Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Uttar Pradesh: यूपी में मेडिकल सीट छोड़ने पर जुर्माने का नियम खत्म, उप मुख्यमंत्री ने विधान परिषद में दी जानकारी

उप मुख्यमंत्री ब्रजेश पाठक ने विधान परिषद में जानकारी देते हुए बताया कि चिकित्सा संस्थानों में मेडिकल की सीट छोड़ने पर पांच लाख रुपये जुर्माना लगाए जाने का नियम योगी सरकार ने खत्म कर दिया है। उप मुख्यमंत्री ने कहा कि अगर किसी भी चिकित्सा संस्थान में अगर डॉक्टरों का उत्पीड़न हो रहा है तो इसकी जांच कराई जाएगी। पहले मेडिकल की सीट छोड़ने पर यह जुर्माना भरना पड़ता था।

By Jagran News Edited By: Shivam Yadav Updated: Fri, 02 Aug 2024 04:18 AM (IST)
Hero Image
निर्दल समूह के आकाश अग्रवाल ने सदन का बहिर्गमन किया।

राज्य ब्यूरो, लखनऊ। चिकित्सा संस्थानों में मेडिकल की सीट छोड़ने पर पांच लाख रुपये जुर्माना लगाए जाने का नियम योगी सरकार ने खत्म कर दिया है। पहले मेडिकल की सीट छोड़ने पर यह जुर्माना भरना पड़ता था। गुरुवार को उप मुख्यमंत्री ब्रजेश पाठक ने विधान परिषद में यह जानकारी दी।

सपा ने उठाया था सवाल

सपा के मान सिंह यादव के सवाल के जवाब में उप मुख्यमंत्री ने कहा कि अगर किसी भी चिकित्सा संस्थान में अगर डॉक्टरों का उत्पीड़न हो रहा है तो इसकी जांच कराई जाएगी। कई बार व्यक्तिगत कारणों से भी पीजी की पढ़ाई छोड़ डॉक्टर चले जाते हैं। अब जुर्माना भी खत्म कर दिया गया है। 

मान सिंह यादव आरोप लगाया कि संजय गांधी पीजीआई के डॉक्टर अंकुर, डॉ. प्रियंका व डॉ. मीनू अमर का उत्पीड़न किया गया। इन डॉक्टरों का उत्पीड़न किया गया क्योंकि वह एससी व ओबीसी जाति से आते हैं। 

सपा के ही आशुतोष सिन्हा ने आजमगढ़, मीरजापुर व वाराणसी मंडल में अल्ट्रासाउंड मशीनों की कमी का मुद्दा उठाया गया। ब्रजेश पाठक ने बताया कि ई-रुपी वाउचर के माध्यम से गर्भवती को अल्ट्रासाउंड की व्यवस्था 1751 अल्ट्रासाउंड केंद्रों पर कराई जा रही है। बीते एक वर्ष 10.47 लाख गर्भवती की जांच कराई गई है। सभी केंद्रों पर पैनी नजर रखी जा रही है।

निर्दल समूह के आकाश अग्रवाल ने किया बहिर्गमन

सरकार के जवाब से असंतुष्ट होकर निर्दल समूह के आकाश अग्रवाल ने सदन का बहिर्गमन किया। वह आगरा में जेपी पैलेस होटल को लीज पर दी गई जमीन की क्या शर्तें हैं इसके लिए अनुबंध पत्र व लीज डीड दिए जाने की मांग कर रहे थे। 

पर्यटन मंत्री जयवीर सिंह ने कहा कि सरकार को इस अनुबंध से लाभ हो रहा है। बीते वर्ष 5.14 करोड़ रुपये का राजस्व मिला। आकाश अग्रवाल ने आरोप लगाया कि होटल कन्वेंशन सेंटर देने में पर्याप्त छूट नहीं दे रहा।

पर्यटन विभाग एमएलसी को बैठक में नहीं बुला रहा

सपा के आशुतोष सिन्हा ने वाराणसी में पर्यटन विभाग की ओर से कराए जा रहे कार्यों में उनसे विकास कार्यों के लिए प्रस्ताव न लिए जाने का मामला उठाया। शिक्षक दल के ध्रुव कुमार त्रिपाठी ने भी कहा कि उनसे भी नहीं पूछा जा रहा है। पर्यटन विभाग अपमान कर रहा है। पर्यटन मंत्री ने सदन में आश्वासन दिया कि जिला पर्यटन की बैठक में एमएलसी से प्रस्ताव लिए जाने की व्यवस्था कराएंगे।

फिर उठा पुरानी पेंशन का मुद्दा

शिक्षक दल के ध्रुव कुमार त्रिपाठी ने एडेड माध्यमिक स्कूलों के शिक्षकों को पुरानी पेंशन दिए जाने का मुद्दा उठाया। उन्होंने कहा कि नई पेंशन स्कीम से शिक्षकों व कर्मचारियों का कोई फायदा नहीं है। नेता सदन ने कहा कि भाजपा सरकार ने शिक्षकों के एनपीएस खाते खुलवाए और उसमें राज्यांश जमा किया गया। पुरानी पेंशन देने की कोई व्यवस्था नहीं है।

खोवा वालों से आपकी क्या दुश्मनी है?

खाद्य पदार्थों में मिलावट के मुद्दे पर नेता प्रतिपक्ष लाल बिहारी यादव ने कहा कि कानपुर से सिंथेटिक खोवा बनाकर पूर्वांचल तक भेजा जा रहा है। खोवा में सबसे ज्यादा मिलावट हो रही है। नेता सदन केशव प्रसाद मौर्य ने कार्रवाई करने का आश्वासन देने के साथ ही चुटकी भी ली कि भाई आपकी खोवा बनाने वालों से क्या दुश्मनी है।

यह भी पढ़ें: Lucknow Viral Video: लखनऊ को शर्मसार करने वालों पर सीएम योगी सख्त, हटाए गए DCP, ADCP और ACP, अब तक 16 गिरफ्तार

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर