Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

UP Weather Update: यूपी में मौसम ने तेजी से ली करवट, लखनऊ समेत चार दर्जन जिलों में तेज हवा के साथ बारिश के आसार

UP Weather Update राजधानी समेत प्रदेश के चार दर्जन से अधिक जिलों में रविवार को हल्की से मध्यम बारिश के आसार हैं। मौसम विभाग के मुताबिक इन जिलों में बरसात के साथ ओलावृष्टि और वज्रपात का भी पूर्वानुमान हैं। सोमवार से आसमान साफ होगा और धूप निकलने से न्यूनतम और अधिकतम तापमान में वृद्धि होगी। किसानों के लिए यह बारिश मुसीबत बनकर आई है।

By Jagran News Edited By: Abhishek Pandey Updated: Sun, 03 Mar 2024 08:00 AM (IST)
Hero Image
लखनऊ समेत चार दर्जन जिलों में तेज हवा के साथ बारिश के आसार

जागरण संवाददाता, लखनऊ। राजधानी समेत प्रदेश के चार दर्जन से अधिक जिलों में रविवार को हल्की से मध्यम बारिश के आसार हैं। मौसम विभाग के मुताबिक, इन जिलों में बरसात के साथ ओलावृष्टि और वज्रपात का भी पूर्वानुमान हैं। सोमवार से आसमान साफ होगा और धूप निकलने से न्यूनतम और अधिकतम तापमान में वृद्धि होगी।

मौसम वैज्ञानिक अतुल कुमार सिंह ने बताया कि लखनऊ समेत आसपास के जिलों में सुबह से ही बारिश का सिलसिला शुरू हो सकता है। बरसात के साथ तेज हवा भी चलेगी।

इन जिलों में बारिश की संभावना

जौनपुर, गाजीपुर, आजमगढ़, मऊ, बलिया, देवरिया, गोरखपुर, संत कबीर नगर, बस्ती, कुशीनगर, महाराजगंज, सिद्धार्थ नगर, गोंडा, बलरामपुर, श्रावस्ती, बहराइच, लखीमपुर खीरी, सीतापुर, हरदोई, लखनऊ, बाराबंकी, अमेठी, सुलतानपुर, अयोध्या, अंबेडकरनगर, सहारनपुर, शामली, मुजफ्फरनगर, मेरठ, बिजनौर, अमरोहा, मुरादाबाद आदि हैं।

किसानों के लिए मुसीबत बनी बारिश

यूपी के इस शहरों में शुक्रवार की देर रात से शुरू हुआ बारिश का सिलसिला शनिवार को भी रुक-रुक कर चलता रहा। किसानों के लिए यह बारिश मुसीबत बनकर आई है। जिन किसानों ने अगेती गेहूं की बोआई कर दी थी वह बारिश और आंधी की वजह से गिर गई।

किसानों ने आलू की खोदाई भी शुरू कर दी थी, लेकिन बारिश का पानी भरने से खोदाई प्रभावित हो गई। बख्शी का तालाब के चंद्रभानु गुप्ता कृषि स्नातकोत्तर महाविद्यालय के विशेषज्ञ डा. सत्येंद्र कुमार सिंह ने बताया कि चना, मसूर और अरहर की फसल भी प्रभावित होगी, क्योंकि इस समय इन फसलों को अधिक तापक्रम की आवश्यकता होती है।

टमाटर, बैंगन, शिमला मिर्च, बींस, गोभी, खीरा, ककड़ी, तरबूज, खरबूजा एवं पत्तागोभी जैसी फसलों पर भी बारिश का असर दिखेगा। मलिहाबाद के किसान राम आसरे ने बताया कि कि गेहूं की फसल गिर गई है। एक दो दिन में धूप नहीं निकली तो फसल बेकार हो जाएगी। निचले खेतों में तो पानी भर गया है।