Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Monsoon 2024: यूपी में कैसा रहेगा मौसम का हाल, बरसात या तेज धूप करेगी परेशान!, पढ़िए आज का ताजा अपडेट

UP Weather News लखनऊ समेत प्रदेश के अधिकांश जिलों में रविवार को रुक-रुक कर बारिश होती रही। आज भी प्रदेश के अधिकांश जिलों में भारी बारिश हो सकती है। मौसम विज्ञान विभाग के अनुसार 11 जुलाई तक पूर्वी और पश्चिमी उत्तर प्रदेश में हल्की से भारी बारिश है। सोमवार को बांदा चित्रकूट कौशाम्बी प्रयागराज सोनभद्र मीरजापुर हमीरपुर महोबा झांसी ललितपुर और आसपास इलाकों में भारी बारिश हाेने की संभावना है।

By Jagran News Edited By: Abhishek Saxena Updated: Mon, 08 Jul 2024 06:57 AM (IST)
Hero Image
Weather Update UP: यूपी में बारिश के पूर्वानुमान का सांकेतिक फोटो इस्तेमाल किया गया है।

जागरण संवाददाता, लखनऊ। प्रदेश में रविवार को अधिकांश जिलों में रुक-रुक कर हल्की से भारी बारिश हो रही है। प्रदेश के कुछ हिस्सों में मूसलाधार बारिश से कई नदियां उफनाई हैं। प्रदेश में सबसे अधिक बारिश मुरादाबाद और वाराणसी जिले में हुई है।

मौसम विज्ञान विभाग ने अगले 48 घंटे में प्रदेश के कई जिलों में भारी बारिश होने की चेतावनी जारी की है। सोमवार को लखनऊ में बादल छाए रहेंगे। कुछ जगह हल्की बारिश हो सकती है। लगातार बारिश से राजधानी समेत प्रदेश के अधिकांश जिलों में तापमान में भी गिरावट हुई है।

यहां रहा बारिश का ये हाल

रविवार को लखनऊ में सात मिमी बारिश रही। प्रदेश में सबसे अधिक मुरादाबाद में 35.8 मिमी बारिश हुई है। वाराणसी में 34.8 मिमी और सुल्तानपुर में 34 मिमी बारिश हुई है। 11 जुलाई तक पूर्वी और पश्चिमी उत्तर प्रदेश के कई जिलों में भारी बारिश की संभावना जताई गई है।

आज इन जिलों में चेतावनी

मौसम विज्ञान विभाग ने अनुसार बस्ती, सिद्धार्थनगर, गोंडा, बलरामपुर, श्रावस्ती, बहराइच, लखीमपुर खीरी, सीतापुर, बिजनौर, अमरोहा, मुरादाबाद, रामपुर, बरेली, पीलीभीत, शाहजहांपुर और आसपास इलाकों में भारी बारिश होने की संभावना है। प्रतापगढ़, जौनपुर, आजमगढ़, देवरिया, गोरखपुर, संत कबीरनगर, कुशीनगर, महाराजगंज, हरदोई, फर्रुखाबाद, बाराबंकी, सुल्तानपुर, अंबेडकरनगर, संभल, बदायूं और आसपास के क्षेत्रों में भी भारी बरसात हो सकती है।

ये भी पढ़ेंः Heavy Rainfall: मुसीबत मूसलाधार! पांच राज्यों पर आफत बनकर टूटी बारिश, कई हिस्सों में बाढ़ जैसे हालात

कल के लिए भी अलर्ट

नौ जुलाई को प्रयागराज, सोनभद्र, मीरजापुर, चंदौली, वाराणसी, संत रविदासनगर, हमीरपुर, महोबा, झांसी और आसपास के इलाकों में भारी बरसात होगी।

ये भी पढ़ेंः UP News: खकरा नदी से निकलकर विकास भवन पहुंचा ऐसा 'अनचाहा मेहमान', जिसे देखकर मची खलबली; डीएम ने करवाया रेस्क्यू

बारिश ने धो दिया प्रदूषण बहुत साफ हुई हवा

बारिश ने वायु प्रदूषण को पूरी तरह से धो दिया है। इस समय लखनऊ की हवा सबसे साफ है। एयर क्वालिटी इंडेक्स 0-50 के बीच है। जिसे बहुत अच्छा माना जाता है। पीएम 2.5 और पीएम 10 में सामान्य है। 

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें