Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

तीसरे चरण में होना है मतदान, पर यहां कांग्रेस ने नहीं घोषित किए प्रत्याशी; समझिए पार्टी की रणनीति

सपा से गठबंधन होने के बाद कांग्रेस जिन 17 सीटों पर चुनाव लड़ रही है उनमें तीसरे चरण में फतेहपुर सीकरी चौथे चरण में सीतापुर व कानपुर पांचवें चरण में रायबरेली अमेठी झांसी व बाराबंकी छठे चरण में इलाहाबाद तथा सातवें चरण में महाराजगंज देवरिया बांसगांव व वाराणसी सीट पर उसके हिस्से आई हैं। रायबरेली व अमेठी में अभी कांग्रेस उम्मीदवारों की घोषणा नहीं की गई है।

By Alok Mishra Edited By: Aysha Sheikh Updated: Tue, 23 Apr 2024 03:12 PM (IST)
Hero Image
तीसरे चरण में होना है मतदान, पर यहां कांग्रेस ने नहीं घोषित किए प्रत्याशी; समझिए पार्टी की रणनीति

राज्य ब्यूरो, लखनऊ। कांग्रेस लोकसभा चुनाव के तीसरे चरण से प्रचार को और तेज करने की योजना बना रही है। तीसरे चरण का मतदान सात मई को होना है। लोकसभा क्षेत्रवार स्थानीय मुद्दों के साथ ही कांग्रेस की नजर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी व मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के प्रदेश में चुनावी सभाओं में दिए गए भाषणों पर भी है। इनका अध्ययन किया जा रहा है और मोदी-योगी के हमलों पर पलटवार करने की योजना है।

प्रदेश मुख्यालय में 25 अप्रैल को प्रदेश प्रभारी अविनाश पांडेय के नेतृत्व में मीडिया व सोशल मीडिया विभाग की विशेष बैठक में इसकी रणनीति तय होगी। इसमें अखिल भारतीय कांग्रेस के मीडिया चेयरमैन पवन खेड़ा, सोशल मीडिया की राष्ट्रीय चेयरमैन सुप्रिया श्रीनेत, राष्ट्रीय प्रवक्ता व लोकसभा चुनाव के लिए उप्र के मीडिया प्रभारी अभय दुबे व अन्य वरिष्ठ नेता भी मौजूद रहेंगे।

बैठक में तीसरे चरण से सातवें चरण वाली लोकसभा सीटों के मीडिया कोआर्डिनेटर के अलावा प्रदेश कांग्रेस की मीडिया व सोशल मीडिया विभाग की पूरी टीम तथा वाररूम के वरिष्ठ सदस्य भागीदारी करेंगे। पार्टी सूत्रों के अनुसार बैठक में दिल्ली से आए वरिष्ठ नेता प्रचार को तेज व आक्रामक बनाने के बिंदुओं पर चर्चा करेंगे। स्थानीय मुद्दों को किस तरह से उठाना है और लोगों के बीच उन्हें किस तरह रखना है, इस पर भी मंथन होगा। आने वाले चरणों में चुनाव के बेहतर प्रबंधन को लेकर रणनीति भी बनेगी।

बैठक में पहले दो चरण के चुनाव के दौरान प्रचार की समीक्षा भी होगी। सपा से गठबंधन होने के बाद कांग्रेस जिन 17 सीटों पर चुनाव लड़ रही है, उनमें तीसरे चरण में फतेहपुर सीकरी, चौथे चरण में सीतापुर व कानपुर, पांचवें चरण में रायबरेली, अमेठी, झांसी व बाराबंकी, छठे चरण में इलाहाबाद तथा सातवें चरण में महाराजगंज, देवरिया, बांसगांव व वाराणसी सीट पर उसके हिस्से आई हैं। रायबरेली व अमेठी में अभी कांग्रेस उम्मीदवारों की घोषणा नहीं की गई है।