Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

UP Awas Vikas: आवास व‍िकास द‍िवाली पर शुरू कर रहा घरों की बुक‍िंग, रज‍िस्‍ट्रेशन से लेकर कीमत तक जानें पूरी ड‍िटेल

राजधानी की वृंदावन योजना में 1056 नए आवास बनाए जाएंगे। दुर्बल आय वर्ग (ईडब्ल्यूएस) व अल्प आय वर्ग (एलआइजी) के लोग आवास पाने के लिए शुक्रवार से वेबसाइट upavp.in पर ऑनलाइन पंजीकरण करा सकते हैं। आवास एकमुश्त भुगतान व किस्तों पर भी आसानी से मिल सकेंगे। सभी आवास तीन तलों पर बनेंगे और उनकी कीमत अलग-अलग होगी। परिषद दिसंबर 2028 तक कब्जा देगा।

By Dharmesh AwasthiEdited By: Vinay SaxenaUpdated: Thu, 09 Nov 2023 07:41 PM (IST)
Hero Image
राजधानी की वृंदावन योजना में 1056 नए आवास बनाए जाएंगे।

जागरण संवाददाता, लखनऊ। उप्र आवास विकास परिषद दीपावली पर भवनों की बुकिंग शुरू करा रहा है। राजधानी की वृंदावन योजना में 1056 नए आवास बनाए जाएंगे। दुर्बल आय वर्ग (ईडब्ल्यूएस) व अल्प आय वर्ग (एलआइजी) के लोग आवास पाने के लिए शुक्रवार से वेबसाइट upavp.in पर ऑनलाइन पंजीकरण करा सकते हैं। आवास एकमुश्त भुगतान व किस्तों पर भी आसानी से मिल सकेंगे। सभी आवास तीन तलों पर बनेंगे और उनकी कीमत अलग-अलग होगी। परिषद दिसंबर 2028 तक कब्जा देगा।

परिषद की वृंदावन आवासीय योजना रायबरेली रोड व शहीद पथ पर स्थित है। पीजीआई गेट के पास से रेलवे लाइन की ओर जाने वाली सड़क पर सेक्टर 13 में 480 ईडब्ल्यूएस व 576 एलआइजी भवन बनाए जाएंगे। परिषद दोनों तरह के भवनों का पंजीकरण एक साथ धनतेरस से करा रहा है। आनलाइन पंजीकरण का आवेदन शुल्क 1180 रुपये है। उप आवास आयुक्त लखनऊ जोन हिमांशु कुमार गुप्ता ने बताया कि आवास का आवंटन लाटरी के माध्यम से होगा। 60 दिन में भवन मूल्य का पूरा भुगतान करने में पांच प्रतिशत की विशेष छूट दी जाएगी, वहीं 180 मासिक किस्तों में भी आसानी से भुगतान किया जा सकता है। पंजीकरण नौ दिसंबर तक कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें: UP Roadways: उत्तर प्रदेश परिवहन निगम के चालक और परिचालकों की बल्ले-बल्ले, दिवाली पर मिलेगा विशेष आर्थिक लाभ

उन्होंने बताया कि जिस भूमि पर 1056 भवनाें का निर्माण होना है उसी के पास 1000 आवास पहले बने और सभी की बिक्री हो चुकी है। दुर्बल आय वर्ग के आवेदक की वार्षिक आय तीन लाख व अल्प आय वर्ग आवेदक की वार्षिक आय अधिकतम छह लाख होनी चाहिए। आवेदनपत्र के साथ जिलाधिकारी या सक्षम अधिकारी की ओर से जारी प्रमाणपत्र जमा करना होगा। आरक्षण का लाभ नियमानुसार मिलेगा, वहीं दिव्यांग, वरिष्ठ नागरिक, परिषद के अधिकारी-कर्मचारी, विधायक, सांसद व स्वतंत्रता संग्राम सेनानी को भी संबंधित प्रमाणपत्र देना होगा। वेबसाइट पर अन्य नियम व शर्तें देख सकते हैं।

यह भी पढ़ें: Ayodhya Cabinet Meeting: योगी कैबिनेट ने यूपी ड्रोन प्रचालन सुरक्षा नीति-2023 के प्रस्ताव को दी मंजूरी, अब लागू होंगे ये नए न‍ियम

दो तरह के भवनों का मूल्य (लाख में)

आय वर्ग-         भूतल -     प्रथम तल -   द्वितीय तल -   सुपर एरिया

दुर्बल आय वर्ग -   20.75 -  19.28 - 19.12 - 39.40 वर्ग मीटर

अल्प आय वर्ग -  33.27 - 30.49 - 30.18 - 59.40 वर्ग मीटर

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर