Move to Jagran APP

रात में इंदिरानगर में तेंदुआ होने का वीडियो वायरल, अब सीतापुर में पहुंचने की सूचना से हलचल

मंगलवार की रात को इंदिरानगर में तेंदुए के होने का वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल होने से दहशत का माहौल रहा। अब आज बुधवार को तेंदुआ के सीतापुर के अटरिया गांव में देखे जाने की सूचना मिल रही है। लखनऊ डीएफओ ने सीतापुर के डीएफओ को अलर्ट कर दिया है।

By Dharmendra MishraEdited By: Updated: Wed, 29 Dec 2021 03:18 PM (IST)
Hero Image
लखनऊ के बाद अब सीतापुर में तेंदुए के पहुंचने की खबर से हलचल।

लखनऊ, जागरण संवाददाता। मंगलवार की रात को इंदिरानगर में तेंदुए के होने का वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल होने से दहशत का माहौल रहा। अब आज बुधवार को तेंदुआ के सीतापुर के अटरिया गांव में देखे जाने की सूचना मिल रही है। लखनऊ डीएफओ ने सीतापुर के डीएफओ को इसके लिए अलर्ट भी कर दिया है। जानकारी मिल रही है कि तेंदुआ ने अटरिया में एक शिकार भी किया है। इससे पूरे इलाके में हलचल मच गई है। 

इससे पहले मंगलवार रात इंटरनेट मीडिया पर एक वीडियो वायरल हुआ। जिसमें एक मकान की छत पर तेंदुआ देखा गया। वीडियो में एक की बाउंड्रीवाल लांघ कर दूसरे की छत पर पहुंचा। इसके बाद वहां से पिछली बाउंड्री फांदकर निकल गया। इस बारे में इंस्पेक्टर इंदिरानगर आरपी प्रजापति ने बताया कि वीडियो के आधार पर लोकेशन ट्रेस नहीं हो सकी है। कई लोगों को भेजकर लोकेशन के बारे में पड़ताल कराई जा रही है। न ही किसी ने इसकी सूचना अभी दी है। सिर्फ वीडियो वायरल हुआ है। उन्होंने बताया कि अगर किसी को तेंदुआ दिखाई दे तो इसकी सूचना तत्काल पुलिस कंट्रोल रूम 112 को दे। तत्काल पुलिस मदद के लिए भेजी जाएगी। अपनी और परिवार की सुरक्षा का सभी लोग ध्यान रखें। इससे पहले वह सोमवार की रात करीब एक बजे वह इंटीग्रल युनिवर्सिटी के पास देखा गया, लेकिन उसके बाद से उसकी लोकेशन उसके बाद नहीं मिल पाई थी। इस प्रकार पांच दिनों तक लखनऊ में तेंदुए का आतंक रहा। अब सीतापुर में होने की सूचना है, लेकिन क्या यह लखनऊ वाला ही तेंदुआ है या फिर वहां कोई दूसरा तेंदुआ पहुंच गया है। इस बारे में भी अभी कोई सटीक जानकारी किसी के पास नहीं है।

शनिवार को तेंदुआ कल्याणपुर व उसके आसपास ही दिखा था। इससे पहले गुडंबा और जानकीपुरम व आशियाना में भी देखा गया था। इस दौरान उसने करीब 15 लोगों पर हमला कर उन्हें घायल भी किया। 

शुक्रवार की रात वह 11 बजे जानकीपुरम साठ फिटा रोड पर सबसे पहले देखा गया था। शनिवार सुबह नौ बजे एसआर हास्पिटल एवं पूजा नर्सिंग होम के सीसी कैमरे में कैद नजर आया। यही नहीं, आदिलनगर में उसी दिन शाम चार बजे प्रेसिडेंसी स्कूल के पास और शाम छह बजे कल्याणपुर के खाली प्लाट में तेंदुआ दिखाई दिया था। तेंदुआ कम समय में ज्यादा दूरी तय करता है।

पांच स्थानों से आईं सूचनाएं : कंट्रोल रूम को रविवार रात में इंटीग्रल यूनिवर्सिटी कुर्सी रोड, जानकीपुरम, आधारखेड़ा तकरोही, छोटा भरवारा, चिनहट और सेक्टर पांच विकासनगर से सूचनाएं मिली थीं। इन स्थानों पर वन विभाग ने मुआयना किया, लेकिन तेंदुआ आने की पुष्टि नहीं हुई। तेंदुआ के पदचिह्न भी नहीं दिखे हैं।

हिंसक जानवर दिखे तो बरतें सावधानीः 

मवेशियों व पालतू पशुओं को सुरक्षित बाड़े में ही बंद रखें। खुले में न बांधें।

समूह में ही घर से बाहर निकलें। हाथ में डंडा जरूर रखें।

शाम के समय अनावश्यक बाहर न निकलें और जंगल की तरफ न जाएं।

रात में मशाल या टार्च लेकर ही निकलें।

बच्‍चों को अकेले बाहर न जानें दें।

घर का प्रवेश द्वार बंद रखें।

हिंसक जानवर दिखने पर उसे बिल्कुल न छेड़ें।

वन्यजीवों को नुकसान न पहुंचाएं।

इन नंबरों पर करें फोन

क्षेत्रीय वन अधिकारी कुकरैल 7839434285

क्षेत्रीय वन अधिकारी शहरी 7839434282

प्रभागीय वनाधिकारी, अवध वन प्रभाग 7839435107

उप प्रभागीय वनाधिकारी, लखनऊ 9450644433, सीयूजी 7839434892

उप प्रभागीय वनाधिकारी, मोहनलालगंज 9935417955, सीयूजी 7839434891

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।