Move to Jagran APP

अब यूपी के हर जिले में खोला जाएगा साइबर थाना, फिर से होगी एंटी रोमियो अभियान की शुरूआत; सीएम योगी के सख्त आदेश

Uttar Pradesh News मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा है कि हर जिले में साइबर क्राइम थाना खोला जाएगा। उन्होंने सभी थानों में साइबर सेल यूनिट का गठन करने के निर्देश दिए हैं। रविवार को प्रदेश की कानून व्यवस्था की समीक्षा बैठक करते हुए मुख्यमंत्री ने निर्देश दिए जिला स्तर से लेकर जोन स्तर पर हर सप्ताह समीक्षा बैठक की जाए।

By Jagran NewsEdited By: Abhishek PandeyPublished: Sun, 01 Oct 2023 06:45 PM (IST)Updated: Sun, 01 Oct 2023 06:45 PM (IST)
अब यूपी के हर जिले में खोला जाएगा साइबर थाना, फिर से होगी एंटी रोमियो अभियान की शुरूआत

राज्य ब्यूरो, लखनऊ। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा है कि हर जिले में साइबर क्राइम थाना खोला जाएगा। उन्होंने सभी थानों में साइबर सेल यूनिट का गठन करने के निर्देश दिए हैं। रविवार को प्रदेश की कानून व्यवस्था की समीक्षा बैठक करते हुए मुख्यमंत्री ने निर्देश दिए जिला स्तर से लेकर जोन स्तर पर हर सप्ताह समीक्षा बैठक की जाए।

उच्च अधिकारियों द्वारा समीक्षा बैठक में आपराधिक घटनाओं से लेकर पेंडिंग मामलों पर चर्चा हो और लापरवाही करने वालों के विरुद्ध कार्रवाई की जाए। उन्होंने शोहदों पर नकेल कसने के लिए दोबारा एंटी रोमियो अभियान चलाने के निर्देश दिए।

आला अधिकारी हर सप्ताह करेंगे समीक्षा बैठक

मुख्यमंत्री ने कहा कि आपराधिक घटनाओं पर लगाम लगाने व शिकायतों के निस्तारण के लिए हर सप्ताह एसएसपी व एसपी हर थाने की समीक्षा बैठक करें। बैठक में चार्ज शीट और पेंडिंग मामलों के निस्तारण की प्रगति की समीक्षा की जाए।

इसे भी पढ़ें: सद्दाम के मददगार निकले प्लाईवुड कारोबारी, कॉल डिटेल से पुलिस को पांच लोगों की कुंडली हाथ लगी

उन्होंने निर्देश दिए कि एडीजी द्वारा आईजी रेंज की पाक्षिक तथा डीजीपी द्वारा एडीजी जोन की मासिक समीक्षा की जाए। उन्होंने कहा कि अंबेडकरनगर की घटना से पुलिस अधिकारी सबक लें और दोबारा ऐसी घटना न हो इसको लेकर अलर्ट रहें। उन्होंने प्रदेश में शोहदों पर नकेल कसने के लिए दोबारा एंटी रोमियो स्क्वाड को सक्रिय करने के निर्देश दिए हैं।

महिला अपराध पर रहेगा खास फोकस

मुख्यमंत्री ने कहा कि जिला मानिटरिंग कमेटी की बैठक समय से हो और डीएम, एसपी,एसएसपी कमिश्नर व जिला जज बैठक में भाग लेकर विभिन्न मामलों की चार्जशीट समय से दाखिल करवाने की प्रगति की समीक्षा करें। इसमें पाक्सो और महिला अपराध पर खास फोकस रखा जाए।

इसे भी पढ़ें: UP के हस्तिनापुर से कांग्रेस की दावेदार थीं अर्चना गौतम, फिर क्यों पार्टी से धक्के मार कर निकाला गया बाहर?

उन्होंने लव जिहाद के मामलों में नए कानून के तहत सख्त कार्रवाई की करने के निर्देश दिए हैं।

इंटरनेट मीडिया की निगेटिव खबरों पर रखें पैनी नजर मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश के लगभग सभी थाने सीसीटीवी से लैस हो गए हैं। अभी रेंज स्तर पर साइबर क्राइम थाने बने हैं। अब इसे जिला स्तर पर बनाने की कार्रवाई शुरू की जाए।

उन्होंने थाना स्तर से लेकर एसपी,एसएसपी व कमिश्नर स्तर पर इंटरनेट मीडिया पर निगेटिव खबरों को लेकर पैनी नजर रखने के निर्देश दिए। प्रदेश में त्योहारों का सीजन शुरू हो रहा है। इस दौरान कुछ असामाजिक तत्व इंटरनेट मीडिया पर सक्रिय हो जाते हैं। गलत खबरें या सूचनाओं को चलाने वाले लोगों की सूची बनाकर कार्रवाई करने के निर्देश दिए। उन्होंने हर थाने में निवेशक मित्र तैनात किए जाने के निर्देश दिए।


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.