Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

UP Weather Update: यूपी के कई जिलों में अगले तीन दिनों तक भारी बारिश की चेतावनी, लखनऊ में कैसा रहेगा मौसम

UP Weather Update यूपी के कई जिलों में आगामी तीन दिनों तक झमाझम बारिश की चेतावनी जारी की गई है। 13 अक्टूबर तक कई जिलों में गरज-चमक के साथ तेज बरसात की उम्मीद जताई गई है। लखनऊ में भी बारिश होने के आसार हैं।

By Jagran NewsEdited By: Vikas MishraUpdated: Mon, 10 Oct 2022 07:34 AM (IST)
Hero Image
UP Weather Update: यूपी के कई जिलों में मध्यम से तेज बारिश के आसार हैं।

UP Weather Update: लखनऊ, जागरण संवाददाता। मौसम में छिटपुट बारिश और बादलों की आवाजाही का खेल जारी है। रविवार को सुबह से ही कभी धूप तो कभी छांव की स्थिति बनी रही। वहीं, शाम होते-होते बादलों ने पहरा डाला और रिमझिम बरसात होने लगी। मौसम विभाग के अनुसार, उत्तर प्रदेश के कई जिलों में आगामी तीन दिनों तक तेज हवाओं और गरज-चमक के साथ हल्की और भारी बारिश होने की उम्मीद है। 

आंचलिक मौसम विज्ञान विभाग के निदेशक जेपी गुप्ता बताते हैं, मानसून की ट्रफ लाइन वर्तमान में पूर्वोत्तर अरब सागर से पूर्वोत्तर राजस्थान और गुजरात की ओर है। पूर्वी उत्तर प्रदेश की अपेक्षा पश्चिमी जिलों में मानसून अभी अधिक सक्रिय रहने के आसार हैं। इस वजह से पश्चिमी उत्तर प्रदेश के कई जिलों में गरज और चमक के साथ भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है। आने वाले दिनों में पीलीभीत, बरेली, रामपुर, मुरादाबाद, महोबा, झांसी समेत पश्चिमी यूपी के कई हिस्सों में गरज-चमक के साथ भारी बारिश का अनुमान है।

पूर्वी उत्तर प्रदेश में भी कुछ जिलों में तेज बारिश दर्ज की जा सकती है। इसके साथ ही अधिकतम तापमान में 24 घंटे बाद तापमान में दो से तीन डिग्री गिरावट दर्ज की जा सकती है। वहीं, पश्चिमी उत्तर प्रदेश में मंगलवार से रात के समय में तापमान दो डिग्री तक बढ़ सकता है। मौसम विभाग के अनुसार, 13 अक्टूबर तक 30 से अधिक जिलों में गरज और चमक के साथ मध्यम से तेज बारिश के अनुमान हैं। बता दें कि अक्टूबर में अधिक बारिश से कई जिलों में भारी नुकसान हुआ है। मौसम विभाग की ओर से अभी यह बयान नहीं जारी हुआ है कि यूपी से कब तक मानसून की विदाई होगी।