Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

कौन हैं पारुल चौधरी? जिसे CM योगी ने बनाया DSP, एशियन गेम्स में बटोरी थी सुर्खियां

Indian athlete Parul Chaudhary प्रदेश सरकार ने 19वें एशियाई खेल-2022 में स्वर्ण पदक विजेता खिलाड़ी पारुल चौधरी को 4.50 करोड़ रुपये की प्रोत्साहन राशि के साथ ही पुलिस उपाधीक्षक (डीएसपी) के पद पर नियुक्ति का पत्र सौंपा। पारुल चौधरी का कहना है कि यूपी में खिलाड़ियों के आगे बढ़ने के बेहतर अवसर हैं। सीएम द्वारा प्रोत्साहन राशि के साथ-साथ डीएसपी के पद पर नियुक्ति पत्र पाकर वह बेहद खुश हैं।

By Riya.Pandey Edited By: Riya.Pandey Updated: Sun, 28 Jan 2024 01:16 PM (IST)
Hero Image
CM योगी ने मेरठ की पारुल चौधरी को बनाया DSP

डिजिटल डेस्क, लखनऊ। Indian athlete Parul Chaudhary: उत्तर प्रदेश सरकार खेल प्रतिभाओं पर विशेष ध्यान दे रही है और प्रदेश भर में इसका सम्मान हो रहा है। सरकार खिलाड़ियों का उत्साह बढ़ाने के लिए नकद पुरस्कार व सरकारी नौकरी देने जैसे प्रोत्साहन दे रही है। योगी सरकार के इन्हीं प्रयास की देन है कि मेरठ जिले की पारुल चौधरी का बचपन का सपना आखिरकार पूरा हो गया। 

19वें एशियाई खेल-2022 में स्वर्ण पदक विजेता खिलाड़ी सुश्री पारुल चौधरी जी को प्रदेश सरकार की ओर से प्रदान की गई ₹4.50 करोड़ की प्रोत्साहन राशि, साथ ही पुलिस उपाधीक्षक (डीएसपी) के पद पर मिली नियुक्ति। pic.twitter.com/IVA4VmzfYO— Government of UP (@UPGovt) January 27, 2024

एशियन गेम्स 2022 में भारत के लिए गोल्ड मेडल लाने वाली पारुल चौधरी को सीएम योगी ने डीएसपी पद का नियुक्ति पत्र सौंपा।

लखनऊ में 27 जनवरी (शनिवार) को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और केन्द्रीय खेल मंत्री अनुराग ठाकुर की उपस्थिति में प्रदेश के प्रतिभाशाली खिलाड़ियों को पुरस्कार धनराशि और नियुक्ति पत्र वितरण का इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान में एक बड़ा आयोजन किया गया।

सीएम योगी ने एशियाई, पैरा एशियाई और 37वें राष्ट्रीय खेल में पदक जीतने एवं हिस्सा लेने वाले राज्य के खिलाड़ियों को 62 करोड़ रुपये की पुरस्कार राशि वितरित किए। इसके साथ ही उन्होंने यूपी के सात खिलाड़ियों को पुलिस उपाधीक्षक, जिला युवा कल्याण अधिकारी एवं यात्री/माल कर अधिकारी के रूप में नियुक्ति पत्र भी प्रदान किया। 

पारुल चौधरी को मिला डीएसपी का नियुक्ति पत्र

प्रदेश सरकार ने 19वें एशियाई खेल-2022 में स्वर्ण पदक विजेता खिलाड़ी पारुल चौधरी को 4.50 करोड़ रुपये की प्रोत्साहन राशि के साथ ही पुलिस उपाधीक्षक (डीएसपी) के पद पर नियुक्ति का पत्र सौंपा।

मुझे डीएसपी बनना था इसलिए जीता गोल्ड मेडल

पारुल चौधरी का कहना है कि यूपी में खिलाड़ियों के आगे बढ़ने के बेहतर अवसर हैं। सीएम द्वारा प्रोत्साहन राशि के साथ-साथ डीएसपी के पद पर नियुक्ति पत्र पाकर वह बेहद खुश हैं। चौधरी ने कहा, यूपी की पॉलिसी है कि अगर गोल्ड आएगा तो सीधा डीएसपी ज्वाइन करोगे तो मेरे दिमाग में यह बैठ गया और मुझे डीएसपी बनना था इसलिए मैंने गोल्ड मेडल जीतना तय किया।

सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा कि एशियन गेम्स में एक महिला एथलीट (पारुल चौधरी) ने कहा था कि गोल्ड मेडल इसलिए जीती हूं, ताकि हमारे राज्य में डिप्टी एसपी का पद मिल सके। मैंने उसी दिन तय किया था कि सम्मान समारोह में इस खिलाड़ी को डिप्टी एसपी पद का नियुक्ति पत्र जरूर दूंगा। 

एशियन गेम्स में यूपी के खिलाड़ियों ने सात स्वर्ण, नौ रजत और नौ कांस्य समेत कुल 25 पदक जीते।

एशियाई गेम्स में 5000 मीटर की दौड़ से रचा इतिहास

बता दें कि पारुल चौधरी ने एशियाई गेम्स में 5000 मीटर की दौड़ में स्वर्ण हासिल कर इतिहास रचा और वहीं 3000 मीटर स्टीपल चेज में सिल्वर मेडल जीता था।

यह भी पढ़ें: UP News: सीएम योगी आदित्यनाथ ने पदकवीर बेटियों पर की जमकर धनवर्षा; मेरठ की इन खिलाड़ियों को मिला पुरस्कार

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें