Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Weather Lucknow: लखनऊ समेत 42 जिलों में झमाझम बारिश के आसार, उत्तर प्रदेश के मौसम में राहत भरा बदलाव

Weather News- भीषण गर्मी और उमस भरे मौसम से उत्तर प्रदेश के निवासियों को जल्द राहत मिल सकती है। मौसम विभाग के पूर्वानुमान के अनुसार लखनऊ समेत 42 जिलों में रविवार से माध्यम से भारी वर्षा की पूर्वानुमान हैं। राजधानी में बुधवार और गुरुवार को छिटपुट बारिश हुई। मौसम वैज्ञानिक अतुल कुमार सिंह ने बताया कि लगभग 15 दिनों से मानसून की टर्फ लाइन में अचानक बदलाव देखने को मिला।

By Jagran News Edited By: Shivam Yadav Updated: Fri, 26 Jul 2024 04:50 PM (IST)
Hero Image
लखनऊ समेत 42 जिलों में दो दिन बाद झमाझम बारिश के आसार।

जागरण संवाददाता, लखनऊ। चिपचिपी गर्मी और भीषण उमस से बेहाल मध्य और पूर्वी यूपी के लोगों को जल्द राहत मिलेगी। लखनऊ समेत 42 जिलों में रविवार से माध्यम से भारी वर्षा की पूर्वानुमान हैं। राजधानी में बुधवार और गुरुवार को छिटपुट बारिश हुई। 

मौसम वैज्ञानिक अतुल कुमार सिंह का कहना है कि लगभग 15 दिनों से मानसून की टर्फ लाइन में अचानक बदलाव देखने को मिला। इसके मुख्य धारा गुजरात, मध्य प्रदेश और राजस्थान की तरफ शिफ्ट हो गई। 

इन राज्यों में तो अच्छी बरसात हुई, लेकिन मध्य और पूर्वी यूपी में करीब दो सप्ताह से सूखे जैसे हालात रहे, जो पुरवइया बंगाल की खाड़ी से होकर बिहार और पूर्वी यूपी तक आ रही थी, वह कमजोर पड़ गई। 

हालांकि, इसकी वजह से मध्य भारत में बादल जमकर बरसे। गुरुवार रात से शुरू हुई बरसात शुक्रवार सुबह तक जारी रही, लेकिन इसके बाद भी अधिकतम तापमान में कोई बदलाव नहीं हुआ। सुबह 10 बजे तक लखनऊ का पारा 31 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। 

प्रदेश भर में अच्छी बारिश के संकेत

मौसम विभाग की मानें तो दोपहर 12 बजे तक राजधानी का अधिकतम तापमान 38 डिग्री सेल्सियस छू सकता है। शुक्रवार को पूर्वी यूपी के कुछ जिलों में बारिश के आसार जताए गए हैं। दो दिन बाद शुरू होने वाली बारिश अगस्त के पहले सप्ताह तक राहत देगी। इस दौरान मध्य और पूर्वी यूपी ही नहीं, बल्कि प्रदेश भर में अच्छी बारिश के संकेत मिल रहे हैं।

यह भी पढ़ें: 'दिल्ली के वाईफाई का पासवर्ड और मोहरा हैं मौर्या जी', अखि‍लेश के बयान पर केशव प्रसाद ने कि‍या पलटवार

यह भी पढ़ें: IIT कानपुर के सहायक प्रोफेसर ने खोजा बृहस्पति से बड़ा नया ग्रह, 200 साल में पूरी करता है परिक्रमा