Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Weather Update: यूपी में मानसून की विदाई! आज पूर्वी उत्तर प्रदेश के कुछ जिलों में बूंदाबांदी के आसार

Weather Update News Monsoon 2024 एक जून से शुरू हुआ मानसून का सफर अब खत्म हो रहा है। पश्चिमी उत्तर प्रदेश में बारिश लगभग बंद हो चुकी है और धूप निकल रही है। जम्मू और कश्मीर के साथ ही हिमाचल प्रदेश से मानसून विदा हो जाए तो पूरी तरह से इसकी ​विदाई मानी जा सकती है। आज पूर्वी यूपी में मौसम में हल्की बूंदाबांदी के आसार हैं।

By Jagran News Edited By: Abhishek Saxena Updated: Tue, 01 Oct 2024 07:07 AM (IST)
Hero Image
Weather Update: यूपी में मानसून की विदाई के संकेत हैं।

जागरण संवाददाता, लखनऊ। Weather Update: राजधानी समेत मध्य और पूर्वी यूपी में पिछले चार-पांच दिनों से हो रही बारिश सोमवार को थम गई। लखनऊ में सुबह धूप और बादलों की आवाजाही रही, लेकिन दोपहर बाद आसमान साफ हो गया। अब मानसून की लगभग विदाई हो चुकी है। मंगलवार से प्रदेशभर में तेज धूप खिलेगी।

एक जून से शुरू हुआ मानसून सीजन अब समापन की ओर

मौसम विभाग का कहना है कि एक जून से शुरू मानसून सीजन का 30 सितंबर को समापन हो गया। वरिष्ठ मौसम वैज्ञानिक अतुल कुमार सिंह का कहना है कि पश्चिमी उत्तर प्रदेश में बारिश लगभग खत्म है। वर्तमान में उत्तर प्रदेश से मानसून की वापसी के लिए परिस्थितियां अनुकूल दिख रही हैं।

बंगाल की खाड़ी से चलने वाली पूर्वा हवा और वातावरण में नमी भी प्रभावी रूप से कम हो रही है। मानसून विदड्राल लाइन राजस्थान, हरियाणा और पंजाब से होकर गुजर रही है। हिमाचल और जम्मू कश्मीर से भी मानसून विदड्राल सुनिश्चित हो तो हम औपचारिक तौर पर मानसून की विदाई मानते हैं।

आज पूर्वी यूपी में बूंदाबांदी के आसार

मंगलवार को पूर्वी यूपी के कुछ जिलों में बूंदाबांदी के आसार हैं। इसके बाद आसमान साफ होगा और धूप निकलने से तापमान में कुछ वृद्धि होगी।

ये भी पढ़ेंः Weather Update: इस बार कड़ाके की ठंड के लिए हो जाइए तैयार! मौसम वैज्ञानिकों का ये है पूर्वानुमान

इस बार पिछले साल से अच्छी बारिश

अतुल कुमार सिंह के मुताबिक, एक जून से 30 सितंबर के बीच उत्तर प्रदेश में 746.2 मिमी बारिश के सापेक्ष कुल 744.3 मिली मीटर वर्ष दर्ज की गई, जो सामान्य के लगभग बराबर है। पिछले साल यह 17 प्रतिशत कम यानी 619.3 मिमी दर्ज की गई थी। वहीं, लखनऊ में इस वर्ष 683.2 मिमी के सापेक्ष 696.7 मिमी बरसात दर्ज की गई, जो पिछले वर्ष की तुलना में छह प्रतिशत अधिक है। सितंबर माह की बात करें तो लखनऊ में 168.9 मिमी के सापेक्ष 171.2 मिमी बारिश रिकॉर्ड की गई।

ये भी पढ़ेंः Weather Updates: केरल, तमिलनाडु में बारिश का येलो अलर्ट, दिल्ली-NCR में आज बरसेंगे बादल? पढ़ें IMD का ताजा अपडेट

आगरा में आज बादल छाए रहने के आसार

मौसम विभाग का पूर्वानुमान है कि मंगलवार को आंशिक बादल छाए रहेंगे। न्यूनतम व अधिकतम तापमान में वृद्धि देखने को मिल सकती है।  

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें