Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Weather Update: यूपी में मानसून पर ब्रेक! आगरा-काशी में उमस से बेहाल; कैसा है पूर्वी और पश्चिमी UP का मौसम, देखें अपडेट

UP Weather News बारिश तेज धूप और फिर उमस यूपी में मौसम के कई रंग देखने को मिल रहे हैं। मानसून के मौसम ने इस बार कानपुर सहित यूपी के सभी शहरों में समय से दस्तक दी। दो जुलाई के को आए मानसून ने कुछ दिन झमाझम बारिश से सराबोर किया था लेकिन अब बूंदाबांदी और धूप निकलने के बाद उमस परेशान कर रही है।

By Jagran News Edited By: Abhishek Saxena Updated: Tue, 16 Jul 2024 07:49 AM (IST)
Hero Image
UP Weather News: यूपी में उमस ने बेहाल कर रखा है। दोपहर में धूप से बचाव करती युवती।

डिजिटल डेस्‍क, लखनऊ। (UP Weather Update)। यूपी के कई जिलों में मानसून की झमाझम बारिश हो रही है, तो कुछ में रिमझिम के बाद उमस परेशान कर रही है। आगरा, बरेली, मेरठ, मुरादाबाद और कानपुर में रिमझिम के बाद उमस ने बेहाल किया है। मौसम विभाग का अनुमान है कि आज पश्चिमी उत्तर प्रदेश व पूर्वी यूपी के कई जिलों में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है। इसके बाद अब सावन में बारिश की संभावनाए जताई जा रही हैं। पढ़िए यूपी का मौसम का आज का ताजा अपडेट...

कानपुर में मानसून की ठहराव की स्थिति

कानपुर में सोमवार शाम को शहर के आधे हिस्से में थोड़ी देर के लिए हुई वर्षा ने मानसून की बेरुखी को कम करने की कोशिश की लेकिन जिले के किसान अब भी खेती के लिए जरूरी बरसात के लिए तरस रहे हैं। दो जुलाई से आए मानसून ने पहले सप्ताह में तो किसानों की मंशा के अनुरूप पानी बरसाया लेकिन पिछले आठ दिन से मानसून वर्षा ठहराव की स्थिति बन गई है।

अभी लग गया मानसून पर ब्रेक

कृषि मौसम विज्ञानी डा. एसएन सुनील पांडेय के अनुसार इस साल एक जून से लेकर 15 जुलाई के दौरान कानपुर में 173.7 मिमी पानी बरस चुका है लेकिन अब आठ दिन से मानसून ब्रेक का मौसम बना हुआ है। मानसून बादलों के साथ आ रही नम हवा के कारण कहीं-कहीं खंड वर्षा हो रही है। खंड वर्षा में अचानक बादलों का निर्माण होता है और कुछ देर पानी बरसने के बाद बादल चले जाते हैं।

ये भी पढ़ेंः Bihar Weather Today: बिहार में कमजोर पड़ा मानसून, अब उमस करेगी परेशान; फिर चढ़ेगा पारा!

पहले सप्ताह के दौरान ज्यादातर जिलों में झमाझम वर्षा भी हुई। दो दिन तक धीमी-धीमी वर्षा से मौसम की गर्मी भी गायब हुई और खेतों को धान की नर्सरी लगाने के लिए प्राकृतिक तौर पर पानी मिल गया। इसके बाद अचानक मौसम बदलने लगा और मानसून वर्षा में खंड वर्षा का दौर शामिल हो गया।

तेज धूप के बाद छाए बादल, आज बूंदाबांदी के आसार

आगरा। ताजनगरी में मौसम के अलग-अलग रंग देखने को मिल रहे हैं। सोमवार को आधे शहर में वर्षा हुई तो आधे शहर में बूंदें भी नहीं पड़ीं। सुबह से शाम तक उमस अधिक रहने से पसीना बहता रहा। वर्षा भी उमस को कम नहीं कर सकी।

शहर में सोमवार को सुबह से धूप निकली। उमस बढ़ी हुई रही। सुबह 10:45 बजे काले बादल घिर आए और हवा चलने लगी। इसके बाद वर्षा शुरू हो गई। छलेसर, राजपुर चुंगी, लोहामंडी, शाहगंज, ताजगंज, यमुना किनारा रोड आदि क्षेत्रों में करीब एक घंटे तक हल्की वर्षा हुई। मौसम विभाग का पूर्वानुमान है कि मंगलवार को बादल छाए रहेंगे। हल्की वर्षा या बूंदाबांदी हाे सकती है।

