Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

यूपी में भाजपा को क्यों करना पड़ा करारी शिकस्त का सामना? जल्द आएगी रिपोर्ट, टास्क फोर्स कर रही पड़ताल

लोकसभा चुनाव में भाजपा के खराब प्रदर्शन के कारणों की रिपोर्ट अगले सप्ताह तक आने की संभावना है। इस संदर्भ में पार्टी मुख्यालय की तरफ से टास्क फोर्स का गठन कर उन्हें हर लोकसभा व विधानसभा सीट पर हार के कारणों की पड़ताल की जिम्मेदारी सौंपी गई है। टास्क फोर्स की 40 टीमों को दो-दो लोकसभा सीटों पर पड़ताल के बाद 20 जून तक रिपोर्ट देने को कहा गया है।

By Manoj Kumar Tripathi Edited By: Abhishek Pandey Updated: Thu, 20 Jun 2024 09:30 PM (IST)
Hero Image
अगले सप्ताह आएगी चुनाव में भाजपा के खराब प्रदर्शन की रिपोर्ट

राज्य ब्यूरो, लखनऊ। लोकसभा चुनाव (Lok Sabha Election) में भाजपा के खराब प्रदर्शन के कारणों की रिपोर्ट अगले सप्ताह तक आने की संभावना है। इस संदर्भ में पार्टी मुख्यालय की तरफ से टास्क फोर्स का गठन कर उन्हें हर लोकसभा व विधानसभा सीट पर हार के कारणों की पड़ताल की जिम्मेदारी सौंपी गई है। टास्क फोर्स की 40 टीमों को दो-दो लोकसभा सीटों पर पड़ताल के बाद 20 जून तक विस्तृत रिपोर्ट देने का लक्ष्य दिया गया था।

लोकसभा चुनाव में अपेक्षा के अनुरूप प्रदर्शन न कर पाने को पार्टी ने गंभीरता से लिया है। बीते सप्ताह इस मामले को लेकर पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष भूपेंद्र चौधरी व महामंत्री (संगठन) धर्मपाल ने बैठक कर टास्क फोर्स का गठन किया था।

भूपेंद्र चौधरी खुद कर रहे पड़ताल

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की सहमति से पार्टी लोकसभा चुनाव में हुई हर चूक को जानने का प्रयास कर रही है। अवध क्षेत्र व कानपुर के हारे व जीते अधिकतर उम्मीदवारों से भूपेंद्र चौधरी व धर्मपाल ने खुद मुलाकात कर खराब प्रदर्शन की वजह जानी थी। इसके बाद अलग-अलग क्षेत्रों के उम्मीदवारों की राय जानने के लिए संबंधित क्षेत्रों में जाकर भाजपा नेताओं ने मुलाकात की थी।

टास्क फोर्स को 20 जून तक सभी लोकसभा व विधानसभा क्षेत्रों का दौरा कर अपनी पड़ताल रिपोर्ट मुख्यालय को सौंपने के निर्देश दिए गए थे। टास्क फोर्स की ज्यादातर टीमें पड़ताल पूरी कर रिपोर्ट तैयार करने में जुटी हैं। पार्टी सूत्रों के अनुसार कई सीटों पर भितरघात के कारण पार्टी की हार हुई है।

टास्क फोर्स के सदस्य भितरघात करने वाले नेताओं की सूची भी तैयार कर रहे हैं। विभिन्न मुद्दों पर विपक्ष द्वारा किए गए दुष्प्रचार तथा चुनाव में बने जातीय समीकरणों की भी रिपोर्ट तैयार की जा रही है। एक-दो दिनों में सभी टीमों की रिपोर्ट आने के बाद उसे कंपाइल करके अगले सप्ताह तक पार्टी को सौंपे जाने की उम्मीद की जा रही है।

इसे भी पढ़ें: NDA गठबंधन के साथ खेला करेंगे नीतीश कुमार! JDU ने यूपी को लेकर दिए बड़े संकेत; अखिलेश के लिए कह दी ये बात