Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

राहुल गांधी ने PM Modi को 21वीं सदी का राजा क्यों कहा? दी खुली चुनौती, 'प्रधानमंत्री मुझसे नहीं करेंगे डिबेट'

प्रधानमंत्री से सीधी परिचर्चा के सवाल पर राहुल ने कहा मैं किसी भी परिचर्चा करने को तैयार हूं। मैं प्रधानमंत्री को जानता हूं वह मुझसे परिचर्चा नहीं करेंगे। एक महिला एथलीट ने अमेठी की सांसद स्मृति इरानी पर गंभीर आरोप लगाते हुए मदद की गुहार की जिस पर राहुल ने पहले पूरे मामले से उन्हें अवगत कराने की बात कही।

By Alok Mishra Edited By: Aysha Sheikh Updated: Sat, 11 May 2024 10:23 AM (IST)
Hero Image
राहुल गांधी ने PM Modi को 21वीं सदी का राजा क्यों कहा? दी खुली चुनौती, 'प्रधानमंत्री मुझसे नहीं करेंगे डिबेट'

राज्य ब्यूरो, लखनऊ। भाजपा व कांग्रेस नेताओं के बीच छिड़ी जुबानी जंग के बीच राहुल गांधी ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी पर तीखा हमला बोला है। कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष ने कहा, मोदी प्रधानमंत्री नहीं, 21वीं सदी के राजा हैं। उन्हें कैबिनेट, संसद व संविधान से कुछ लेना-देना नहीं। वह अपने मन से निर्णय लेते हैं। उनके पीछे दो-तीन फाइनेंसर हैं। राजा की असली ताकत उनके पास है। देश में बहुत से अनपढ़ राजा भी हुए हैं, जिनमें अहंकार नहीं था। वह लोगों की बात सुन लेते थे। मोदी किसी की नहीं सुनते हैं।

इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान में शुक्रवार को समृद्ध भारत फाउंडेशन के राष्ट्रीय संविधान सम्मेलन में राहुल ने अपनी बात दलित-पिछड़ों की उपेक्षा से शुरू की। कहा, देश में दलित-पिछड़ो, आदिवासी व गरीबों को मिलाकर 90 प्रतिशत लोग वंचित हैं। सरकार, नौकरशाही, उद्योग, प्राइवेट सेक्टर, न्यायपालिका व अन्य प्रमुख क्षेत्रों में उनका स्थान नहीं है। प्रधानमंत्री मोदी को यदि देश को सुपर पावर बनाना है, तो वह इन 90 प्रतिशत के बिना नहीं होगा।

राहुल गांधी ने पीएम मोदी पर किया तीखा हमला

मोदी कहते हैं कि वह संविधान को रद्द नहीं करना चाहते। मगर, सीबीआइ-ईडी का राजनीतिक प्रयोग संविधान पर आक्रमण है। सभी संस्थानों में आरएसएस के लोगों का रखा जाना, नोटबंदी, बिना सेना की सहमति के अग्निवीर शुरू करना भी संविधान पर हमला है। जातीय गणना की पैरवी कर रहे राहुल ने कहा, यह सामाजिक सच सामने आना चाहिए।

कहा कि भारत जोड़ो यात्रा के दौरान विभिन्न वर्ग के लोगों से मिलने के बाद मेरा नजरिया बदला है। मैं जनता की आवाज हूं। कुछ लोग सुबह उठकर यही सोचते हैं कि उन्हें सत्ता कैसे मिलेगी। कुछ लोग तैयार होकर पहले सेल्फी लेते हैं। मेरी तकलीफ दूसरी है। राजनीति मेरे लिए एक औजार है और सोचता हूं कि जनता की मदद के लिए इसका उपयोग कैसे करूं।

देश के 90 प्रतिशत दलित, पिछड़ों, आदिवासी, अल्पसंख्यक व गरीबों को हर क्षेत्र में समान भागीदारी दिलानी है। कांग्रेस को भी आने वाले समय में अपनी राजनीति बदलनी पड़ेगी। स्वीकार किया कि कांग्रेस ने भी गलतियां की हैं। कहा, गारंटी लेता हूं कि भाजपा को 180 से अधिक सीट नहीं मिलेंगी और नरेन्द्र मोदी प्रधानमंत्री नहीं बनेंगे।

मुझसे परिचर्चा नहीं करेंगे पीएम

प्रधानमंत्री से सीधी परिचर्चा के सवाल पर राहुल ने कहा, मैं किसी भी परिचर्चा करने को तैयार हूं। मैं प्रधानमंत्री को जानता हूं, वह मुझसे परिचर्चा नहीं करेंगे। एक महिला एथलीट ने अमेठी की सांसद स्मृति इरानी पर गंभीर आरोप लगाते हुए मदद की गुहार की, जिस पर राहुल ने पहले पूरे मामले से उन्हें अवगत कराने की बात कही।

राहुल 'मामा' से गले मिली जैनब

कक्षा दो की छात्रा जैनब ने मंच पर बैठे राहुल गांधी को गला लगाकर कहा कि मामा मदीने में आपकी बहुत याद आई थी। उन्होंने जैनब को दुलारा और कहा, आप अपना ख्याल रखना। ठाकुरगंज क्षेत्र निवासी जहांआरा ने बताया कि जनवरी में उनका परिवार मदीना गया था, जहां उनकी बेटी जैनब ने राहुल के प्रधानमंत्री बनने की दुआ की थी।

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें