Move to Jagran APP

UP: कहीं धंसी सड़क तो कहीं गिरी दीवार, 2 इंसान और 138 मवेशियों की मौत; ध्वस्त हुई ट्रैफिक व्यवस्था, बड़ी बातें

Uttar Pradesh Rain Alert उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ समेत प्रदेश के कई जिलों में बारिश से हाल बेहाल है। लखनऊ बदायूं और शाहजहांपुर में बारिश के कारण सभी स्कूलों में सोमवार को अवकाश घोषित किया गया है। लखनऊ में रविवार को सुबह से लेकर सोमवार की सुबह 8.30 बजे तक 93 मिलीमीटर बारिश रिकॉर्ड हुई। यह इस वर्ष की अधिकतम बारिश है।

By Jagran NewsEdited By: Abhishek PandeyPublished: Mon, 11 Sep 2023 01:42 PM (IST)Updated: Mon, 11 Sep 2023 04:08 PM (IST)
कहीं धंसी सड़क तो कहीं गिरी दीवार, 2 इंसान और 138 मवेशियों की मौत; ध्वस्त हुई ट्रैफिक व्यवस्था, बड़ी बातें

जागरण ऑनलाइन डेस्क, नई दिल्ली: उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ समेत प्रदेश के कई जिलों में बारिश से हाल बेहाल है। लखनऊ, बदायूं और शाहजहांपुर में बारिश के कारण सभी स्कूलों में सोमवार को अवकाश घोषित किया गया है।

लखनऊ में रविवार को सुबह से लेकर सोमवार की सुबह 8.30 बजे तक 93 मिलीमीटर बारिश रिकॉर्ड हुई। यह इस वर्ष की अधिकतम बारिश है। राजधानी समेत प्रदेश की कई जिलों में रात भर बारिश हुई। कई जगह पर पेड़ पौधे गिरे तो ज्यादातर सड़कों पर पानी भर गया।

हाईवे की सर्विस रोड धंसने से हुआ 10 फीट गहरा गड्ढा

कानपुर जिले के गुजैनी से पनकी जाने वाले हाईवे की सर्विस रोड सोमवार सुबह धंस गई। गनीमत रही कि उस समय कोई वाहन नहीं निकला था, वरना चपेट में आकर किसी की जान भी जा सकती थी। सड़क धंसने से करीब 10 फीट की लंबाई और आठ फीट चौड़ाई में गड्ढा हो गया है। एनएचएआइ के अधिकारी मौके पर पहुंच गए और गड्ढे के तीन तरफ बैरिकेडिंग कराने में जुटे हैं। इससे हाईवे का यातायात भी प्रभावित हो रहा है।

बारिश में कच्ची दीवार गिरने से युवक की दबकर मौत

बिल्हौर के देवकली गांव में रविवार रात बारिश के चलते कच्ची दीवार गिरने से युवक की मलबे में दबकर मौत हो गई। मौके पर पहुंची पुलिस ने शव पोस्टमार्टम के लिए भेजा। थाना प्रभारी प्रेमचंद कनौजिया ने बताया कि बारिश के चलते कच्ची दीवार गिरने से हादसा हुआ है।

इसे भी पढ़ें: बारिश से लखनऊ का हाल-बेहाल, सड़कों पर भरा पानी, प्रदेश के 35 जिलों के लिए अलर्ट जारी

हमीरपुर जिले में बीते 24 घंटों में 51 एमएम वर्षा हुई। सुमेरपुर व राठ मे एक-एक कच्चा घर गिरने से गृहस्थी दबकर नष्ट हो गई। वहीं जर्जर हो चुकी सड़कों में पानी भर जाने के कारण ग्रामीणों को आवागमन में परेशानी हुई। इसके अलावा जनपद में कोई जनहानि हुई है। कृषि अधिकारी हरिशंकर ने बताया कि फसल के लिए वरदान साबित होगी। सर्वाधिक फायदा धान की फसल को होगा।

ज्वार और धान की फसल हुई बर्बाद

फतेहपुर जिले में तीन दिन से लगातार हो रही तेज हवा के साथ वर्षा से धान, ज्वार व बाजरा की फसल गिरने लगी है। जलभराव से मिर्च, तिल व सब्जी की खेती को नुकसान हुआ है। ललौली कस्बे में रविवार की रात कच्चा घर गिरने से मां-बेटे घायल हो गए। तीन दिन में जिले में 80 एमएम वर्षा हुई है।

सुनवर्षा ओवरब्रिज का एक हिस्सा धंसा

इटावा में रविवार को बारिश के चलते इटावा- कानपुर सिक्सलेन हाईवे का सुनवर्षा ओवरब्रिज का एक हिस्सा धंस गया था । इससे ओवर ब्रिज की एक साइड अभी भी बंद है। चकरनगर महेवा जसवंतनगर ब्लाक में एक- एक मकान गिरा है। 6 मवेशियों की भी मौत हुई है।

इसे भी पढ़ें: यूपी में बारिश से हाल-बेहाल, लखनऊ में आज कक्षा 12 तक के सभी स्कूल रहेंगे बंद

चित्रकूट में रविवार की रात जिले के कई इलाकों में तेज बारिश हुई है।‌जिससे धान सहित अन्य फसलों को फायदा हुआ है हालांकि कहीं से जान माल के नुकसान से कोई सूचना नहीं है‌।

यमुना का जलस्तर बढ़ा

औरैया में पिछले चार दिनों से रुक रुक कर वर्षा हो रही है। यमुना का जलस्तर भी बढ़ गया। तीन सेंटीमीटर बढ़कर यमुना का जलस्तर 101.44 सेंटीमीटर पर पहुंच गया है। वहीं वर्षा के कारण भाग्यनगर ब्लाक की ग्राम पंचायत कंचौसी के मजरा मोहनपुर गांव निवासी दिनेश कठेरिया का कच्चा मकान भरभरा कर गिर गया। वहां सो रहे दिनेश मलबे दबकर में घायल हो गए। जबकि उनके दो मवेशियों की मौत हो गई।

उन्नाव में 125 भेड़ों की मौत

उन्नाव जिले में रविवार रात तेज वर्षा की वजह से हसनगंज क्षेत्र के गजफ्फरनगर में दीवार ढहने से वृद्धा की दबने से मौत हो गई। पुरवा क्षेत्र के गांव सुईखेड़ा में कच्ची दीवार गिरने से 50 वर्षीय रामस्वरूप की मौत हो गई। गांव बेहटा में पीपल के पेड़ पर बिजली गिरने से पांच बंदरों की मौत हो गई। अजगैन क्षेत्र के गांव डहरौली के मजरे कोड़रा में बिजली गिरने से बाड़े में बंद 125 भेड़े मर गयी।

उरई जिले में तीन दिनों से रुक रुक हो रही बारिश से जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया है। रविवार को रात तेज बारिश हुई। फसलों को खास नुकसान नहीं हुआ है जब कि जिले में घरगिरी की घटनाएं कई जगहों पर हुई हैं।


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.