Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

UP News: यूपी में शुरू की गई किसानों की फार्मर रजिस्ट्री का काम बंद, अब अक्टूबर के बाद चलेगा अभियान

Farmer Registry News केंद्र सरकार की एग्रीस्टैक (डिजिटल पब्लिक इंफ्रास्ट्रक्चर फार एग्रीकल्चर) योजना के तहत किसानों की फार्मर रजिस्ट्री तैयार की जा रही थी जिसे डिजिटल क्राप सर्वे के चलते बंद कर दिया गया है। फार्मर रजिस्ट्री का कार्य अब अक्टूबर से दोबारा शुरू होगा। प्रदेश में पांच जुलाई से फार्मर रजिस्ट्री तैयार करने का काम शुरू किया गया था।

By Anand Mishra Edited By: Vinay Saxena Updated: Thu, 15 Aug 2024 07:50 AM (IST)
Hero Image
किसानों की फार्मर रजिस्ट्री का कार्य फिलहाल रोका गया।- सांकेत‍िक तस्‍वीर

राज्य ब्यूरो, लखनऊ। पीएम किसान सम्मान निधि, किसान क्रेडिट कार्ड सहित सरकार की तमाम योजनाओं का लाभ वास्तविक किसानों तक पारदर्शी तरीके से पहुंचाने के लिए प्रदेश में शुरू की गई किसानों की फार्मर रजिस्ट्री का कार्य फिलहाल रोक दिया गया है।

केंद्र सरकार की एग्रीस्टैक (डिजिटल पब्लिक इंफ्रास्ट्रक्चर फार एग्रीकल्चर) योजना के तहत किसानों की फार्मर रजिस्ट्री तैयार की जा रही थी, जिसे डिजिटल क्रॉप सर्वे के चलते बंद कर दिया गया है। फार्मर रजिस्ट्री का कार्य अब अक्टूबर से दोबारा शुरू होगा। प्रदेश में पांच जुलाई से फार्मर रजिस्ट्री तैयार करने का काम शुरू किया गया था।

क्‍यों रोका गया फार्मर रज‍िस्‍ट्री का काम ?

फार्मर रजिस्ट्री के लिए लेखपाल समेत जिन अन्य कर्मियों की सेवाएं ली जा रहीं थी, उन्हें खरीफ फसलों के डिजिटल क्रॉप सर्वे के लिए लगाया गया है। संयुक्त निदेशक डीके सिंह ने बताया कि क्रॉप सर्वे का काम एक निश्चित अवधि में ही किया जा सकता है, इसलिए इसे प्राथमिकता देते हुए फार्मर रजिस्ट्री का कार्य रोका गया है।25 सितंबर के बाद फार्मर रजिस्ट्री का कार्य दोबारा शुरू किया जाएगा।

बता दें कि बीते माह शुरू हुई फार्मर रजिस्ट्री के तहत महज सात हजार रजिस्ट्री ही तैयार हुई है। दिसंबर से सिर्फ उन्हीं किसानों के खाते में पीएम किसान सम्मान निधि की राशि भेजी जाएगी, जिनकी फार्मर रजिस्ट्री तैयार होगी।

यह भी पढ़ें: UPPCL: बिजली महंगी करने की तैयारी कर रही सरकार! नए कानून का विरोध शुरू, पावर कॉरपोरेशन ने 2 वर्ष का मांगा समय

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर