखनऊ। उत्तर प्रदेश के मदरसों को हो रही विदेशी फंडिंग की जांच में जुटी स्पेशल इंवेस्टीगेशन टीम (एसआइटी) को 180 मदरसों को विदेशी फंडिंग की जानकारी मिली है। एसआइटी ने इन मदरसों से उनके बैंक खातों का ब्यौरा मांगा है।

पच्चीस हजार में से महज 16500 मदरसे हैं

प्रदेश में 25,000 मदरसों में 16,500 मदरसे मान्यता प्राप्त हैं। इनमें से कई मदरसों को विदेशों से फंडिंग की जा रही थी। इसकी जांच के लिए सरकार ने अक्टूबर में एडीजी एटीएस मोहित अग्रवाल के नेतृत्व में तीन सदस्यीय एसआइटी का गठन किया था। एसआइटी की अभी तक की जांच में प्रदेश के 108 मदरसों में विदेशी फंडिंग होने के प्रमाण हाथ लगे हैं।

आय संबंधी बैंक खातों का मांगा ब्यौरा

एसआईटी ने इन मदरसों से उनकी आय और व्यय के संबंध में बैंक खातों का पूरा ब्यौरा मांगा है। एसआइटी द्वारा सभी 25,000 मदरसों की जांच की जा रही है। पहले चरण में गैर मान्यता प्राप्त मदरसों को जांच में शामिल किया गया है। इन्हीं में से 180 मदरसों को खाड़ी देशों से फंडिंग के प्रमाण मिले हैं। दिल्ली की एक एनजीओ द्वारा तीन वर्षों में कुछ मदरसों को 20 करोड़ रुपये की फंडिंग की भी जांच एसआइटी कर रही है। यह फंड कहां से आया था और किन कार्यों में इसे खर्च किया गया है।

यह भी पढ़ें- Uttarkashi Tunnel Rescue: सिल्क्यारा घटना के बाद टनल SOP की कवायद तेज, घटना के सभी पहलुओं के अध्ययन में जुटा आपदा प्रबंधन

यह भी पढ़ें- MP Election Result 2023: BJP की जबरदस्त चुनावी जीत, अपना गढ़ भी नहीं बचा पाए कई दिग्गज कांग्रेस नेता