Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

UP Weather: तेजी से बदल रहे मौसम में वायरल फीवर के मरीज बढ़ें, डॉक्‍टर की सलाह के बिना इस दवा का ना करें सेवन

यूपी में तेजी से मौसम बदल रहा है। ऐसे में लोगों को अधिक सर्तक रहने की जरुरत है। सुबह-शाम में ठंड और दोपहर में तेज धूप निकलने से गर्मी लग रही। ऐसे में डॉक्‍टर पूरे शरीर को कपड़े से ढ़कने की सलाह दे रहे हैं। नरेंद्रदेव कृषि विश्वविद्यालय के मौसम विज्ञानी डा.अमरनाथ मिश्र ने बताया कि मौसम शुष्क बने रहने व सामान्य गति से पश्चिमी हवा चलने के आसार हैं।

By Pawan Kumar Yadav Edited By: Vivek Shukla Updated: Tue, 12 Mar 2024 08:02 AM (IST)
Hero Image
डॉक्‍टर मौसम परिवर्तन के समय सुबह-शाम कपड़ा से शरीर ढ़क कर बाहर निकलने की दी सलाह।

जागरण संवाददाता, अमेठी। वायरल फीवर के मरीजों में इजाफा होने से पैरासिटामोल दवा की खपत बढ़ गई। जिला अस्पताल की ओपीडी में सोमवार को 1387 मरीज स्वास्थ्य का परीक्षण कराने पहुंचे। इनमें से 619 लोग वायरल फीवर से ग्रसित मिले। जिन्हें चिकित्सकों की सलाह पर 10 हजार से अधिक पैरासिटामोल की गोली दी गई।

मौसम में परिवर्तन के समय लापरवाही बरतने पर लोग खांसी, जुकाम व बुखार की चपेट में आ रहे है। इसी के चलते सोमवार को जिला अस्पताल की ओपीडी में मरीजों की भीड़ इलाज कराने पहुंची। काउंटर पर पर्चा बनवाने से लेकर चिकित्सक के कक्ष तथा पैथालाजी तक मरीजों की भीड़ रही।

काफी देर इंतजार के बाद चिकित्सक के पास पहुंचे मरीजों ने अपनी समस्या बताई। बाल रोग विशेषज्ञ चिकित्सक डा.लईक व डा.अमित यादव ने बताया कि हर उम्र के लोग खांसी, जुकाम व बुखार की चपेट में आ रहे है। मौसम परिवर्तन के समय पूरा शरीर कपड़े से ढक कर ही सुबह-शाम घर से बाहर निकलने की सलाह दी। साथ ही गुनगुना पानी पीने को कहा।

वायरल फीवर के आए 619 मरीज

जिला अस्पताल की ओपीडी में इलाज कराने के लिए सोमवार को कुल 1,387 मरीजों ने पंजीकरण कराया। इनमें 617 वायरल फीवर से ग्रसित मिले। तो वहीं खांसी व जुकाम के मरीजों की संख्या 589 रही। शरीर दर्द के 229, दस्त के 112 व अपच के 21 मरीज का उपचार कर अस्पताल से निश्शुल्क दवा वितरित की गई।

अस्पताल में है पर्याप्त दवा

जिला अस्पताल मुख्य चिकित्सा अधीक्षक डा.ब्रदी प्रसाद अग्रवाल ने कहा कि मौसम में परिवर्तन के चलते खांसी, जुकाम व बुखार के मरीजों में इजाफा हुआ है। अस्पताल में पर्याप्त मात्रा में पैरासिटामोल, एंटी बायोटिक, एलर्जी व अन्य दवाएं उपलब्ध है। चिकित्सक की सलाह पर दवा वितरण काउंटर से निश्शुल्क दवा वितरित कराई जा रही है।