सुबह के समय हल्की बूंदाबांदी, फिर तेज धूप ने बढ़ाया पारा

बरेली। मौसम का मिजाज हर दिन बदल रहा है। सोमवार सुबह फिर से हल्की बूंदाबांदी शुरू हो गई। बाद में तेज धूप ने तापमान बढ़ा दिया। मौसम विज्ञानी बताते हैं कि अभी तीन दिनों तक वर्षा के आसार नहीं हैं। सोमवार सुबह तेज धूप खिली। करीब नौ बजे अचानक से काले घने बादल छाए और बूंदाबांदी शुरू हो गई।

करीब 10 मिनट हुई बूंदाबांदी के बाद थोड़ी देर ठंडी हवा चली और फिर तेज धूप निकल आई। जिसकी वजह से सोमवार को अधिकतम तापमान 35.1 और न्यूनतम तापमान 27.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। रविवार को भी अधिकतम तापमान 35.1 डिग्री सेल्सियस ही था। गुरुवार के बाद मौसम बदलने का अनुमान लगाया जा रहा है।

ये भी पढ़ेंः Jammu Kashmir Weather News: अगले पांच दिन कहीं बादल तो कहीं होगी हल्की बारिश, उमस भी करेगी परेशान; जानें मौसम के सभी अपडेट

मेरठ में तापमान कम फिर भी बैचेनी

मेरठ। जुलाई माह में भी गर्मी को लेकर हर इंसान परेशान है। तापमान कम फिर भी बैचेनी महसूस हो रही है। शरीर पर चिपचिपा और गर्मी ज्यादा महसूस हो रही है। मेरठ की आद्रता 64 होने के कारण शरीर की हीट साइकिल रूक गई है। यह कहना है एनएएस इंटर कालेज के विज्ञान शिक्षक दीपक शर्मा का। आज मेरठ में हल्की बारिश की संभावनाएं हैं।

गोरखपुर का आज का मौसम

गोरखपुर। मंगलवार को आसमान में बादल छाए रहेंगे। कुछ स्थानों पर गरज-चमक के साथ बूंदाबांदी से लेकर हल्की वर्षा के आसार हैं। देवरिया और बस्ती भी बादल छाए रहने और हल्की वर्षा होने का पूर्वानुमान है।

आज दोपहर में हो सकती बूूंदाबांदी, फिर सावन में लौटेंगे बादल

वाराणसी। काशी से दक्षिण की ओर जा चुकी मानसूनी द्रोणिका के साथ ही बादलों का रुख भी उसी दिशा में हो चला है। आसमान में तैरते बादलों की दिख रही टुकड़ी मंगलवार तक अंतिम साबित हो सकती है। अभी तक बनी पर्याप्त आर्द्रता और तीक्ष्ण धूप की युति से मंगलवार की दोपहर में संभव है कि कहीं-कहीं कुछ बूंदाबांदी हो जाए। इसके बाद फिर इस सप्ताह में वर्षा की कोई संभावना फिलहाल नहीं दिखती। अब सावन में ही फिर बादल लौटेंगे तो ठीक-ठाक वर्षा कर सकते हैं।

लगातार तीसरे दिन नहीं बरसा पानी

इधर शहर में रविवार को तीसरे दिन भी वर्षा नहीं हुई, हालांकि इस बीच ग्रामीण क्षेत्रों में चार मिमी की मामूली बूंदाबांदी मौसम विभाग के बाबतपुर स्थित केंद्र में रिकार्ड किया गया। तेजी से दक्षिण की ओर जा रहे बादलों की ओट से निकली तीक्ष्ण धूप ने पूरे दिन उमस भरी गर्मी का वातावरण बनाए रखा। लोग पसीने से तर-बतर रहे। भीषण उमस के बीच रह-रहकर बहती पुरवैया हालांकि लोगों को शीतलता भरी राहत देती रही लेकिन बाहर निकलने पर प्रचंड गर्मी जैसा आभास होता रहा।

तीखी धूप से बेहाल 

बीएचयू के मौसम विज्ञानी प्रो. मनोज कुमार श्रीवास्तव बताते हैं कि मानसूनी द्रोणिका अब वाराणसी से हटकर मध्य प्रदेश, उड़ीसा के ऊपर पहुंच गई है। अभी तक व्याप्त पर्याप्त आर्द्रता व उष्णता के मेल से मंगलवार की दोपहर में संभव है कहीं-कहीं बूंदाबांदी हो जाए लेकिन तीखी धूप के चलते आर्द्रता कम होना आंरभ होगी और अब इस सप्ताह वर्षा की संभावना नगण्य ही रहेगी।