Move to Jagran APP

यूपी में माफिया की साढ़े 4000 करोड़ की संपत्ति जब्त, जीरो टॉलरेंस की नीति के तहत निरंतर हो रही कार्रवाई

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व में उत्तर प्रदेश में माफिया और अपराधियों के खिलाफ बड़ी कार्रवाई की गई है। गैंगस्टर एक्ट और राष्ट्रीय सुरक्षा कानून के तहत हजारों आरोपितों पर कार्रवाई की गई है। माफिया की चार हजार 57 करोड़ रुपये की संपत्ति जब्त/ध्वस्त की गई है। पुलिस विभाग में बड़े पैमाने पर भर्ती और पदोन्नति की गई है ।

By Alok Mishra Edited By: Aysha Sheikh Updated: Mon, 21 Oct 2024 09:23 PM (IST)
Hero Image
सीएम योगी आदित्यनाथ - फाइल फोटो ।

राज्य ब्यूरो, लखनऊ। पुलिस स्मृति दिवस के अवसर पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि जीरो टालरेंस की नीति के तहत माफिया व अपराधियों के विरुद्ध निरंतर कार्रवाई की जा रही है। अपराधियों में कानून का भय पैदा करना राज्य सरकार की प्राथमिकता है। इसके दृष्टिगत पुलिस के मनोबल, कार्यकुशलता व व्यावसायिक दक्षता को बढ़ाने की दिशा में भी लगातार कदम उठाए जा रहे हैं।

अपराधियों पर शिकंजा कसने के लिए मार्च 2017 से अब तक गैंगस्टर एक्ट के तहत 77,811 आरोपितों को व राष्ट्रीय सुरक्षा कानून के तहत 923 आरोपितों के विरुद्ध कार्रवाई की गई। माफिया के विरुद्ध दर्ज 68 मुकदमों में प्रभावी पैरवी कर 31 माफिया व उनके 66 सहयोगियों को सजा सुनिश्चित कराई गई। इनमें दो को फांसी की सजा हुई।

माफिया व अपराधियों की काली कमाई में चार हजार 57 करोड़ रुपये की संपत्ति जब्त/ध्वस्त व अवैध कब्जे से मुक्त कराई गई। पुलिस विभाग में विभिन्न पदों पर 1.54 लाख कर्मियों की भर्ती हुई। जिसमें 22 हजार से अधिक महिला पुलिसकर्मी शामिल हैं। विभिन्न अराजपत्रित पदों पर 1.41 लाख से अधिक कर्मियों को पदोन्नति दी गई।

55 हजार आरोपितों को दिलाई सजा : डीजीपी

डीजीपी प्रशांत कुमार (DGP Prashant Kumar) ने कहा कि पुलिस कार्रवाई का परिणाम है कि प्रदेश माफिया व संगठित अपराधियों से मुक्त हुआ है। आपरेशन अभियोजन के तहत 13 माह में लगभग 55 हजार आरोपितों को सजा सुनिश्चित कराई गई है। महिलाओं व बच्चों के साथ होने वाली घटनाओं में भी पुलिस लगातार कठोर कार्रवाई सुनिश्चित करा रही है।

महाकुंभ 2025 के लिए भी सरकार तैयार

विश्व के सबसे बड़े सांस्कृतिक-धार्मिक आयोजन महाकुंभ 2025 को लेकर योगी सरकार तेज गति से तैयारियों को आगे बढ़ा रही है। प्रयागराज में अगले साल जनवरी माह में मकर संक्रांति पर्व से शुरू होने जा रहे महाकुंभ में पूरी दुनिया से आस्थावान हिन्दू पुण्य की डुबकी लगाने पहुंचेंगे। इसके साथ ही बड़ी संख्या में विश्वभर की बड़ी हस्तियां और राजनयिक भी इस आयोजन में शामिल होंगे।

इसे देखते हुए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के निर्देश पर महाकुंभ में सुरक्षा के तगड़े बंदोबस्त किये जा रहे हैं। मेला क्षेत्र में जल, थल और नभ तक की सिक्योरिटी को फुलप्रुफ बनाया जा रहा है। ऐसे में योगी सरकार ने स्नाइपर, एनएसजी कमांडो, कमांडो स्क्वाड, एटीएस, एसटीएफ, बीडीडीएस और स्निफर डॉग आदि को तैनात करने का फैसला लिया है।

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।