Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

यूपी में ज्यादा से ज्यादा टूरिस्ट लाना चाहती है सरकार, अब एयरपोर्ट पर भी होगा पर्यटन स्थलों का प्रचार

उत्तर प्रदेश के प्रमुख पर्यटन स्थलों का प्रचार अब दिल्ली मुंबई कोलकाता कोयंबटूर और इंदौर के एयरपोर्ट पर भी किया जाएगा। पर्यटन विभाग की इस पहल का उद्देश्य प्रदेश में पर्यटन को बढ़ावा देना और देश-विदेश से अधिक से अधिक पर्यटकों को आकर्षित करना है। पिछले दो वर्षों से उत्तर प्रदेश घरेलू पर्यटकों की संख्या के मामले में देश में पहले स्थान पर है।

By Manoj Kumar Tripathi Edited By: Aysha Sheikh Updated: Wed, 28 Aug 2024 08:06 PM (IST)
Hero Image
लखनऊ एयरपोर्ट की तस्वीर । जागरण अर्काइव

राज्य ब्यूरो, लखनऊ। उत्तर प्रदेश के प्रमुख पर्यटन स्थलों का प्रचार अब एयरपोर्ट (हवाई अड्डा) पर भी किया जाएगा। इसके लिए पर्यटन विभाग ने दिल्ली, मुंबई, कोलकाता, कोयंबटूर व इंदौर के एयरपोर्ट को चिह्नित किया है।

सरकार की कोशिश है कि प्रदेश में पर्यटन को और बढ़ावा दिया जाए, जिससे ज्यादा से देश-विदेश से ज्यादा से ज्यादा पर्यटक उत्तर प्रदेश के पर्यटन स्थलों का भ्रमण करने आएं। पिछले दो वर्षों से उत्तर प्रदेश घरेलू पर्यटकों की संख्या के मामले में देश में पहले स्थान पर है। पिछले वर्ष प्रदेश में 48 करोड़ पर्यटक आए थे।

इस वर्ष इनकी संख्या और बढ़ने की संभावना है। इसके लिए पर्यटन विभाग की तरफ से विभिन्न योजनाओं पर काम किया जा रहा है। इसी सिलसिले में चिह्नित एयरपोर्टों पर आगमन व प्रस्थान वाले स्थानों पर पर्यटन स्थलों के प्रचार वाली सामग्री प्रदर्शित की जाएगी। इसके लिए एजेंसी की नियुक्ति व कार्यावंटन की प्रक्रिया पर्यटन विभाग ने शुरू कर दी है।

ये भी पढ़ें - 

योगी सरकार की Digital Media Policy पर विपक्ष का हल्ला बोल, सड़क से लेकर सदन तक विरोध की घोषणा