Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

UP DGP : उत्तर प्रदेश का अगला डीजीपी कौन? IPS आनंद कुमार और प्रशांत कुमार के अलावा ये चेहरे दौड़ में शामिल

डीजीपी विजय कुमार 31 जनवरी को सेवानिवृत्त हो रहे हैं लेकिन अभी तक स्थायी डीजीपी की नियुक्ति की प्रक्रिया शुरू नहीं की गई है। इसके चलते संभावना जताई जा रही है कि एक बार फिर से प्रदेश को कार्यवाहक डीजीपी ही मिलेगा। नए डीजीपी की दौड़ में 1988 बैच के आईपीएस आनंद कुमार और 1990 बैच के आईपीएस प्रशांत कुमार के अलावा कई चेहरे शामिल हैं।

By Manoj Kumar Tripathi Edited By: Shivam Yadav Updated: Mon, 29 Jan 2024 08:10 AM (IST)
Hero Image
इस बार भी प्रदेश को मिलेगा कार्यवाहक डीजीपी।

राज्य ब्यूरो, लखनऊ। इस बार भी प्रदेश को कार्यवाहक पुलिस महानिदेशक (डीजीपी) के मिलने की संभावना है। डीजीपी विजय कुमार 31 जनवरी को सेवानिवृत्त हो रहे हैं, लेकिन अभी तक स्थायी डीजीपी की नियुक्ति की प्रक्रिया शुरू नहीं की गई है। 

इसके चलते संभावना जताई जा रही है कि एक बार फिर से प्रदेश को कार्यवाहक डीजीपी ही मिलेगा। नए डीजीपी की दौड़ में 1988 बैच के आईपीएस आनंद कुमार और 1990 बैच के आईपीएस प्रशांत कुमार के अलावा कई चेहरे शामिल हैं।

आरके विश्वकर्मा के सेवानिवृत्त होने के बाद विजय कुमार को 31 मई 2023 को कार्यवाहक डीजीपी के रूप में तैनात किया गया था। उनका सेवाकाल 31 जनवरी को समाप्त हो रहा है। 

उनके बाद वरिष्ठता सूची में मुकुल गोयल, आनंद कुमार, सफी अहसान रिजवी, आशीष गुप्ता, आदित्य मिश्रा, पीवी रामशास्त्री, संदीप सोलंके, दलजीत चौधरी, रेणुका मिश्रा, बीके मौर्या, एसएन सबत, अविनाश चंद्र, डा. संजय, मनमोहन कमार, तनुजा श्रीवास्तव, एसके माथुर, सुभाष चंद्र व प्रशांत कुमार सबसे वरिष्ठ आईपीएस अधिकारियों में शामिल हैं। 

1987 बैच के मुकुल गोयल 29 फरवरी, 1988 बैच के आनंद कुमार 30 अप्रैल व 1990 बैच के एसके माथुर 31 जनवरी, सुभाष चंद्र 30 अप्रैल तथा तनुजा श्रीवास्तव 31 जुलाई को सेवानिवृत्त हो रही हैं। वहीं सफी अहसान रिजवी, आदित्य मिश्रा, पीयू रामशास्त्री व दलजीत चौधरी केंद्र सरकार में प्रतिनियुक्ति पर तैनात हैं।

डीजी सीबीसीआईडी के पद पर तैनात आनंद कुमार वरिष्ठता सूची में दूसरे नंबर पर हैं। उनकी सेवानिवृत्ति के तीन माह शेष हैं। इसलिए उनके अलावा सरकार व मुख्यालय में सबसे ज्यादा पकड़ रखने वाले प्रशांत कुमार के नाम की भी चर्चा हो रही है। 

हालांकि, वरिष्ठता सूची में प्रशांत कुमार का नाम 19वें नंबर पर है। तीन माह से ज्यादा का सेवाकाल वाले प्रदेश में तैनात अधिकारियों में आशीष गुप्ता, संदीप सोलंके, रेणुका मिश्रा, बीके मौर्या, एसएन सबत, अविनाश चंद्र, डॉ. संजय, मनमोहन कुमार, तनुजा श्रीवास्तव व सुभाष चंद्र के नाम शामिल हैं।

यह भी पढ़ें: Nitish कुमार के इस्तीफे के बाद अखिलेश का बड़ा बयान, बोले- भाजपा ने एक भावी प्रधानमंत्री को अपने साथ मिलाकर...

यह भी पढ़ें: Bihar CM︙नीतीश पर कोई दबाव रहा होगा…, बिहार की जनता किसके साथ? लालू यादव के दामाद ने दी बड़ी प्रतिक्रिया

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर