Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

IAS Abhishek Singh: कौन हैं आईएएस अभिषेक सिंह? जिनके इस्तीफे ने किया सबको हैरान, योगी सरकार ने किया था निलंबित

Who is IAS Abhishek Singh - यूपी के रहने वाले आईएएस अभिषेक सिंह के इस्तीफे ने सियासी चर्चाओं का बाजार गर्म कर दिया है। फरवरी से निलंबित चल रहे आईएएस अभिषेक सिंह ने बीते दिन मंगलवार को अपना इस्तीफा दे दिया है। बीते दिनों गणेशोत्सव के दौरान फिल्मी कलाकारों को बुलाने के बाद से यह माना जा रहा है कि वे जल्द ही सियासी मैदान में उतर सकते हैं।

By Jagran NewsEdited By: Shivam YadavUpdated: Wed, 04 Oct 2023 08:54 PM (IST)
Hero Image
IAS Abhishek Singh: जानिए कौन हैं आईएएस अभिषेक सिंह? इस आर्टिकल में पढ़ें।

जागरण ऑनलाइन डेस्क, लखनऊ। यूपी के रहने वाले आईएएस अभिषेक सिंह के इस्तीफे ने सियासी चर्चाओं का बाजार गर्म कर दिया है। चर्चा यह भी है कि वे जल्द ही राजनीति में एंट्री कर सकते हैं। फरवरी से निलंबित चल रहे आईएएस अभिषेक सिंह ने बीते दिन मंगलवार को अपना इस्तीफा दे दिया है। बीते दिनों गणेशोत्सव के दौरान फिल्मी कलाकारों को बुलाने के बाद से यह माना जा रहा है कि वे जल्द ही सियासी मैदान में उतर सकते हैं।

कौन हैं आईएएस अभिषेक सिंह?

मूलरूप से यूपी के जौनपुर के रहने वाले आईएएस अभिषेक सिंह अभिनय के शौकीन हैं। अभिषेक सिंह के प‍िता कृपाशंकर सिंह उत्तर प्रदेश में आईपीएस थे। अब वह सेवानिवृत्त हो चुके हैं। वहीं उनकी पत्नी दुर्गा शक्ति नागपाल बांदा की डीएम हैं। अभिषेक ने एक वेब सीरीज पर भी काम किया हुआ है।

आईएएस अभिषेक सिंह चर्चा में क्यों आए?

अभिनय और मॉडलिंग का शौक रखने वाले आईएएस अभिषेक सिंह बीते साल गुजरात विधानसभा चुनाव के दौरान चर्चा में आए थे। उन्हें गुजरात विधानसभा चुनाव में प्रेक्षक की ड्यूटी पर भेजा गया था। इस दौरान उन्होंने एक कार के साथ अपनी फोटो वायरल कर दी। कार पर ऑब्जर्वर की प्लेट लगी हुई थी। अभिषेक सिंह के इस कृत्य के बाद उन्हें प्रेक्षक पद से हटा दिया गया था। 

फरवरी में किए गए निलंबित

प्रेक्षक की ड्यूटी से हटाए जाने के बाद अभिषेक ने उत्तर प्रदेश में कार्यभार ग्रहण नहीं किया। कई दिनों तक वह बिना सूचना के गायब रहे, जिससे शासन ने गंभीरता से लिया और फरवरी में निलंबित कर राजस्व परिषद से संबद्ध कर दिया था।

राजनीति में हाथ आजमाने की चर्चा  

बता दें कि कुछ दिनों पहले अभिषेक सिंह ने अपने गृह जिले जौनपुर में गणेशोत्सव का भव्य आयोजन कराया था। इस कार्यक्रम को उनके अगले लोकसभा चुनाव लड़ने की तैयारी से जोड़कर देखा जा रहा था। वहीं बीते दिन अभिषेक के त्यागपत्र से साफ हो गया है कि वह चुनाव मैदान में उतर कर राजनीति में भाग्य आजमा सकते हैं।

यह भी पढ़ें: कौन हैं IAS प्रकाश चंद्र श्रीवास्तव? जिसको सीएम योगी ने फटकारा तो छिन गई कलक्टरी; जानिए कब मिला था प्रमोशन?

यह भी पढ़ें: IAS Officer Suspended: बिना छुट्टी के गायब आइएएस अधिकारी अभिषेक सिंह निलंबित, 'दिल तोड़ के' गाने में आए थे नजर

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर