Move to Jagran APP

Uttar Pradesh: विश्वस्तर की नामी कंपनी ने कानपुर में किया 500 करोड़ का निवेश, उत्पादन में होगी चार गुणा की वृद्धि

UP News - कृषि क्षेत्र की अग्रणी कंपनी एचएल एग्रो प्रोडक्ट्स लिमिटेड 499.99 करोड़ रुपये के निवेश के साथ कानपुर देहात में अपनी मक्का स्टार्च और तरल ग्लूकोज इकाई के विस्तार को अंजाम दे रही है। वैश्विक खाद्य एवं पेय उद्योग के लिए कच्चे माल के उत्पादन विपणन और आपूर्ति में विशेषज्ञता रखने वाली इस कंपनी का मुख्यालय कानपुर में है।

By Jagran News Edited By: Shivam Yadav Updated: Fri, 26 Jul 2024 03:31 AM (IST)
Hero Image
एचएल एग्रो ने कानपुर देहात में किया 500 करोड़ का निवेश।

राज्य ब्यूरो, लखनऊ। नए निवेशकों को आकर्षित करने के साथ ही मौजूदा निवेश को विस्तार देने के लिए योगी सरकार ने अपनी नीतियों में जो सुधार किया है उसका स्पष्ट असर देखने को मिल रहा है। कृषि क्षेत्र की अग्रणी कंपनी एचएल एग्रो प्रोडक्ट्स लिमिटेड 499.99 करोड़ रुपये के निवेश के साथ कानपुर देहात में अपनी मक्का स्टार्च और तरल ग्लूकोज इकाई के विस्तार को अंजाम दे रही है। वैश्विक खाद्य एवं पेय उद्योग के लिए कच्चे माल के उत्पादन, विपणन और आपूर्ति में विशेषज्ञता रखने वाली इस कंपनी का मुख्यालय कानपुर में है।

वर्तमान में 300 टन प्रतिदिन की क्षमता

एचएल एग्रो मुख्य रूप से घरेलू बिक्री और भारत से देशी स्टार्च-तरल ग्लूकोज व इसके डेरिवेटिव्स के निर्यात में लगी हुई है। कंपनी के पास रनिया (कानपुर देहात) में मक्का पीसने की इकाई है, जिसकी क्षमता 300 टन प्रतिदिन है। इस क्षमता को चरणबद्ध तरीके से 1200 टन प्रतिदिन तक ले जाने की कंपनी की तैयारी है। 

एचएल एग्रो के प्रवक्ता और मुख्य वित्तीय अधिकारी अतुल रस्तोगी ने प्रदेश सरकार द्वारा राज्य में व्यापार और औद्योगिक गतिविधियों को बढ़ावा देने के लिए प्रदान की जाने वाली पूंजी सब्सिडी और अन्य प्रोत्साहन योजनाओं की सराहना की। 

कहा, प्रदेश सरकार ने काफी सहयोग किया है। पूरी प्रक्रिया बहुत ही सहज रही है, नौकरशाही की कोई बाधा या अनावश्यक कागजी कार्रवाई नहीं हुई। इन्वेस्ट यूपी की टीम हमें पूरा सहयोग कर रही है। 

कंपनी की विस्तार क्षमता का जिक्र करते हुए उन्होंने कहा कि हम न केवल अपनी उत्पादन क्षमता का विस्तार कर रहे हैं, बल्कि उत्तर प्रदेश की आर्थिक वृद्धि में भी योगदान दे रहे हैं। भावी योजनाओं का जिक्र करते हुए उन्होंने बताया कि कंपनी डेक्सट्रोज मोनोहाइड्रेट, माल्टो डेक्सट्रिन पाउडर, डेक्सट्रोज एनहाइड्रस व सोर्बिटोल का भी निर्माण जल्द शुरू करेगी।

यह भी पढ़ें: यूपी पुलिस कांस्टेबल भर्ती परीक्षा-2023 की डेट घोषित, दोबारा जारी होंगे सभी अभ्यर्थियों के एडमिट कार्ड–Details

यह भी पढ़ें: UP Politics: यूपी में उपचुनाव से पहले तैयार‍ियों में जुटी भाजपा, रूठे कार्यकर्ताओं को मनाने के साथ दी जाएगी जिम्मेदारी

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।