Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Uttar Pradesh Top News Today: ज्ञानवापी केस से लेकर लखनऊ में सर्वदलीय बैठक तक, यूपी की इन बड़ी खबरों पर आज रहेगी सबकी नजर

UP Top News यूपी विधानमंडल के बजट सत्र से पहले आज (गुरुवार) को विधानसभा अध्यक्ष सतीश महाना की अध्यक्षता में सर्वदलीय बैठक होगी। इससे पहले सुबह 11.30 बजे विधानसभा की कार्यमंत्रणा समिति की बैठक होगी जिसमें सत्र के लिए सदन का विस्तृत कार्यक्रम तय होगा। ज्ञानवापी स्थित व्यासजी के तहखाने में नियमित पूजा-अर्चना एक सप्ताह में शुरू करने के आदेश के बाद प्रशासनिक स्तर पर गहमागहमी शुरू हो चुकी है।

By Vinay Saxena Edited By: Vinay Saxena Updated: Thu, 01 Feb 2024 08:08 AM (IST)
Hero Image
यूपी की बड़ी खबरें, ज‍िनपर रहेगी सबकी नजरें।

डि‍जिटल डेस्‍क, लखनऊ। Uttar Pradesh Top News Today: उत्तर प्रदेश विधानमंडल के बजट सत्र से पहले आज (गुरुवार) को विधानसभा अध्यक्ष सतीश महाना की अध्यक्षता में सर्वदलीय बैठक होगी। इससे पहले सुबह 11.30 बजे विधानसभा की कार्यमंत्रणा समिति की बैठक होगी, जिसमें सत्र के लिए सदन का विस्तृत कार्यक्रम तय होगा।

ज्ञानवापी स्थित व्यासजी के तहखाने में नियमित पूजा-अर्चना एक सप्ताह में शुरू करने के आदेश के बाद प्रशासनिक स्तर पर गहमागहमी शुरू हो चुकी है। इसके साथ श्रीकाशी विश्वनाथ मंदिर न्यास परिषद ने इसकी तैयारी भी शुरू कर दी। न्यास गुरुवार को तहखाने का निरीक्षण करेगा। इसके साथ ही अयोध्‍या में श्रद्धालुओं के हुजूम, प्रयागराज में पंचकोशी परिक्रमा सह‍ित यूपी की वो खबरें हैं, ज‍िनपर आज सभी की नजरें रहेंगी।

Gyanvapi case

वाराणसी: व्यासजी के तहखाने में पूजा की तैयारी

ज्ञानवापी स्थित व्यासजी के तहखाने में नियमित पूजा-अर्चना एक सप्ताह में शुरू करने के आदेश के बाद प्रशासनिक स्तर पर गहमागहमी शुरू हो चुकी है। इसके साथ श्रीकाशी विश्वनाथ मंदिर न्यास परिषद ने इसकी तैयारी भी शुरू कर दी। न्यास गुरुवार को तहखाने का निरीक्षण करेगा। वस्तुस्थिति देखने के बाद राग-भोग-पूजनादि का खाका खींच लिया जाएगा। पुजारी की तैनाती कर शुरुआत भी कर दी जाएगी।

श्रीकाशी विश्वनाथ मंदिर न्यास परिषद के अध्यक्ष प्रो. नागेन्द्र पांडेय ने कहा कि तहखाना वर्षों से बंद है। उसकी साफ-सफाई की जाएगी। देखा जाएगा कि अंदर जो वस्तुएं, मूर्ति, शिवलिंग आदि किस स्थिति में हैं। उन्हें व्यवस्थित कर समुचित स्थान दिया जाएगा। वेदोच्चार के साथ पूजन किया जाएगा। व्यास जी का परिवार साथ रहेगा। पुजारी की तैनाती करने के साथ राग-भोग, पूजनादि की व्यवस्था मंदिर न्यास परिषद करेगा।

Ayodhya Ram Mandir

अनुमान से दस गुणा दर्शनार्थी पहुंच रहे रामनगरी

अब तक 24 लाख लोग पहुंच चुके हैं। अनुमान था कि बीस से 25 हजार लोग प्रतिदिन पहुंचेंगे, लेकिन यह संख्या कई गुणा ज्यादा है। खास बात यह है कि श्रद्धालुओं में ज्यादातर दूसरे प्रदेश के हैं। आसपास के जिलों के लोग भीड़ कम होने की प्रतीक्षा कर रहे हैं।

Union Budget 2024

लखनऊ: सर्वदलीय बैठक आज, तय होगी रणनीति

शुक्रवार से शुरू होने वाले विधानमंडल के बजट सत्र से पहले गुरुवार दोपहर 12.30 बजे विधानसभा अध्यक्ष सतीश महाना की अध्यक्षता में सर्वदलीय बैठक होगी। इससे पहले सुबह 11.30 बजे विधानसभा की कार्यमंत्रणा समिति की बैठक होगी, जिसमें सत्र के लिए सदन का विस्तृत कार्यक्रम तय होगा।

प्रयागराज: पंचकोशी परिक्रमा में बखानेंगे तीर्थराज की महिमा

तीर्थराज प्रयाग की पांच दिवसीय पंचकोशी परिक्रमा गुरुवार से शुरू हो रही है। श्रीपंच दशनाम जूना अखाड़ा के अंतरराष्ट्रीय संरक्षक महंत हरि गिरि के नेतृत्व में संत समाज संगम तट पर गंगा पूजन व आरती के साथ परिक्रमा करेगा। पहले दिन संगम से सीधे किला स्थित अक्षयवट का दर्शन-पूजन के बाद लेटे हुए हनुमान जी, संगम पुलिस चौकी के पास श्री दत्तात्रेय मंदिर, श्री शिवदत्त पुरी महाराज की समाधि का दर्शन पूजन भी होगा।

कानपुर: अब पांच वर्ष से पहले के नहीं दिए जा सकेंगे नोटिस

जीएसटी के अधिकारी अब वित्तीय वर्ष 2018-19 तक के मामलों में कारण बताओ नोटिस धारा 73 के तहत जारी नहीं कर सकेंगे। धारा 73 में वे मामले आते हैं जो छोटी गड़बड़ियों या गलतियों से जुड़े होते हैं। जीएसटी के अधिकारियों के पास 31 जनवरी तक का समय था कि वे वित्तीय वर्ष 2018-19 तक के मामलों में नोटिस जारी कर दें।

अधिकारी धारा 74 के कारण बताओ नोटिस अब भी जारी कर सकते हैं अगर उनमें छापे या सर्वे में यह बात उभर कर आई हो कि व्यापारी ने जानबूझकर कर चोरी कर रहा था और पूरी तरह उसमें लिप्त था। यही स्थिति वे धारा 73 की नोटिस को धारा 74 की नोटिस में बदल करके कर सकते हैं।

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर